नवंबर में आता है आपका बर्थडे, जानें अपने बारे में सब कुछ

नवंबर माह में जन्‍मे लोग आगे पढ़े अपना लकी नंबर और लकी स्‍टोन, जानें आपके इस माह में जन्‍म लेने का क्‍या उद्देश्‍य है और आप आगे जाकर क्‍या बनेंगे ।

New Delhi, Nov 06 : साल के 12 महीनों में एक है नवंबर का महीना । अंग्रेजी कैलेंडर में ये वर्ष का 11वां महीना है, भारत में इस समय शीत ऋतु का आगमन होता है । इस माह में जन्‍मे लोगों का भविष्‍य बेहद उज्‍जवल होता है । ज्‍योतिष शास्‍त्र के अनुसार इस माह में जनमे लोग स्‍वभाव से बेहद दयालु और परोपकारी होते हैं । इन लोगों में असीम सहनशक्ति होती है । ये छोटी-छोटी बातों को दिल से नहीं लगाते बल्कि धारा के साथ चलने में विश्‍वास करते हैं ।

आपके लिए लकी हैं ये
नवंबर महीने में जन्‍म लोगों को एस्‍ट्रोलॉजी के अनुसार कुछ विशेष बातें बताई गई हैं । इनका सही इस्‍तेमाल कर ये जीवन में और आगे बढ़ सकते हैं । आपके लकी नंबर हैं : 3, 1, 7 । लकी कलर : ‍पिंक, सफेद और चॉकलेटी । लकी डे : गुरुवार और मंगलवार । लकी स्टोन : पर्ल और मून स्टोन । हालांकि स्‍टोन धारण करने से पहले रत्न विशेषज्ञ से अवश्‍य सलाह लें ।

सहनशील, शांत और सौम्‍य स्‍वभाव
इस महीने में जन्‍में लोग बेहद सहनशील होते हैं । ये शांत और सौम्‍य स्‍वभाव से किसी को भी अपना बना लेते हैं । दोस्‍तों के बीच झगड़े या ऐसे किसी भी हालात में इनकी जिम्‍मेदारी होती है लड़ाई से बचाने की । दोस्‍तों के बीच पैचअप करने का काम ये बखूबी करते हैं । लेकिन हां, जब इन्‍हें गुस्‍सा आता है फिर ये ना आगे देखते हैं ना पीछे ।

दुश्‍मन रहें सावधान
नवंबर महीने में जन्‍मे लोगों से उनके दुश्‍मनों को सावधान रहना चाहिए । आप का कोई भी वार इस महीने में जन्‍में लोगों पर नहीं चलता है । इनकी तरक्‍की से जलने वाले, षड़यंत्र करने वाले लोगों को मुंह की खानी पड़ती है । इस माह में जन्‍मे लोग भोले जरूर होते हैं लेकिन बेवकूफ नहीं होते । वो सही समय का इंतजार करते हैं और तभी कटाक्ष करते हैं जब खात्‍मे के पूरे हालात बन रहे हों ।

रोमांटिक होते हैं ये लोग
नवंबर माह में जन्मे लड़के बेहद रोमांटिक स्‍वभाव के होते हैं । मानों प्रेम इनमें कूट-कूट कर भरा हो । ये जिसे प्‍यार करते हैं उसके ही होकर रहते हैं । उम्र भर उसका साथ नहीं छोड़ते । अगर इनका प्‍यार इन्‍हें धोखा दे जाए तो ये अंदर तक टूट जाते हैं । प्‍यार में कुछ भी करने को तैयार होते हैं इस माह में जन्‍मे युवा । इस महीने में जन्‍मी लड़कियां भी रोमांस से भरपूर होती हैं ।

अतीत से होता है गहरा लगाव
इस माह में जन्‍में लोग अपने अतीत को कभी नहीं भुलाते । अपने अतीत से इनका गहरा नाता होता है । ये अपनी बचपन की यादों, कॉलेज की स्‍मृतियों को संजोकर रखना पसंद करते हैं । इन्‍हें बिलकुल पसंद नहीं होता कि कोई इनकी यादों का मजाक बनाएं । इस माह में जन्‍मे लोग कला के क्षेत्र में या किसी ऐसे विभाग में काम करते हैं जहां क्रिएटिविटी की संभावनाएं हों ।

भावुक होती हैं इस माह में जन्‍मी लड़कियां
इस महीने में जन्‍मी लड़कियां स्‍वभाव से बेहद भावुक होती हैं । लेकिन असल में ये जीवन को समझती है और कई चीजों के लिए प्रेक्टिकली बिहेव करती हैं । घर-परिवार में किसी भी परिस्थिति से निपटने का तैयार रहती है । हालांकि कई बार सामने वाले व्‍यक्ति को इनके गुस्‍से का सामना भी करना पड़ सकता है । क्‍योंकि इनकी कही बातें अगर कोई ना समझ पाए तो ये उनपर बरस पड़ती हैं ।

बातचीत में कुशलता लाएं
नवंबर माह के लोग बातों के धनी नहीं माने जाते । ये अपनी भावनाएं अपने हृदय में ही छिपाकर रखते हैं । इन लोगों को सलाह दी जाती है कि ये अपनी कमयूनिकेशन स्किल्‍स को सुधारें । आपके बातों का ढंग ज्‍यादातर लोग समझ नहीं पाते जिसकी वजह से परेशानियां हो जाती हैं । आपके भोलेपन का लोग फायदा उठा सकते हैं इसलिए संभलकर रहें ।