देश भर में मनाई जा रही है हनुमान जयंती, शाम तक है पूजा का शुभ मुहूर्त, जानें क्‍या करें

आज हनुमान जयंती मनाई जा रही हे और आज शनिवार का भी संयोग बन रहा है । जानिए आज शाम कितने बजे तक पूजा का शुभ मुहूर्त है और आप क्‍या कुछ विशेष आज के दिन कर सकते हैं ।

New Delhi, Mar 31 : राम भक्‍त हनुमान ने चैत्र शुक्ल पूर्णिमा के दिन शिव के 11वें अवतार के रूप में धरती पर जन्म लिया था । इस दिन को हनुमान जयंती के रूप में मनाया जाता हे । आज देश भर में हनुमान मंदिर सजे हुए हैं, भक्‍तों का तांता लगा हुआ है । भक्‍त गण हनुमान जी के मंदिर जाकर अपनी मन चाही मुराद पूरी करने की मनोकामना कर रहे हें । शास्‍त्रों में कहा गया है शनि दोष दूर करने का सबसे अचूक उपाय है हनुमान भक्ति । हनुमंत की पूजा आपके जीवन से राहु और केतु की दृष्टि को भी दूर करती है । जानिए पनवपुत्र हनुमान से जुड़ी ये जरूरी बातें ।

हनुमान जयंती : पूजा का शुभ मुहूर्त
पवनपुत्र हनुमान भगवान श्रीराम के सबसे बड़े भक्त कहे जाते हैं । वे भक्ति भाव को बहुत ही नजदीक से जानते हैं । इसीलिए अपने भक्‍तों की पुकार सबसे पहले सुनते हैं । हनुमान जयंती का दिन उनकी भक्ति का सबसे पावन दिन है । इइसलिए इस मौके को बिलकुल ना गंवाएं । पूजा का शुभ मुहूर्त 31 मार्च के लिए शाम 6 बजकर 6 मिनट तक रहेगा ।

इन सामग्रियों के साथ करें हनुमान जयंती पर पूजा
हनुमान जी की विशेष पूजा के लिए आपको निम्‍नलिखित सामग्रियों की आवश्‍यकता होगी । इन वस्‍तुओं का प्रयोग पूजा में अवश्‍य करें । पूजा सामग्री इस प्रकार है – एक चौकी, एक लाल कपड़ा, भगवान राम की फोटो, अक्षत, तुलसी, धूप, घी से भरा एक दीया, फूल, चंदन या रोली, गंगाजल, नैवेद्य यानी गुड और भुने चने । इन सभी सामग्रियों के साथ संध्‍या पूजा की तैयारी करें ।

हनुमान जयंती : पूजा विधि
नहा धोक, स्‍वच्‍छ होगी साफ कपड़े पहन लें ओर पूजा की बताई गई सभी सामग्री इकट्ठा करें । सबसे पहले चौकी पर लाल कपड़ा बिछा दें । इस चौकी पर राम जी की, हनुमान जी और गणेश जी की मूर्ति या फोटो स्थापित करें । इसके बाद मूर्ति के आगे घी का दीपक जलाएं और धूप अर्पित करें। इसके बाद हनुमान की प्रार्थना करें और उनका आह्वान करें।

इस मंत्र का जाप करें
इसके बाद फूल, जल और नैवेद्य अर्पित करें। इसके बाद तुलसी जरूर चढ़ाएं। हनुमान जी के माथे पर चंदन का तिलक लगाएं और साथ ही चावल भी लगाएं। हनुमान जी को केसरिया रंग के वस्त्र अर्पण करें। इसके बाद हनुमान मंत्र ‘ॐ हं हनुमते नमः’ का 108 बार जाप करें। पूजा करने के बाद आरती करें। आरती से पहले हनुमान चालीसा का पाठ करना भी बहुत शुभ रहेगा । हनुमान जयंती पर इस पूजा से आपको हनुमंत का विशेष आशीर्वाद प्राप्‍त होगा ।

सुगंधित लाल फूल अति प्रिय
कहा जाता है कि अगर आप हनुमान जी की आराधना सुंगधित फूलों से करते हैं तो वो आप पर अति प्रसन्‍न होते हैं । चटक लाल रंग के फूल हनुमान जी को बहुत प्रिय हैं । रोजाना हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए और हनुमान जी को लाल गुलाब चढ़ाने चाहिए। रक्त वर्ण उन्हें काफी पसंद है और इससे वो काफी प्रसन्न रहते हैं। पुराणों में भी इस बात का जिक्र किया गया है।

महादेव की पूजा भी आवश्‍यक
अगर आप हनुमान जी की पूजा कर रहे हैं तो महादेव को जल अर्पित करना किसी भी हाल में ना भूलें। कहा जाता है कि मंगल की पूजा शिवलिंग के रूप में की जाती है। इसलिए इस दिन खास तौर पर शिवलिंग पर लाल गुलाब चढ़ाने चाहिए। इससे आपके घर में पॉजिटिव एनर्जी का संचार होता है। आप दिन दोगुनी और रात चौगुनी तरक्की करने लगते हैं।

लाल चंदन और लाल वस्‍त्र अर्पित करें
लाल चंदन हनुमान जी को काफी प्रिय है। कहा जाता है कि अगर आप हनुमान जी की साधना कर रहे हैं तो उन्हें रक्त चंदन सौंपना चाहिए। कहा जाता है कि इससे घर में शुभ  फलों की प्राप्ति होती है और धन संपदा की आपके परिवार में कोई भी कमी नहीं रहती। इसके अलावा हनुमान जी को लाल वस्त्र भी सबसे अधिक प्रिय हैं । लाल वस्‍त्र अनिर्पत करें ओर अपने परिवार की सुख शांति का वरदान प्राप्‍त करें  ।