डरावने सपने करते हैं परेशान ? तकिया के पास इन चीजों को रखकर ना सोएं

अगर आप रातों को ठीक से सो नहीं पाते तो एक बार अपने तकिया के पास रखी हुई चीजों को ध्‍यान से देखें । कहीं वो ये तो नहीं ….

New Delhi, Nov 11 : अकसर हमें रातों को डरावने सपने परेशान करते हैं । सपने गहरी से गहरी नींद को भी तोड़ दे देते हैं । पसीना-पसीना होकर हम बिस्‍तर से उठ तो जाते हैं लेकिन ये डर के साए हमारा पीछा नहीं छोड़ते । आखिर क्‍यों आते हैं डरावने सपने । क्‍या इसके पीछे कोई वजह है । जी हां, दरअसल सपने हमारी अधूरी-पूरी इच्‍छाएं होती हैं । कई बार हमारा डर सपना बनकर हमारे सामने आ जाता है । अकसर इसके पीछे कुछ चीजों का होना कारण माना जाता है । आगे जानें सोने से पहले आपको किन बातों का ख्‍याल रखना चाहिए ।

तकिया पर पैर ना रखें
जिस तकिया पर सिर रखकर आप सोने वाले हैं उस पर अपने पैर ना रखें । ध्‍यान रखें आप ऐसी तकियां का बिलकुल इस्‍तेमाल ना करें जिसे

आपने दिनभर अपने पैरों के नीचे दबाकर रखा हो । या फिर जिनपर बच्‍चे कूद रहे हों । ऐसी तकिया पर सोने से रात को बुरे सपने आते हैं । दरअसल हमारे शरीर में जो नकारात्‍मक ऊर्जाएं हैं वो पैरों के रास्‍ते बाहर जाती रहती हैं । इन्‍ही पैरों को जब हम तकिया पर रखते हैं तो उसमें समा जाती हैं । इसका प्रभाव रात को डरावने सपने के रूप में पड़ता है ।

तकिया के किनारे पैसे वगैरह रखना
ये तो हम सभी जानते हैं कि जिंदगी में पैसा कमाने के लिए व्‍यक्ति क्‍या कुछ नहीं करता । दिन भर जी तोड़ मेहनत, ऑफिस में चिक-चिक, फाइलों में घुसे रहना । इसीलिए ये तनाव आपके घर तक ना पहुंचे इसके लिए अपने बटुए को खुद से दूर रखकर सोएं । तकिया के किनारे धन रखने से रात भर उसके खो जाने के सपने आते रहते हैं । और कोई नहीं चाहता कि उसका धन कहीं खो जाए ।

डरावनी तस्‍वीर या वस्‍तुएं
वास्‍तु के अनुसार आपके बेडरूम में रखी कोई भी डरावनी वस्‍तु या तस्‍वीरें आपके चैन और सुकून को खत्‍म कर सकती हैं । बेडरूम में किसी भी तरह का हथियार या औजार भी नहीं रखना चाहिए । इससे कमरे में नकारात्‍मकता ऊर्जा बढ़ती है और व्‍यकित रिलैक्‍स होने की जगह और तनाव में आ जाता है । अपने कमरे में रोमांटिक तस्‍वीरों को जगह दें, राध-कृष्‍ण की ततस्‍वीर लगाएं, ये आपको पॉजिटिव बनाएंगी ।

कुछ खास किताबों से दूर रहें
अगर आप नोवेल पढ़ने के शौकीन हैं, क्राइम और सस्‍पेंस वाली कहानियां आपको पढ़नी अच्‍छी लगती हैं तो इनका रीडिंग टाइम सोने से दो घंटे पहले कर लें । ऐसी कहानियां या किताबें पढ़ने से मन में कन्‍फ्यूजन की स्थिति बनी रहती है । यदि आपको रात में डर लगता है तो आप हनुमान चालीसा, सुंदरकांड और दुर्गा चालीसा की पुस्‍तक अपने तकिया नीचे रखकर सो सकते हैं ।

तकिया के पास ना रखें मोबाइल और इलेक्‍ट्रॉनिक गैजेट
सोने से पहले मेक श्‍योर की आपने अपने सभी इलेक्‍ट्रॉनिक गैजेट खुद से दूर रख लिए होंगे । मोबाइल, लैपटॉप, टैबलेट, स्‍मार्ट फोन, स्‍मार्ट वॉचेज इन सभी से हानिकारक रेडियो तरंगे लगातार ट्रांसमीट होती रहती हैं । ऐसे में इन इलेक्‍ट्रॉनिक गैजेट्स को अपने पास रखकर सोना खतरे से खाली नहीं है । खास तौर से नवजात शिशुओं को इन डिवाइसेज से बचाकर रखना चाहिए ।

जूते – चप्‍पल बिस्‍तर के नीचे रखकर ना सोएं
वास्‍तु के अनुसार जूते-चप्‍पल की जगह घर के बाहर होनी चाहिए । इन्‍हें अपने बेडरूम से दूर रखें । घर पर लकड़ी या कपड़े के बने शूज इस्‍तेमाल करें । जूते – चप्‍पल घर के अंदर लाने से नकारात्‍मक ऊर्जा घर में प्रवेश करती है और इससे घर में रहने वालों की सेहत पर भी बुरा असर पड़ता है । मुख्‍य दरवाजे के आस-पास भी जूतों का रैक नहीं रखना चाहिए ।

तकिया के नीचे ये रखने से होगा लाभ
अगर आपकी कुंडली में सूर्य की स्थिति ठीक नहीं है तो आप अपने बेड के नीचे तांबे के बर्तन में पानी रखें । पानी ना रखना चाहें तो तकिया के नीचे लाल चंदन का टुकड़ा रखें । सूर्य का अशुभ प्रभाव भी कम होगा । वहीं चंद्र की दशा खराब हो तो तकिया के नीचे चांदी के बर्तन में पानी भरकर रखें और चांदी के गहनें कुछ दिन ना पहनें । आपको लाभ जरूर होगा ।

जीवन में सब अमंगल हो रहा तो ये रखें
मंगल और बुध की दशा कुंडली में खराब होने पर जिंदगी नर्क बन जाती है  बना – बनाया काम भी बिगड़ने लगता है । ऐसे में तकिया के नीचे सोने-चांदी की धातु से बने ज़ेवर रखना शुभ माना जाता है । कांसे के लोटे में पानी भरकर तकिया के नीचे रखने से ग्रहों के दोष कम होते हैं । इस जल को सुबह तुलसी को चढ़ा देना चाहिए ।