दिवाली की रात इन 7 जगहों पर जरूर जलाएं 1 दीपक, मां लक्ष्‍मी होंगी आपसे प्रसन्‍न

दिवाली की रात बेहद शुभ रात होती है क्‍योंकि इस दिन मां लक्ष्‍मी का घरों में आगमन होता है । इस दिन बताई गई 7 जगहों पर मात्र 1 दीपक जलाकर आप वर्ष भर निश्चिंत रह सकते हैं ।

New Delhi, Oct 19 : देश में दिवाली की धूम है । धनतेरस की चमक-धमक के बाद अब दिवाली का त्‍यौहार खूब जोश और उत्‍साह के साथ मनाया जाएगा । रौशनी का ये पर्व हिंदुओं के लिए बेहद खास माना जाता है । भगवान राम के 14 वर्ष के वनवास के बाद सीता सहित अयोध्‍या लौटने की खुशी में रौशनी का ये पर्व मनाया जाता है । इस त्‍यौहार पर दीपक जलाने की परंपरा । जानिए ऐसी 7 जगहों के बारे में जहां 1 दीपक जलाकर आप अपनी सभी मनोकामनाएं पूरी कर सकते हैं ।

1.पीपल का पेड़
दिवाली की रात अपने घर के आस पास स्थित पीपल के पेड़ के नीचे 1 दीपक जरूर जलाएं । पीपल के पेड़ को हिंदु धर्म में शुभ माना गया है ।diwali धर्म शास्‍त्रों के अनुसार चूंकि इस पेड़ पर देवताओं का वास है इसलिए यहां एक दिया जरूर जलाना चाहिए । वैज्ञानिक दृष्टिकोण से भी ये वृक्ष अनमोल है क्‍योंकि ये हर समय ऑक्‍सीजन का ही उत्‍सर्जन करता है ।

2.तुलसी का पौधा
हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे को देवी का रूप माना गया है । लगभग हर घर में तुलसी का पौधा लगाया जाता है । दिवाली के दीपक घर में जलाएं तो एक दिया अपने घर के तुलसी के पौधे में जरूर जलाएं । तुलसी माता से प्रार्थना करें कि वो आपके जीवन के अंधियारे को दूर करें और आप पर और आपके परिवार पर अपना आशीर्वाद बनाए रखें ।

3.मुख्‍य दरवाजे पर जलाएं दिया
दिवाली पर मां लक्ष्‍मी के आगमन की मान्‍यता है, कहा जाता है कि रात के समय माता पृथ्‍वी लोक में चवचरण करती हैं । उन्‍हें जो भी घर अच्‍छाDiwali Pooja लगता है वो वहां हमेशा के लिए वास करती हैं । इसलिए अपने घर के मुख्‍य दरवाजे के दोनों ओर एक-एक दिया जरूर जलाएं । यहां दीपक जोड़ी में दीपक जलाना जरूरी है, एक दीपक जलाने से आपको इसका फल नहीं मिलेगा ।

4.मंदिर में जलाएं 1 दीपक
घर के मंदिर में पूजा अर्चना के बाद आपके घर के पास जो भी मंदिर हो, छोटा या बड़ा वहां एक दीपक जरूर जलाकर आएं । ऐसा करने सेDiwali Pooja आप पर देवताओं का आशीर्वाद बरसेगा । मंदिर में सामर्थ्‍यानुसार दान भी करेंगे तो आपको लाभ होगा । वर्षभर घर धन-धान्‍य से भरा रहेगा । घर के बाहर किसी भी मंदिर में आप ये उपाय कर सकते हैं ।

5.चौराहे पर दीपक जलाएं
दिवाली की रात चौराहे पर 1 दीपक जलाने की सलाह दी जाती है । चौराहा चार दिशाओं का सूचक है इसलिए इस रात चौराहे पर दीपक जरूरdiwali chattisgarh जलाना चाहिए । इस दिन किसी सुनसान जगह पर भी दिया जरूर जलाएं ताकि वहां का अंधकार छंटकर एक नई रौशनी विद्यमान हो । सरसों के तेल का दीपक जलाना शुभ माना जाता है, आप तिल के तेल का दीपक भी जला सकते हैं ।

6.आंगन में जलाएं दीपक
अपने घर के आंगन में 1 दीपक जरूर जलाएं । घर के आंगन में दिया जलाने से मां लक्ष्‍मी का विशेष आशीर्वाद मिलता है । दुभाग्‍य दूर होता है ।PIC -6 आंगन में एक बड़ा दीपक जलाएं, घी का जलाएंगे तो बेहतर होगा । शहरों में लोग अपने घर की बालकनी या ऐसी खिड़की जिसका मुंह पूर्व की ओर हो उस पर ये घी का दीया जला सकते हैं ।

7.नदी में करें दीपदान
दिवाली के दिन आप दीपदान कर सकते हैं । घर के पास किसी भी बहती हुई नदी में दीप जलाकर , पुष्‍प के साथ बहा दें । नदियों को हमारेDiwali Totke देश में देवी माना गया है, जल को देवता माना गया है । इस दिन ऐसा करने से आपके दुखों का नाश होता है और आपके घर पर सुख की वर्षा होती है । दीपदान सांयकाल में करें, दिवाली की पूजा के बाद भी कर सकते हैं ।

दीपक का महत्व
दीपक, अंधकार को दूर कर रौशनी प्रदान करता है । शास्‍त्रों में रौशनी पर एक श्‍लाक लिखा गया है – असतो मा सद्गमय। तमसो माज्योतिर्गमया। मृत्योर्मामृतं गमय॥ ॐ शांति शांति शांति (स्रो: बृहदारण्यक उपनिषद् 1.3.28)। इसमें ‘तमसो मा ज्योतिर्गमया’ का अर्थ है अंधकार से उजाले की ओर प्रस्थान करना । दीपक भी इसी प्रकार रौशनी से अंधकार को उजाले में बदल देता है ।