मौली को कलाई में बांधने के हैं कई लाभ, ग्रह दोषों के साथ शारीरिक दोषों से भी मुक्ति

हिंदू धर्म में इस लाल धागे को बहुत ही पवित्र माना जाता है, ये धागा आपकी किस्‍मत को किस तरह पलट सकता हे आइए आपको आगे बताते हैं ।

New Delhi,Dec 19 : मौली, कलावा के नाम से जाने जाने वाले इस लाल धागे को हिंदू धर्म में बहुत ही पवित्र माना जाता है । हर शुभ कार्य से पहले, पूजन संस्‍कार से पहले इस धागे को बांधना शुभ माना जाता है । ये धागा बांधना मात्र एक परंपरा नहीं बल्कि इसके कई फायदे भी हैं । धर्म शास्‍त्रों में इस धागे को बहुत ही शुभ माना गया है, ये धागा हाथ पर बंधा हो तो बुरे साये आपसे दूर रहते हैं, नकारात्‍मक ऊर्जा आपसे दूर रहती है । आगे जानिए इस धागे को बांधने का सही तरीका क्‍या और इसे बांधने के क्‍या लाभ बताए गए हें ।

मौली क्‍या होती है ?
किसी भी शुभ कार्य को करते हुए हिंदू धर्म में ब्राह्मणों द्वारा जो धागा कलाई पर बांधा जाता है उसे ही मौली या कलावा कहते हैं । ये शुद्ध रूप से  कॉटन से बनाया जाता है । रुई बेहद ही शुभ और पवित्र मानी जाती है इसी प्रकार मौली भी पवित्र मानी जाती है । इसका लाल रंग शुभता का प्रतीक है । मौली और लाल और पीले रंग में बनाई जाती है ये दोनों ही रंग हिंदू धर्म के लिए बहुत ही शुभ माने गए हैं ।

इन बातों का रखें ध्‍यान
मौली या कलावा बांधने से पहले कुछ विशेष बातों का ध्‍यान रखना आवश्‍यक हे । कलावा स्‍त्री और पुरुष दोनों के अलग-अलग हाथों में बांधा जाता है । मौली पुरुषों के दाएं हाथ की कलाई पर बांधी जाती है और महिलाओं के बाएं हाथ की कलाई पर इसे बांधा जाता है । इसे बांधने से पहले आपका स्‍नान करना आवश्‍यक है । ये भी ध्‍यान रखें कि आपकी कलाई में मौली बांधते हुए पुराना कोई धागा ना बंधा हो ।

सेहत के लाभ
क्‍या आप जानते हैं हिंदू धर्म में पूजा-अर्चना के जो भी धर्म विधान हैं उन सभी का धर्म लाभ के साथ स्‍वास्‍थ्‍य के लिए भी बहुत लाभ है । जी हां हिंदू धर्म में व्रत उपवास रखे जाते हैं, जो सेहत के लिए हितकर माने जाते हैं । इसी प्रकार मौली और कलावा बांधना भी हमारी सेहत के लिए अच्‍छा होता है । इसे कलाई पर बांधा जाता है, जो पूरे शरीर में रक्‍त के प्रवाह और हृदय गति जांचने के लिए देखी जाती है ।

रोगों से मुक्ति
मौली या कलावा हाथ की कलाई पर बांधा जाता है । ये वही जगह है जहां डॉक्‍टर नब्‍ज चेक कर हमारी हृदयगति जानते हैं और हमारी नब्‍ज पहचानते हैं । मौली बांधते हुए और इसके हाथ में बंधे रहने के समय कलाई पर एक खास तरह का दबाव बनता है । ये दबाव शरीर के त्रिदोषों से हमारी रक्षा करता है । ये त्रिदोष हैं वात, पित्‍त ओर कफ ।

धार्मिक महत्‍व
मौली या कलावा बांधना व्‍यक्ति को उसके धर्म से जोड़े रखता है साथ ही समस्‍त देवी देवताओं की कृपा का पात्र बनाता है । मौली के संबंध में ऐसी मान्‍यता है कि इसे हाथ में बांधने से त्रिदेव यानी ब्रह्मा, विष्णु, महेश ही नहीं अपितु त्रिदेवियों की भी विशेष कृपा प्राप्‍त होती हे । लक्ष्मी, पार्वती और सरस्वती तीनों देवियां उस व्‍यक्ति पर धन और ज्ञान की वर्षा करती हैं । ऐसे व्‍यक्ति पर सदैव देवों की नजर होती है ।