खुद के बारे में जानना चाहते हैं ? पढ़ें राशिनुसार – आपमें क्‍या अच्‍छा है और क्‍या बुरा

राशिनुसार जानें अपने स्‍वभाव के बारे में, वो कौन से गुण हैं जो आपको फर्श से अर्श तक पहुंचा सकते हैं और वो कौन से अवगुण हैं जो आपको किसी का विश्‍वास नहीं पाने देतें ।

New Delhi, Oct 28 : 12 राशियों में से हर व्‍यक्ति किसी एक खास राशि का माना जाता है । हर राशि के अपने कुछ अच्‍छे गुण होते हैं कुछ ऐसे अवगुण भी होते हैं जो उस राशि के लोगों का सामान्‍य व्‍यवहार होता है । आपको भी अपनी राशि पता होगी । हम जिस महीने में जन्‍म लेते हैं उसके अनुसार हमारी राशि तय होती हैं । अगर आप अपने स्‍वभाव के बारे में जानना चाहते हैं और चाहते हैं कि आपमें क्‍या अच्‍छा और क्‍या बुरा है तो आगे जरूर पढ़ें ।

मेष राशि Aries (March 21-April 19)
सबसे पहली राशि है मेष राशि । इसका प्रतीक है मेढ़ा, सींघों वाला मेढ़ा । इस राशि के लोग स्‍वभाव से बेहद गुस्सैल होते हैं । छोटी से छोटी बात पर भी इन्हें गुस्सा बहुत जल्दी आ जाता है। अपने गुस्से के चलते ये खुद पर से कंट्रोल खो देते हैं और कुछ ऐसा कर बैठते हैं जो इनके लिए पश्‍चाताप का कारण बन जाता है । इस राशि के जातकों का यही रवैया उन्‍हें आगे नहीं बढ़ने देता और कामयाब नहीं बनाता ।

वृषभ Taurus (April 20-May 20)
इस राशि का प्रतीक है ये बैल । गुस्‍सैल बैल, इनकी प्रवृत्ति भी कुछ ऐसी ही होती है । इस राशि के जातक काफी पज़ेसिव होते हैं । अपने रिश्ते में वह किसी की दखलंदाज़ी पसंद नहीं करते। इनमें जलन की भावना कूट-कूट कर भरी होती है। इस राशि वाले लोग अपने रिश्ते में स्थिरता चाहते हैं। स्वाभाव में ज़िद्दी होने के कारण इन्हें मनाना बेहद मुश्किल हो जाता है। इस राशि के जातक अगर आपके दोस्‍त हों तो उनसे बैर ना ही लें तो अच्‍छा ।

मिथुन Gemini (May 21-June 20)
दोहरे चरित्र के प्रतीक वाते इस राशि के लोगों का स्वभाव बहुत मूडी होता है । ये किसी भी काम को अपने मूड के हिसाब से करना पसंद करते हैं । मूड में बार-बार बदलाव होने के चलते इनके अपनों से रिश्‍ते भी मधुर नहीं होते । मिथुन राशि के जातक दोस्‍तों और परिवार के साथ मतभेद रहते के चलते खुश नहीं रह पाते । स्‍वभाव से मिलनसार लेकिन दिल में बात रखने वाले होते हैं मिथुन राशि के जातक ।

कर्क Cancer (June 21-July 22)
कर्क राशि के जातक बेहद संवेदनशील होते हैं । इन्‍हें कुछ भी कहना झगड़े को न्‍यौता देने जैसा है । कर्क राशि के जातकों को छोटी-छोटी बातों का बुरा लग जाता है। इसीलिए इस राशि वाले डिप्रेशन के शिकार ज्‍यादा होते हैं । इन लोगों के अंदर नेगेटिविटी बहुत भरी रहती हैं, कुछ अच्‍छा सोचने से पहले बुरा सोचना इन लोगों की फितरत में शामिल होता है । ये लोग दोस्‍त नहीं बना पाते ।

सिंह  Leo (July 23-August 22)
शेर की दहाड़ जैसे ही होते हैं सिंह राशि वाले लोग । इन लोगों का डॉमिनेटिंग नेचर दूसरों को अच्‍छा नहीं लगता । इन्‍हें उग्र स्वाभाव का माना जाता है। इन लोगों को दूसरों पर हुकुम चलाकर अच्छा लगता है। इस राशि के लोग घमंडी होते हैं, यही इनकी सबसे बड़ी खामी होती है । दूसरों को कंट्रोल में रखना, उन पर नियंत्रण रखना इनकी फितरत में होता है । ये बहुत बॉसी होते हैं ।

कन्या  Virgo (August 23-September 22)
कन्या राशि वाले लोग किसी की ग़लतियों को जल्दी माफ़ नहीं करते। ग़लती को भुलाने में ये लोग काफी वक़्त लेते हैं। इस राशि के लोग बेहद चूज़ी भी होते हैं।
तुला Libra (September 23-October 22)
तुला राशि के लोग अपने निर्णय स्वयं बनाने में असमर्थ होते हैं। अपने फ़ैसले के लिए इन्हें किसी ना किसी पर निर्भर रहने की ज़रुरत पड़ती है। इस राशि के लोग दूसरों की बातों से जल्दी इन्फ्लुएंस हो जाते हैं।

वृश्चिक Scorpio (October 23-November 21)
वृश्चिक राशि के लोगों में रिवेंज लेने की भावना बहुत ज़्यादा होती है। बदला लेने के लिए ये लोग किसी भी हद तक जा सकते हैं। जब तक ये रिवेंज ना लें, तब तक इन्हें चैन नहीं आता।
धनु  Sagittarius (November 22-December 21)
धनु राशि वाले लोगों की ज़ुबान बहुत तेज़ चलती हैं। वह ऐसी-ऐसी बातें बोल देते हैं जिससे किसी को भी दुःख पहुंच सकता है। उनकी कड़वी बात से लोग आहत हो जाते हैं।

मकर  Capricorn (December 22-January 19)
इस राशि के लोग सम्‍मान देना नहीं जानते । ये किसी का भी अपमान कर देते हैं। दूसरों की फीलिंग्स से इन्हें ज़्यादा मतलब नहीं होता।
कुंभ  Aquarius (January 20 to February 18)
इस राशि वाले लोग औरों से दूरी बनाये रखना पसंद करते हैं। इन्हें लोगों से घुलना-मिलना ज़्यादा पसंद नहीं होता। इस राशि वाले लोग इंट्रोवर्ट होते हैं।
मीन  Pisces (February 19 to March 20)
इस राशि वालों की अपनी अलग ही दुनिया होती है। ये लोग ज़्यादातर कन्फ्यूज्ड ही रहते हैं। इन्हें अपनी ज़रूरतें समझ नहीं आती।