Handwriting और Signature से जानिए किसी भी व्‍यक्ति के बारे में ये 10 बातें  

आपके हाथों से लिखे गए आपके एक-एक अक्षर और व्‍यक्ति का सिग्‍नेचर आपके बारे में बहुत कुछ बताते हैं । आगे जानिए वो 10 बातें जो हैंडराइटिंग और सिग्‍नेचर से जानी जा सकती हैं ।

New Delhi, Jul 07 : ज्योतिष शास्त्र में हस्तलेखन यानी हैंडराइटिंग और आपके सिग्‍नेचर यानी कि हस्ताक्षर को देखकर ऐसी कई बातें बताई जा सकती हैं जो आपके व्‍यक्तित्‍व को हूबहू बताती हैं । आप कैसे स्‍वभाव के व्‍यक्ति हैं, आपको क्‍या अच्‍छा लगता है, आपकी पसंद, नापसंद सब कुछ । जानिए कुछ ऐसी ही खास बातें, जो आपको आपके बारे में या अपने किसी करीबी के बारे में खास बाते बताएंगी । कुछ ऐसे नियम जिन्‍हें आप जानकर खुद भी हैरान हो जाएंगे ।

ज्‍योतिष के अनुसार
1. जिस व्‍यक्ति के हस्ताक्षर शिरो रेखा से युक्त हाते हैं, ऐसे लोग जागरूक, सजग व बुद्धि का सदुपयोग करने वाले का होता है । 
2. ऐसे लोग जो पेन पर जोर देकर लिखते हैं, यानी जिनके शब्‍द कागज पर निशान छोड़ देते हैं । ऐसे लोग भावुक, उत्तेजक, हठी और स्पष्टवादी होते हैं।
3. साफ सुथरे हस्ताक्षर, स्पष्टवादिता की निशानी है । खुले मन, विचारवान तथा पारदर्शी प्रवृत्ति से कर्म करने वाले होते हैं ।

क्‍या आप लगाते हैं हस्‍ताक्षर के आखिर में ये प्रतीक
4. यदि आप भी अपने हस्‍ताक्षर के अंत में बिन्दु या डैश लगाते हैं तो ये आपके शंकालु या डरपोक प्रवृत्ति के होने की निशानी है । ऐसे लोग बहुत अधिक शक्‍की होते हैं ।
5. ऊपर से नीचे की ओर हस्ताक्षर वाले नकारात्मक विचारों से युक्त, अव्यावहारिक होते हैं। इनकी मित्रता कम लोगों से रहती है।
6. बिना कलम उठाए एक ही बार में पूरा शब्द लेखन करने वाले रहस्यवादी, गुप्त प्रवृत्ति वाले एवं वाद-विवाद कर्ता होते हैं।

ऐसे लोग होते हैं आलसी
7. हस्‍ताक्षर में अवरोधक चिह्न लगाने वाले व्यक्ति कुंठाग्रस्त, सामाजिकता व नैतिकता की दुहाई देकर आलसी प्रवृत्ति के होते हैं ।
8. जिन लोगों की हैंडराइटिंग काफी तेज होती है, यानी जो बहुत तेजी से लिखते हैं, वे कार्य को गति से हल करने एवं तीव्र तात्कालिक बुद्धि के परिचायक होते हैं।

साफ दिल के और पॉजिटिव
9. ऐसे लोग जिनके अक्षर नीचे से ऊपर की ओर जाते हैं वो व्यक्ति ईश्वर पर आस्था रखने वाले यानी की सकारात्‍मक विचारों वाले और आशावादी होते हैं । सरल रेखा में हस्ताक्षर करने वाले सरल स्वभाव के, साफ दिल के लेकिन तर्क प्रधान प्रवृत्ति के होते हैं। ऐसे लोग कम बोलते हैं लेकिन जब बोलते हैं तो एक भी शब्‍द निरर्थक नहीं होते हैं ।

ऐसे लोगों को होती है परेशानी
10. जो लोग बहुत जल्दी से हस्ताक्षर करते हैं, और ऐसे करते हैं जो पढ़ने में भी ना आए । वो  जीवन में कई प्रकार की परेशानियों का सामना करते हैं । ऐसे लोग सुखी जीवन नहीं जी पाते हैं । ऐसे लोगों में कामयाब होने की चाहत बहुत अधिक होती है, वो इसके लिए मेहनत भी करते हैं । ऐसे लोग किसी को भी धोखा दे सकते हैं । मानसिक रूप से अधिक परेशान रहने वाले होते हैं ।