लाल किताब के 5 जादुई टोटके, शनिवार को आजमाएं

लाल किताब कई ऐसे उपायों का संग्रह है जो मनुष्‍य के जीवन से जुड़ी तमाम परेशानियों का समाधान करती हैं । फिर चाहे वो घर से जुड़ी हों या फिर दफ्तर से । आगे पढ़ें और इन उपायों का फायदा उठाएं ।

New Delhi, Mar 22 : जीवन में कोई भी परेशानी हो, हर समस्‍या का समाधान जरूर होता है । हमारे शास्‍त्रों, वेदों में ऐसे कई रास्‍ते सुझाए गए हैं जो मनुष्‍य को जीवन के अंधकार से उजाले की ओर लेकर आते हैं । निराशा और हताशा के भावों से निकालकर जीवन में आगे बढ़ने की ओर प्रेरित करते हैं । समय के साथ आगे बढ़ना ही समझदारी है, ऐसी शिक्षाएं देते हैं । लाल किताब भी ऐसे ही उपायों का संग्रह है, आज जानिए घर में किन वस्‍तुओं को रखने की सलाह इस किताब में दी जा रही है ।

चांदी की डिब्बी
एक चांदी की डिब्बी खरीदें और इस डिब्‍बी में पानी भरकर उसे अपने घर की तिजोरी में रखें । हफ्ते भर बाद चेक करें पानी अगर खत्‍म हो गया हो तो उसे दोबारा भरें और डिब्‍बी को वैसे ही रख दें । हर बार ऐसा ही करें और डिब्‍बी को तिजोरी में ही रहने दें । डिब्‍बी रखने के लिए शनिवार का दिन सबसे बेस्‍ट है । इस उपाय को करने से आपके घर में कभी कंगाली नहीं आती ।

काला सुरमा
शनिवार के दिन काला खड़ा सुरमा खरीदें ये किसी भी पंसारी की दुकान पर आसानी से मिल जाएगा । काले सूरमे को घर के रोशनदान के ऊपर रख दें । आप इसे कागज में लपेटकर जेब में भी रख सकते हैं । आपकी उन्‍नति से जलने वाले, आप पर बुरी नजर रखने वालों से ये आपको बचाता है ।

चांदी का हाथी
अपने घर में चांदी का हाथी रखें, ये एकदम ठोस होना चाहिए । चांदी का हाथी रखना बहुत ही शुभ माना गया है, इसे कई लोग जेब में भी रखते हैं । यदि आप इसे बड़े आकार में रखने में समर्थ नहीं हैं तो इसे छोटे से छोटे आकार में बनाकर गले में धारण कर लें । चांदी शीतलता का प्रतीक है, घर में मतभेद हो रहे हों, धन को लेकर कोई समस्‍या हो रही हो तो आप इसे जरूर लाएं और घर में रखें । आपको इसका लाभ अवश्‍य होगा ।
पीतल और तांबे के बर्तन
पुराणों में लिखा है पीतल, तांबा और कांसा जैसी धातुओं के बर्तनों का इस्‍तेमाल भोजन की अलग-अलग वस्‍तुओं को पकाने में किया जाना चाहिए । मानयतानुसार पीतल के बर्तन भोजन करने के लिए उपयुक्‍त माने जाते हैं और तांबे के बर्तन में पानी स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बहुत लाभकारी होता है । पीतल और तांबे की धातु घर में पॉजिटिव एनर्जी लाते हैं । इनका इस्‍तेमाल करने से घर का माहौल शांतिपूर्ण होता है ।

असली शहद
कांच या मिट्टी के बर्तन को शहद से पूरा भरकर घर की साफ सुथरी जगह पर रखें । शहद जैसी मिठास आपके जीवन और आपके परिवार में भी घुल जाएगी । शहद का प्रयोग पूजा में किया जाता है, कयोंकि ये बहुत ही शुद्ध माना गया है । इसलिए जब आप शहद को कटोरी में रखें तो ये ध्‍यान रखें कि शहद एकदम शुद्ध हो और इसमें कोई भी मिलावट ना हो । ध्‍यान रहे घर के जिस भी स्‍थान में आप इस कटोरी को रखें वो पैरों में ना आए ।