मंगलवार विशेष : ऐसे शुरू करें ‘हनुमान शाबर मंत्र’ का जाप, होगा अचूक असर

‘हनुमान शाबर मंत्र’ के जरिए आप अपनी समस्‍त परेशानियों का हल प्राप्‍त कर सकते हैं । ये मंत्र विशेष होते हैं इसलिए इनका प्रयोग जानकारी प्राप्‍त करने के बाद ही करें ।

New Delhi, Dec 04 : ‘हनुमान शाबर मंत्र’, ये आपके हर बिगड़े काम को सही करने की क्षमता रखता है । इसका इस्‍तेमाल करने के लिए व्‍यक्ति को किसी विशेष सिद्धि की आवश्‍यकता नहीं है, ये मंत्र स्‍वयं सिद्ध होते हैं । अर्थात इनमें इतनी शक्ति होती है कि इनके उच्‍चारण मात्र से आपका कल्‍याण हो सकता है । शाबर मंत्र का प्रयोग करने वाले इसे किसी कार्य सिद्धी हेतु ही अपनाते हैं । इसका प्रयोग करते हुए इसका उच्‍चारण सही से करना आवश्‍यक है । अन्‍यथा इसका प्रयोग आपको नुकसान भी दे सकता है ।

मंत्र इस प्रकार है
हनुमान जाग. किलकारी मार. तू हुंकारे.  राम काज सँवारे.  ओढ़ सिंदूर सीता मैया का.  तू प्रहरी राम द्वारे.  मैं बुलाऊँ , तु अब आ.  राम गीत तुmahabali hanuman गाता आ.  नहीं आये तो हनुमाना.  श्री राम जी ओर सीता मैया कि दुहाई.  शब्द साँचा.  पिंड कांचा.  फुरो मन्त्र ईश्वरोवाचा । इस मंत्र को ध्‍यान से पढ़ना आवश्‍क है, एक भी गलती हुई तो मंत्र का जाप असफल माना जाता है ।

शुक्रवार से शुरू करें ‘हनुमान शाबर मंत्र’ का जाप
हनुमान जी का दिन वैसे तो मंगलवार है लेकिन इस विशेष सिद्धि मंत्र का प्रयोग शुक्रवार के दिन करना सही माना गया है । इस मंत्र को पढ़कर जपने के लिए एक माला लें आए । लगातार 5 दिनों तक इस मंत्र का 5 माला जाप करना है । जप जब पूरा हो जाए तो मनोकामना के साथ इस जप माला को मिट्टी में दबा दें । फिर कभी उस जगह को खोलकर ना देखें ।

किसी की निगरानी में करें मंत्र का प्रयोग
चूंकि ये मंत्र वशीकरण मंत्र हैं, इसलिए इनका इस्‍तेमाल मं‍त्रों के जानकार की निगरानी में ही होना चाहिए । तभी ये सही तरह से उपयोग में लाएmahabali hanuman जा सकते हैं । इनके सही ढंग से इसतेमाल किए जाने के इनका ज्ञान होना आवश्‍यक है । हनुमान मंत्र और शाबर मंत्र दोनों ही अपने हित साधने के लिए बिना किसी का अहित किए हुए उपयोग में लागए जाते हैं । ‘हनुमान शाबर मंत्र’ में बड़ी ताकत होती है ।

तेजी से असर करता है शाबर मंत्र
हनुमान जी तो स्‍वयं रुद्र के अवतार हैं, जैसी ऊर्जा उनके अंदर है वैसी ही ऊर्जा और तेजी हनुमान जी के अंदर है । ‘हनुमान शाबर मंत्र’ भीHanuman (3) उतना ही तेजी से असर करते हैं । ये मंत्र आपके शत्रुओं का नाश करते हैं । कोई भी व्‍यकित जिसके मन में आपके प्रति मैल है इस मात्र के जाप से हनुमान जी इस बात को समस्‍या नहीं रहने देते । इस मंत्र के जाप से शत्रुता का नाश होता है ।

कम होती है नकारात्‍मकता
‘हनुमान शाबर मंत्र’ का जाप करने वाले व्‍यक्ति के जीवन से नकारात्‍मकता दूर चली जाती है । उसे सकारात्‍मक ऊर्जा की प्राप्ति होती है । मनHanuman ji से बैर भाव, द्वेष जैसी भावनाएं निकल जाती है । बस आपको ये ध्‍यान रखना है कि आप इस मात्र का जाप स्‍वयं के भले के लिए कर रहे हैं ना कि किसी दूसरे को आहत करने के लिए ।

सोने से पहले पढ़ें, डर को दूर भगाएं
सोते हुए यदि आप या घर में कोई बच्‍चा आदि डरता है तो इस मंत्र का जाप चमतकारी है । कई बार हम किसी अनजानी जगह पर सोते हैं तो भी हमें घबराहट होती है । इस चमत्‍कारी मंत्र को तीन बार पढ़ें और सो जाएं । ये मात्र आपकी हर प्रकार से रक्षा करेगा । आपको सपने में कोई डर नहीं सताएगा । इस मंत्र का प्रयोग कोई भी कर सकता है ।

अन्‍य ‘हनुमान शाबर मंत्र’
दो अन्‍य हनुमार शाबर मंत्र बताए गए हैं । इनका प्रयोग करने से पहले इनके बारे में अवश्‍य जान लें । ये भी स्‍वयं सिद्ध मंत्र है । इनका जप करने से हनुमान जी प्रसन्‍न होते हैं लेकिन उसके लिए आपके चित्‍त का निर्मल होना आवश्‍यक है । मंत्र इस प्रकार है – ॥ ॐ नमो आदेश गुरु को, सोने का कड़ा, तांबे का कड़ा हनुमान वन्गारेय सजे मोंढे आन खड़ा ॥ दूसरा मंत्र – ॐ नमो बजर का कोठा, जिस पर पिंड हमारा पेठा। ईश्वर कुंजी ब्रह्म का ताला, हमारे आठो आमो का जती हनुमंत रखवाला।