10 साल बाद शुक्‍ल योग में हो रही है नव वर्ष की शुरुआत, व्‍यापार और सुख समृद्धि के खुलेंगे द्वार

2018 के स्‍वगत के लिए तैयारियां शुरू हो गई हैं, ये वर्ष सुख-समृद्धि और खुशियों की सौगात लेकर आ रहा है । जानें 2018, शुक्‍ल योग से जुड़ीं वो बातें जो आपको जरूर जाननी चाहिए ।

New Delhi, Dec 16 : 10 साल बाद, नव वर्ष की शुरुआत शुक्‍ल योग में हो रही है । यह योग खुशियों के साथ सुख और समृद्धि का सूचक माना जाता है । विशेष बात ये कि इस वर्ष साल का पहला दिन सोमवार पड़ रहा है । जो एक सुखद संयोग है । शुक्‍ल योग में नव वर्ष की शुरुआत का असर सभी राशियों में ज्‍यादातर शुभ ही होगा । कुछ छोटी-मोटी समस्‍याओं के अलावा ये वर्ष शुभ ही रहने वाला है । आगे जानिए राशिनुसार, वर्ष 2018 में क्‍या आपके जीवन को अधिक प्रभावित करते वाला है ।

मृगशीरा नक्षत्र से होगी वर्ष की शुरुआत
पहली जनवरी को सोमवार पड़ने के कारण ये शिव का दिन रहेगा, इस दिन मृगशीरा नक्षत्र है । शुक्‍ल योग की स्‍वामी स्‍वयं माता पार्वती हैं जोकि शिव की आर्धांगिनी हैं । इस दिन शुभ योग बन रहे हैं, लक्ष्‍मी योग में धन लाभ होगा । नव वर्ष की ऐसी शुरुआत व्‍यापार करने वालों के लिए शुभता का संदेश ला रही है । इस दिन ग्रहों का योग भी लाभकारी रहेगा ।

12 राशियों पर रहेगा यह असर
मेष राशि – इस राशि के जातकों के लिए ये पूरा वर्ष बहुत ही शुभ संदेश लाने वाला है । इस राशि के जातकों को आर्थिक लाभ होगा । नौकरी करने वालों को पदोन्नति मिलेगी । व्‍यापार, कारोबार में सब शुभ ही शुभ रहेगा ।
वृषभ राशि – इस राशि के जातकों की संपति में बढ़ोतरी होगी । कारोबार फैलेगा, अधिक से अधिक लोगों तक अपने विचारों को पहुंचा सकेंगे । इस वर्ष कुछ रोग आदि की वजह से आप कष्‍ट में रह सकते हैं ।

मिथुन राशि
वर्षों से आप जिन खुशियों के इंतजार में थे,  शुभ समाचार का इंतजार कर रहे थे वो आपको नव वर्ष में मिलेंगे । घर में अधूरे पड़े मांगलिक कार्यRashifal4 पूरे होंगे । कुछ नया करने का विचार अगर आप कर रहे थे तो इस वर्ष नए काम की शुरुआत भी कर सकेंगे ।
कर्क – आपे लिए नव वर्ष कुछ तनाव भरा रहने वाला है लेकिन परेशान ना हों, मेहनत का फल मीठा ही होता है । तनाव रहेगा लेकिन प्रॉपर्टी आदि के क्षेत्र में लाभ होगा ।

सिंह राशि
नव वर्ष आपके लिए शुभता का संदेश लेकर आ रहा है । रूठों को मनाने का साल है, बिगड़े हुए काम बनाने का साल है । पुरानी सभी बिगड़ेRashifal5 काम बनेंगे । दोस्‍तों से दोबारा मिलाप होगा । आपका जीवन वापस पटरी पर आने लगेगा । मेहनत का साथ ना छोड़ें ।
कन्या – कई वर्षें से तीर्थ स्थलों की यात्रा करने का मन बना रहे हैं तो इस वर्ष मन की इस इच्‍छा को पूरा करें । परिवार के साथ नहीं तो अकेले ही तीर्थ को निकल जाएं । जीवन सफल हो जाएगा ।

तुला राशि
इस राशि के जातकों के लिए नव वर्ष मिला-जुला रहने वाला है । सरकारी नौकरी मिलने के योग हैं । जिन जातकों की शादी नहीं हो पा रही थीRashifal7 उनके विवाह के योग बन रहे हैं । राज्य से लाभ होगा । स्‍वास्‍थ्‍य से थोड़ा परेशान रहेंगे ।
वृश्चिक – इस वर्ष आप नए कारोबार की शुरुआत कर सकते हैं । एक सलाह है, कारोबार में परिवार या दोस्‍तों का साथ ना लें । जो भी करना हो अपने बलबूते पर करें और अपनी समझ से करें ।

धनु राशि
इस वर्ष आपको आर्थिक रूप से थोड़ा परेशान रहना पड़ सकता है । काम में लगाया गया धन डूब सकता है । धन की रिकवरी में समय लगRashifal9 सकता है । नौकरी आदि को लेकर भी परेशानी के संकेत हैं । थोड़ा संभलकर काम करें ।
मकर – इस राशि के जातक तनाव ग्रस्‍त रहेंगे । घर-परिवार, काम की चिंता सताती रहेगी । सेहत दुरुस्‍त रहेगी लेकिन तनाव के चलते परेशान रहेंगे । मानसिक रूप से खुद को शांत रखने की कोशिश करें ।

कुंभ राशि
इस वर्ष प्रसन्‍नता आपके घर पर वर्षा की तरह बरसेगी । शुभ कार्य होंगे, आपके अधूरे काम पूरे होते चले जाएं । धन का व्‍ययय तो होगा लेकिनRashifal11 उससे ज्‍यादा आप धन का अर्जन कर पाएंगे । ये वर्ष आपके लिए शुभ संदेश लेकर आने वाला है ।
मीन – नव वर्ष आपके लिए आर्थिक रूप से मजबूत रहने वाला है । इस वर्ष आय में बढ़ोतरी होगी । खर्च पर कंट्रोल कर सकेंगे । पुराने लटके मामले पूरे होंगे । कुछ नए कानूनी पचड़े परेशान कर सकते हैं ।

अंतिम दिन बन रहा है लक्ष्मी योग
साल 2018 के आखिरी दिन, 31 दिसंबर को दो शुभ योग बन रहे हैं । इस दिन सुकर्म और लक्ष्मी योग बनेंगे । इन दोनों शुभ योग में धन लाभ, बिजनेस में तरक्की, नौकरी में प्रमोशन आदि होगा । नव वर्ष 2018 शुभ संदेश के साथ आ रहा है, आप भी पुराने वर्ष की गलतियों से सीख लेकर नए वर्ष में प्रवेश की तैयारी करें और जीवन को सकारातमकता के साथ जीएं ।