आपका भाग्‍य बदल सकते हैं आपके पैरों के जूते, जानिए जूतों से जुड़ी ये भाग्‍य की बातें

व्‍यक्ति की पर्सनैलिटी को जानना है तो एक नजर उसके जूतों पर डाल लें । व्‍यक्तित्‍व के साथ जूते आपके भाग्‍य को भी नियंत्रित करते हैं । आगे जानिए जूतों से जुड़ी कुछ ऐसी ही ज्‍योतिषीय बातें ।

New Delhi, Jan 24 : ज्‍योतिष शास्‍त्र में कुंडली और उसमें ग्रहों की स्थिति हमारा भूत, भविष्‍य और वर्तमान बताती है । उसी प्रकार मानव शरीर के अंग भी ग्रहों की गति से संबंध रखते हैं । जैसे चंद्र खराब हो तो मानसिक रूप से व्‍यक्ति परेशान होता है । सूर्य खराब हो तो हताशा घेर लेती है ठीक इसी प्रकार हम कैसे रंग के वस्‍त्र पहनते हैं इसका भी हमारे जीवन पर असर पड़ता है । मानव जीवन से जुड़ी प्रत्‍येक वस्‍तु का व्‍यक्ति के अच्‍छे-बुरे समय से संबंध होता है । आज जानिए जूते आपके जीवन में किस प्रकार प्रभाव डालते हैं । आपको जूतों को लेकर कौन सी सावधानी रखनी चाहिए ।

शनि का आधिपत्‍य
ज्‍योतिष में शनि को कर्मफल का दाता, न्‍याय का देव कहा गया है । ज्‍योतिष के अनुसार जूतों पर शनि का अधिपत्‍य होता है, अर्थात आपके पैरों के जूते शनि ग्रह से संबंध रखते हैं । जूतों को लेकर हुई गड़बड़ी आपको सीधे बड़ी मुश्किल में डाल सकती है । जातक की कुंडली में पैरों के तलवों और आयु के लिए आठवां भाव हे । यदि ये भाव कमजोर स्थिति में हो तो व्‍यक्ति को मृत्‍यु के समान कष्‍ट झेलने पड़ सकते हैं । जूतों का व्‍यक्ति की किस्‍मत पर बहुत बड़ा प्रभाव पड़ता है । आगे जानिए कैसे जूते पहनने से शनि प्रसन्‍न रहेंगे और किससे नाराज हो जाएंगे ।

काले रंग के जूते
शनिवार के दिन काले रंग के जूते पहनने या खरीदने से बचें । बाकी दिनों के लिए काले जूते एक दम सही रहते हैं । काले रंगे के जूते पहनना व्‍यक्तित्‍व को भी निखारता हे ओर आपमें एक कॉन्पिफडेंस भी लेकर आता है । ब्राउन या हरे रंग के जूते ऑफिस में पहनने से बचना चाहिए ये अशुभ माने जाते हैं । वर्क प्‍लेस में तरक्‍की करनी है तो काले रंगे के जूतों को जरूर पहनें ।

तोहफे में दिए जूते ना पहनें
यदि आपको किसी ने जूते तोहफे में दिए हैं तो उन्‍हें पहनने की भूल बिलकुल ना करें । तोहफे में जूते देना या लेना शुभ नहीं माना जाता । येdiwali gift अशुभता का संकेत है । इसी के साथ ही चुराए हुए जूते पहनना भी सही नहीं हे । ऐसा करने से शनि की बुरी दशा आप पर चढ़ जाती है । जूते आपके जीवन में शुभ अशुभ के कारक हैं । इसलिए ना तो इन्‍हें किसी को दें और ना ही किसी का दिया हुआ पहनें ।

गोल्‍डन कलर के जूते
ऐसे वयक्ति जो धर्म के कर्म में लीन है, पूजा पाठ का काम करते हैं । मंदिर में पुजारी हैं या धर्म कर्म में लगे रहते हैं उन्‍हें गोल्‍डन कलर के जूतेShoes 23 नहीं पहनना चाहिए । सुनहरा रंग ठाठ-बाट का सूचक है जबकि धर्म में लगे रहने वाले व्‍यकित को इन सब बातों से कोई मतलब नहीं होता । इसलिए सुनहरे रंग के जूते इन लोगों के शुभ नहीं माने जाते ।

सफेद और हरे रंग के जूते
वे लोग जो चिकित्‍सा के क्षेत्र में काम कर रहे हैं उन्‍हें सफेद और हरे रंग के जूते नहीं पहनने चाहिए । ये रंग आपके जीवन में बुध और चंद्र दोषshoes का कारक बन सकते हैं । इस प्रोफेशन में काम करने वाले लोगों के लिए ऐसे रंग के जूते पहनना बहुत ही हानिकारक हो सकता है । बुध और चंद्र दोष के साथ शनि भी ऐसे जातकों से रुष्‍ट ही रहते हैं ।

फटे पुराने जूते
फटे-पुराने जूते पहनना भी आपके जीवन में बदहाली लाता है । पुराने जूतों को घर में रखना दुर्भाग्‍य का करण बन सकता है । अपने घर में पुराने जूतों का ढेर कभी ना लगने दें । जो जूते पुराने होते जाएं उन्‍हें घर से बाहर फेंक दें या किसी जरूरत मंद को दान में दे दें । घर में पुराने जूते रखना आपके भाग्‍य को नकारात्‍मक ऊर्जा से भर देता है ।

जूते-चप्‍पल घर के बाहर उतारें
पुराने समय से जूते-चप्‍पलों को घर से बाहर उतारने की परंपरा चली आ रही है । लेकिन अब ज्‍यादातर घरों में ऐसा नहीं माना जाता । शास्‍त्रShoes 1 कहते हें जूते-चप्‍पल घर से बाहर ही उतारने चाहिए । कयोंकि ये घर के अंदर बाहर की सारी नकारात्‍मक ऊर्जा को लेकर आते हैं, गंदगी भी फैलाते हैं। क्‍सा आप जानते हैं चीन में आज भी लोग जूते-चप्‍पल घर के बाहर ही उतारते हैं ।