शादीशुदा औरतों को किसी से शेयर नहीं करनी चाहिए सुहाग की ये 5 चीजें, वरना लुट सकता है सैभाग्‍य

शादीशुदा स्त्रियों को कुछ बातों की विशेष सलाह दी जाती है । ऐसी सलाह जिन्‍हें मानना बहुत जरूरी है । अगर आपने उन्‍हें नहीं माना तो आपके लिए मुश्किल हो सकती है ।

New Delhi, Aug 14 : पति-पत्‍नी के आपसी संबंध को और मजबूत करते हैं साज श्रृंगार के सामान । माथे की बिंदिया, पैरों की पायल, मांग का सिंदूर और भी कई चीजें । पति जब पत्‍नी को सजा धजा देखते हैं तो उन पर और प्‍यार उमड़ पड़ता है । ये एक भाव है जो दंपति में खुद से आता है । लेकिन इस प्‍यार और अपनेपन पर ग्रहण तब लग जाता है जब पत्‍नी अपने साज श्रृंगार का सामान किसी से बांटती है ।

सुहाग का सामान कभी ना करें शेयर
ऐसा कहा गया है कि श्रृंगार का सामान बांटने वाली महिला अपने पति के साथ रिश्‍ता भी बांट लेती है जिससे उसके और पति के संबंधों में मधुरता कटुता में बदलने लगती हैं । नई नवेली बहू जब पति के घर में कदम रखती है तो अचानकर बने रिश्‍ते उसके लिए कई बार बेडि़यां सी बन जाते हैं । ननद कुछ मांग ले तो क्‍या करे, बड़ी भाभी कुछ मांगे तो क्‍या करे । ऐसे में चीजें शेयर हो ही जाती हैं । लेकिन 5 चीजें ऐसी भी हैं जिन्‍हें एक शादीशुदा को किसी के भी साथ नहीं बांटना चाहिए ।

सिंदूर
भारतीय संस्‍कृति में हिन्दू धर्म की महिलाएं शादी के बाद सिंदूर लगाती हैं । ये सिंदूर उनके सुहाग की निशानी माना जाता है और पति के साथ होने का संकेत भी । शादीशुदा स्त्रियों को अपना सिंदूर किसी के साथ भी शेयर नहीं करना चाहिए । कई बार होता है बेटियां अपने मायके जाती हैं और वहां अपनी मां के सिंदूर की डिबिया से उसे लगा लेती हैं । ऐसा करना शास्‍त्रों में गलत माना जाता है ।

काजल
महिलाओं के साज श्रृंगार का अभिन्‍न अंग है काजल । जितना साज श्रृंगार में लाल रंग का महत्‍व है उतना ही काजल का काला रंग भी महत्‍व होता है । अकसर शादीशुदा अपना काजल किसी और के साथ शेयर कर लेती हैं लेकिन ऐसा करने से पति का प्‍यार कम हो जाता है, ऐसा माना जाता है । वैसे भी काजल का काला रंग आपके और आपके पति के प्‍यार का वो नजर का टीका है जो आपको दूसरों की काली नजर से बचाता है ।

मेहंदी
आजकल बाजारों में मेहंदी की कीप मिलती है । जब भी मेहंदी लगाएं तो अपनी मेहंदी किसी और से शेयर ना करें । शादीशुदा के हाथों की मेहंदी उसके पति की कुशल क्षेम और प्‍यार की निशानी होती है । मेहंदी जितनी गहरी रचती है पति का प्‍यार भी उतना ही गहरा होता है । मेहंदी बांटकर मानों आप अपने पति का प्‍यार एक दूसरे में बांट रही हों । ऐसा करने से पति का आपके लिए आकर्षण कम होता है ।

बिंदी
हर शादीशुदास्‍त्री को बिंदी लगाना अनिवार्य माना जाता है । सिंदूर की ही तरह बिंदी भी आपके माथे का गहना है । अकसर महिलाएं अपने माथे की बिंदी अपनी किसी सहेली को लगाते हुए देखी जा सकती हैं । इतना ही नहीं अपने पास पर्स में रखी बिंदी भी वो कई बार शेयर कर लेती हैं । जबकि ऐसा करना गलत माना जाता है । अपनी बिंदी दूसरे को लगाना अशुभ माना जाता है ।

चूडि़यां और पायल
शादीशुदा के सुहाग की दो और निशानियां हैं चूडि़यां और पायल । महिलाओं को भावावेश में आकर या किसी के प्‍यार दुलार में आकर अपना ये साज का सामान किसी से भी नहीं बांटना चाहिए । चूडि़यों और पायल की खनक आपके दांपत्‍य जीवन में खुशहाली लेकर आती है तभी तो ये एक मैरिड वुमेन के लिए इतनी खास मानी जाती है । इन्‍हें भी किसी और के साथ शेयर नहीं करना चाहिए ।