लग जाए किसी की बुरी नजर तो काम आएंगे ये उपाय, कोई भी एक आजमाएं 

रात को सोते हुए अचानक से डरना और फिर जोर से रोना, अकसर बच्‍चों को ऐसा बुरी नजर लगने पर होता है । क्‍या आप जानते हैं नजर दोष हो तो क्‍या करना चाहिए ।

New Delhi, Nov 24 : आपका कारोबार अच्‍छा चल रहा है, एक दिन कोई पुराना मित्र आकर कह दे कि भाई तूने तो कमाल कर दिया । बस उसका इतना कहना था कि आपके कारोबार का डाउनफॉल शुरू । या फिर किसी का आपके बच्‍चे को बहुत प्‍यार से बुलाना और उसके बाद बच्‍चे की तबीयत खराब हो जाना । इन सब बातों के पीछे नजर दोष को माना जाता है । कई बार सुखी दांपत्‍य जी रहे पति-पत्‍नी अचानक आपस में लड़ पड़ते हैं । रिश्‍ता बद से बदतर होने लगता है । ऐसे में बहुत जरूरी है आपका इस बुरी नजर को उतारने का उपाय करना । आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ खास उपाय ।

बहुत काम के छोटे-छोटे उपाय
1. जिस भी स्त्री या पुरुष पर आपको नजर लगाने का संदेह हो उसी का हाथ नजर लगे हुए व्‍यक्ति के सिर पर फिरवा दें । इससे नजर उतर जाती है । संदेह हो कि उसकी नजर लगी हैं, तो उसका हाथ जिसे नज़र लगी हे उसके सिर पर फिरवा दें | बुरी नजर उतर जाएगी |
2. रविवार के दिन अपनाएं ये तरीका, जिस भी व्‍यक्ति पर नजर लगी है उसके सिर से तीन बार दूध का गिलास उतार दें । अब दूध को मिट्टी के बर्तन में डालकर कुत्‍ते को पिला दें । नजर जरूर उतर जाएगी ।

बुरी नजर वाले तेरा मुंह काला
3. शनिवार के दिन हनुमान जी के मदिर जाएं और उनके श्रीरूप के कंधे से सिन्‍दूर लेकर नजर लगे हुए व्‍यक्ति के माथे पर लगा दें ।
4. राई के सात दाने लें इसमें साबुत नमक की छोटी – छोटी 7 डली, 7 साबुन लाल मिर्च डालें, मुठ्ठी में लेकर नजर लगे हुए व्‍यक्ति के सिर से उबार दें । अब इसे जलती हुई आग में डाल दें । ये क्रिया एक बार में होनी चाहिए और बाएं हाथ से करनी चाहिए ।

पानी वाले उपाय
5. जिस व्‍यक्ति को बुरी नजर लगी हो उसके सिर के ऊपर से फिटकिरी उतार लें । इसे बाएं हाथ से कूटें और फिश्र इस चूरे को पास के कुएं या किसी भी जल स्रोत में डाल दें । नजर जरूर उतर जाएगी ।
6. एक मुठ्ठी में नमक ले, अब जिस भी व्‍यकित को नजर लगी है उसके सिर से इसे सात बार उतारे और बहते हुए पानी में बहा दें । नजर उतर जाएगी ।

लाल मिर्च के टोटके
7. हाथ में एक लहसुन की कली , बाक, राई के कुछ दाने , नमक, प्याज़ के छिलके और सूखी लाल मिर्च लेकर इन्‍हें व्‍यकित के सिर से 7 बार उबारें और जलते अंगारों में डाल दें । अगर इन वस्‍तुओं के जलने पर बदबू ना आए तो समझिए नजर लगी हुई है । सिफ लाल मिर्च के साथ भी इस उपाय को कर सकते हैं, मिर्च से बदबू आए तो बुरी नजर उतर गई समझिए ।

दुकान पर लगी हो बुरी नजर
8. अगर नजर आपके कारोबार पर लगी है तो रविवार या मंगलवार के दिन धागे में लाल मिर्चे पिरोएं और साथ में एक नींबू भी पिरो दें । अब इसे दुकान के मुख्‍य द्वार पर टांग दें । ना तो अब नजर लगेगी और लगी हुई भी इसके प्रभाव से दूर हो जाएगी । वेस्‍टर्न कंट्रीज में नजर लगने की आशंका पर ‘टच वुड’ कहते हैं और किसी लकड़ी को छू लेते हैं ।

ये भी हैं अचूक उपाय
9. धारदार चाकू से जमीन पर एक काल्‍पनिक आकृति बनाएं । अब इस चाकू को नजर लगे व्‍यक्ति के सिर से एक-एक बार उतारते जाएं । हर बार में चाकू से आप उस आकृति को काटते जाएंगे । ऐसा करने से नजर इोष दूर होने लगता है ।
10. खाते हुए किसी की टोक लग गई है तो इमली की तीन छोटी-छोटी डलियों जला दें । इसके बाद इन्‍हें नजर लगे व्‍यक्ति के सिर से 7 बार उबारकर पानी में डाल दें ।

तबीयत खराब हो तो
11. कई बार स्‍वस्‍थ व्‍यक्ति की बुरी नजर लगने से तबीयत भी खराब हो जाती है । ऐसे में नींबू का टोटका काम आता है । एक साबुत नींबू लें इसके ऊपर काली इंक से 307 अंक लिख दें । अब इसे उल्‍टी ओर से नजर लगे व्‍यक्ति के सिर से उबारें । अब नींबू को चार भागों में काट लें । नींबू के हिस्‍से एक दूसरे से जुड़े रहने चाहिए । अब इस कटे हुए नींबू को सुनसान जगह पर फेंक आएं ।

वाहन पर बुरी  नजर
12. नई-नई गाड़ी लाते ही उसमें चोट चपाट लग जाए तो क्‍या करें । पहले गाड़ी खरीदने का खर्च और फिर गाड़ी ठीक कराने का खर्च । इसलिए गाड़ी लाते ही एक टोटका करें । नारियल को काले कपड़े में बांधकर घर के बाहर लटका दें । या घर के पास लगे किसी भी पेड़ की जड़ में संध्‍या काल में थोड़ा सा कच्‍चा दूध डाल आएं । वाहन पर लगा नजरदोष दूर हो जाएगा ।