महाबली हनुमान के इन मंत्रों का करें जाप, दूर हो जाएगा मंगल दोष

mahabali hanuman

अगर आपकी कुंडली में भी मंगल दोष है तो महाबली हनुमान की आराधना करें, मंगलवार को उनके दिव्य मंत्रों का जाप करें इस से मंगल दोष छूमंतर हो जाएगा।

New Delhi, Oct 21: मंगल को जन्म, मंगल ही करते, मंगलमूरत हनुमान, जी हां महाबली हनुमान के बारे में यही कहा जाता है, वो सभी का कल्याण करते हैं। भक्तराज हनुमान की उपासना और पूजा का बहुत महत्व है। हमारे शास्त्रों और ग्रंथों में भी हनुमान की पूजा का महत्व समझाया गया है। खास तौर पर उन लोगों के लिए जिनकी कुंडली में मंगल दोष है। मंगल दोष को हटाने के लिए हनुमान की पूजा अत्यंत आवश्यक है। इस से भक्तराज हनुमान प्रसन्न हो कर अपने भक्तों का कल्याण करते हैं। मंगलवार का दिन सबसे शुभ माना गया है। ये दिन रामभक्त हनुमान का दिन माना जाता है।

महाबली हनुमान हैं कृपालु
अगर आपकी कुंडली में भी मंगल दोष है तो मंगलवार के दिन हनुमान की पूजा करना शुरू कर दें। पूजा कैसे करें और किन मंत्रोंmahabali hanuman का जाप करे जिस से हनुमान प्रसन्न हो जाएं इस बारे में हम आपको बता रहे हैं। हम आपको उन दिव्य मंत्रों के बारे में बताएंगे जिनके लगातार जाप से आपकी कुंडली से मंगल दोष दूर हो जाएगा। आपके सारे बिगड़े काम बन सकते हैं।

मारुतनंदन के दिव्य मंत्र
अगर आपकी कुंडली में मंगल दोष है तो हम उसका समाधान कैसे होगा इस बारे में बताएंगे। शास्त्रों के जानकारों के मुताबिकmahabali hanuman मंगलवार की शाम को पवनसुत हनुमान के कुछ विशेष मंत्रों के जाप से कुंडली का मंगल दोष दूर होता है. लेकिन इससे पहले आइए जान लेते हैं मंगल दोष से जुड़ी ये जरूरी बातें, ये कैसे होता है और इसका असर कितना होता है। ईलाज से पहले बीमारी के बारे में जानना जरूरी है।

कब और कैसे होता है मंगल दोष
ज्योतिष के जानकारों के मुताबिक कुंडली के कुछ विशेष भावों में मंगल का स्थित होना ही मंगल दोष है. कुंडली के लग्न, चतुर्थ,mahabali hanuman सप्तम, अष्टम या द्वादश भाव में मंगल हो तब ये दोष होता है। मंगल दोष में भी लग्न और अष्टम भाव का दोष ज्यादा गंभीर होता है। अब आपको बताते हैं कि अगर किसी इंसान की कुंडली में मंगल दोष हो तो कौन-कौन सी परेशानिया आती हैं

मंगल दोष के लक्षण
जिस इंसान की कुंडली में मंगल दोष होता है उस इंसान का स्वभाव क्रूर और हिंसक हो जाता है। उसका आत्मविश्वास कमजोरmahabali hanuman होता है और रक्त संबंधी समस्याएं होने लगती हैं। संपत्ति और जमीन के मामले में उलझने लगते हैं। कर्ज और मुकदमेबाजी बढ़ती है और जेल जाने की नौबत भी आ सकती है। विवाह में बड़ी गंभीर समस्याएं दे सकता है मंगल दोष। इसके अलावा जीवन में परेशानियां आने लगती हैं।

मंगल दोष का निवारण
तो अगर आप भी मंगल दोष से परेशान हैं, ये सब आपके साथ भी हो रहा है तो उसका निदान महाबली हनुमान की कृपा से हमmahabali hanuman बता रहे हैं। क्योंकि हम आपको बताने वाले हैं हनुमान के वो 5 असान और अचूक मंत्र , जिनके जरिए आप लाल ग्रह का हर दोष दूर कर सकते हैं। उसके बाद आप पर सदैव पवनसुत हनुमान की कृपा बनी रहेगी। लेकिन ध्यान रहे कि इन मंत्रों का जाप बेहद सावधानी से मन लगाकर भक्ति भाव से करना होता है।

मंगल दोष दूर करने वाले दिव्य मंत्र
मंगल दोष को दूर करने के लिए आप मंगलवार के दिन इन मंत्रों का जाप करें, इसका फल निश्चित तौर पर दिखाई देगा, ये दिव्यmahabali hanuman मंत्र माने जाते हैं।
1. ॐ रूवीर्य समुद्भवाय नम:
2. ॐ शान्ताय नम:
3. ॐ तेजसे नम:
4. ॐ प्रसन्नात्मने नम:
5. ॐ शूराय नम:

मंगलवार की शाम को करें जाप
इन मंत्रों का जाप मंगलवार की शाम को स्नान करने के बाद महाबली हनुमान के सामने 108 बार करें। जितनी ज्यादा बार इन mahabali hanumanमंत्रों का जाप आप करेंगे उतना ही फायदा होगा। आपकी जितनी क्षमता है उतनी बार इन मंत्रों का जाप करें। मंगल की तमाम समस्याओं के लिए ये मंत्र रामबाण उपाय हैं. जैसे-जैसे आप इन मंत्रों का जाप करते जाएंगे वैसे ही आपकी कुंडली में मंगल की स्थिति सुधरती जाएगी.

ये मंत्र भी हैं शुभकारी
मंगलवार को 5 दिव्य मंत्रों के अलावा कुछ और भी मंत्र हैं जिनका जाप शुभ फल देता है। ॐ हनुमते नमः, ॐ वीरा वीराय नमः,mahabali hanuman ॐ वायुपुत्राय नमः, ॐ फाल्गुनप्रियाय नमः, ॐ मारुतात्मजाय नमः, ॐ पिंगाक्षाय नमः, ॐ निराश्रयाय नमः, ॐ विश्वनायकाय नमः, ॐ विश्वाहाराय नमः, ॐ रामभक्ताय नमः, ॐ व्यापकाय नमः, ॐ मारकाय नमः। रामभक्त हनुमान आपके सारे कष्ट दूर करेंगे, मंगलवार को इन मंत्रों का जाप नियमित करें और फिर देखिए कैसे भक्तराज हनुमान आपके सारे संकट हर लेते हैं।