श्रीकृष्ण ने युधिष्ठिर को बताये थे ये खास उपाय, इससे चमक सकती है आपकी भी किस्मत

कृष्ण ने युधिष्ठिर से कहा था कि साम्राज्य में पीने के पानी की उचित व्यवस्था सदैव करनी चाहिये। कभी कोई इंसान पानी के अभाव में दुखी ना हो।

New Delhi, Jul 16 : महाभारत में कृष्ण-युधिष्ठिर संवाद में बताया गया है, कि भगवान श्रीकृष्ण ने उन्हें अपने घर में 5 चीजें मुख्य रुप से रखने के लिये कहा, जिससे घर में कभी भी धन-धान्य की कोई कमी नहीं होती है, इसके साथ ही सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। क्या आपको पता है कि घर में हमेशा क्या-क्या रहना चाहिये, अगर नहीं, तो आइये हम आपको बताते हैं कि कृष्ण ने युधिष्ठिर से क्या-क्या रखने को कहा था।

जल का है खास महत्व
कृष्ण ने युधिष्ठिर से कहा था कि साम्राज्य में पीने के पानी की उचित व्यवस्था सदैव करनी चाहिये। कभी कोई इंसान पानी के अभाव में दुखी ना हो।water पौराणिक काल से ही ऐसी मान्यता चली आ रही है, कि किसी प्यासे को पानी पिलाने से बड़ा कोई पुण्य का काम नहीं होता है, इसलिये भारतीय संस्कृति में पूजा के दौरान भगवान सूर्य के साथ-साथ सभी देवी-देवताओं को जल भी अर्पित किया जाता है, साथ ही पितरों को संतुष्ट करने के लिये भी जल देने का विधान है।

चंदन रखने से होते हैं ये फायदे
कान्हा ने युधिष्ठिर को पौराणिक कथन की याद दिलाते हुए कहा था कि जिस प्रकार हजारों जहरीले सांपों से लिपटे रहने के बाद भी चंदन की सुगंध तनिक भी कम नहीं होती है, ठीक उसी तरह चाहे घर पर कितनी ही नकारात्मक शक्तियों की नजर क्यों ना हो, चंदन रखने से सभी बुरी शक्तियों से आपकी रक्षा होती है। इसलिये घर के पूजा स्थल पर चंदन जरुर रखना चाहिये।

गाय के दूध से बने घी
हिंदू धर्म के शास्त्रों के अनुसार गाय को सबसे पूज्यनीय माना गया है। इसलिये इसके दूध से बने घी से घर में प्रतिदिन दीपक जलाना चाहिये। घी के दीपक जलाने से आपके घर में देवी-देवताओं की कृपा बनी रहती है। साथ ही आप इसका सेवन भी कर सकते हैं, इसके सेवन से आप स्वस्थ्य रहेंगे।

मां सरस्वती से जुड़ा खास उपाय
भगवान श्रीकृष्ण ने बताया कि जिस तरह से मां सरस्वती कीचड़ से निकले कमल पर विराजमान होने के बाद भी उस कीचड़ से अछूती बनी रहती हैं, ठीक वैसे ही घर में माता सरस्वती का पूजन व्यक्ति को निर्धनता और अनिश्चितता से बचाता है। इसलिये घऱ में मां सरस्वती की मूर्ति या उनके वाद्ययंत्र वीणा को जरुर रखना चाहिये।

शहद की खूबियां
युधिष्ठिर को सुख-समृद्धि के उपाय बताते हुए भगवान कृष्ण ने कहा कि शहद एक ऐसा पदार्थ है, जिसे ना केवल आपकी आत्मा शुद्ध होती है, बल्कि उसे घर में रखने से वहां का वातावरण भी स्वच्छ हो जाता है। दरअसल शहद में इतनी खूबियां या ये कहें कि सकारात्मक शक्ति होती है, कि वो आपके घर में मौजूद सभी नकारात्मक तत्व को नष्ट कर सकता है।