ये 8 चीजें चमका सकती है आपकी किस्मत, 1 जनवरी को जरुर लाएं घर

Laxmi Kuber

आइये हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताते हैं, जिन्हें घर में रखने से आपकी किस्मत चमक सकती है, ये सभी चीजें धन की देवी मां लक्ष्मी से जुड़ी हुई है।

New Delhi, Dec 31 : नया साल 2018 कुछ ही घंटों में शुरु होने वाला है, हर कोई चाहता है कि उसके लिये नया साल खुशियों से भरा हो, उसे धन-संपत्ति के साथ-साथ किसी भी चीज की कमी ना हो, अगर आपकी भी यही चाहत है, तो आइये हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताते हैं, जिन्हें घर में रखने से आपकी किस्मत चमक सकती है, ये सभी चीजें धन की देवी मां लक्ष्मी से जुड़ी हुई है, इनमें से कोई भी एक चीज साल के पहले दिन 1 जनवरी को जरुर लाएं।

मां लक्ष्मी की चरण पादुकाएं
नये साल के पहले दिन मां लक्ष्मी की चरण पादुकाएं खरीद कर घर लाएं और उसे धन स्थान या तिजोरी में रख दें, Charan Padukaइस बात का भी ध्यान रखें कि इसकी दिशा धन स्थान की तरफ जाती हुई रहे, इसका मतलब होता है कि मां लक्ष्मी सदैव आपके धन स्थान पर निवास करे, ये बहुत ही खास और अचूक उपाय है, इसलिये नये साल के मौके पर इसे जरुर अपनाएं।

श्रीयंत्र
शास्त्रों में श्रीयंत्र की विशेष महिमा बतायी गई है, इसे यंत्रराज की भी उपाधि दी गई है, इस यंत्र को धन वृद्धि, धन प्राप्ति के साथ-साथ कर्ज से संबंधित धन पाने के लिये भी बताया गया है,shree-yantra इतना ही नहीं इसे लोन, लॉटरी या सट्टा आदि द्वारा धन पाने के लिये भी उपयोग में लाया जाता है, साल के पहले दिन यानी 1 जनवरी को इसकी स्थापना अपने घर के पूजन कक्ष में करें, खूब फायदा होगा।

कुबेर की प्रतिमा
भगवान कुबेर को यक्ष और गंधर्वों का स्वामी कहा जाता है, यही पूरे संसार के धन की रक्षा करते हैं, इनकी मूर्ति अपने घर की उत्तर दिशा में लगाएं, Kuberसाथ ही इस बात का भी विशेष ध्यान रखें कि जहां इनकी मूर्ति लगाई गई है, वहां पर साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें, नहीं तो इस मूर्ति को लगाने का कोई फायदा नहीं मिलेगा।

दक्षिणावर्ती शंख
तंत्र-मंत्र में दक्षिणावर्ती शंख का विशेष महत्व है, इस शंख को घर के पूजा स्थान या फिर तिजोरी में रखने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती है, sankhआपको बता दें कि इस शंख से भगवान विष्णु की अभिषेक करने से सभी प्रकार के सुख प्राप्त होते हैं, साथ ही साधक को किसी भी भौतिक सुख की कमी नहीं होती, मां लक्ष्मी को खुश करने के लिये ये बहुत ही विशेष उपाय माना जाता है।

मोती शंख
मोती शंख बहुत ही दुर्लभ प्रजाति का शंख माना जाता है, शास्त्रों के अनुसार ये शंख बहुत ही चमत्कारी होता है, ये दिखने में भी बहुत आकर्षक होता है, moti sankhइसे घर में रखने से धन-संपत्ति बढने लगती है, साथ ही परिवार के लोगों में भी अच्छा ताल-मेल रहता है, नये साल के मौके पर इसे खरीदकर जरुर लाएं और अपनी तिजोरी में रखें।

कौड़ी
कौड़ी समुद्र से निकलती है, ये देखने में भले साधारण हो, लेकिन इसका प्रभाव बड़ा होता है, मां लक्ष्मी भी समुद्र से उत्पन्न हुई थी और कौड़ियां भी समुद्र से ही निकलती है,Kauri इसलिये इनमें धन को अपनी ओर खींचने का प्राकृतिक गुण होता है, नये साल के मौके पर इशे धन स्थान पर रखना बहुत ही शुभ माना जाता है।

कमल गट्टा
आपको बता दें कि कमल गट्टा कमल से निकलने वाला एक तरह का बीज है, चूंकि मां लक्ष्मी कमल पर ही विराजमान होती हैं, kamalgattaइसलिये इस बीज को बहुत ही प्रभावशाली और चमत्कारी माना जाता है। इसे अपने घर के पूजन स्थान पर रखें, ऐसी मान्यता है कि इसे पूजन स्थान पर रखने से मां लक्ष्मी खुश होती हैं।

लघु नारियल
ये नारियल आम नारियल से थोड़ा छोटा होता है, शास्त्रों में इसका विशेष महत्व बताया गया है, आपको बता दें कि नारियल को श्रीफल भी कहा जाता है, Nariyalयानी मां लक्ष्मी का फल, इसकी विधि-विधान से पूजा करने के बाद लाल कपड़े में बांधकर इसे ऐसे स्थान पर रख दें, जहां किसी की नजर ना पड़े, ऐसा करने से मां लक्ष्मी अति प्रसन्न होती हैं।