सुहागिन महिलाओं को अपनी ये चीजें भूलकर भी शेयर नहीं करनी चाहिए

Married Women

सुहागिन स्त्रियों को कुछ बातों से परहेज रखने के लिए कहा गया है, ऐसा ना करने से उनके दांपत्‍य जीवन पर इसका बुरा प्रभाव पड़ता है ।

New Delhi, Oct 13 : विविधताओं से भरे हमारे देश भारत में कई परमपराओं का निर्वहन किया जाता है । क्‍योंकि समाज कई तबकों में बंटा हुआ है इसलिए हर समाज की अपनी अलग-अलग रीतियां और रिवाज हैं । लेकिन कुछ नियम ऐसे होते हैं जो सभी पर लागू होते हैं । ऐसे ही कुछ नियम या कह लीजिए रीतियों से जुड़ी बातें हैं जो सुहागिन स्त्रियों के बनी हैं । कुछ ऐसी बातें जिनसे सुहागिनों को परहेज करने के लिए कहा जाता है । ऐसी ही कुछ बातें हैं सुहागिनों के श्रृंगार से जुड़ी हुईं, जिसकी चीजें या सामान किसी और के साथ बांटना दांपत्‍य जीवन के लिए बुरा माना जाता है ।

साज-श्रृंगार है सुहाग की निशानी, शेयर करने पर बिगड़ते हैं संबंध
Married Women

पति-पत्‍नी के आपसी संबंध को और मजबूत करते हैं साज श्रृंगार के सामान । माथे की बिंदिया, पैरों की पायल, मांग का सिंदूर और भी कई चीजें । पति जब पत्‍नी को सजा धजा देखते हैं तो उन पर और प्‍यार उमड़ पड़ता है । ये एक भाव है जो दंपति में खुद से आता है । लेकिन इस प्‍यार और अपनेपन पर ग्रहण तब लग जाता है जब पत्‍नी अपने साज श्रृंगार का सामान किसी से बांटती है ।

5 चीजें बांटने से किया गया है मना
Married Women

ऐसा कहा गया है कि श्रृंगार का सामान बांटने वाली महिला अपने पति के साथ रिश्‍ता भी बांट लेती है जिससे उसके और पति के संबंधों में मधुरता कटुता में बदलने लगती हैं । नई नवेली बहू जब पति के घर में कदम रखती है तो अचानकर बने रिश्‍ते उसके लिए कई बार बेडि़यां सी बन जाते हैं । ननद कुछ मांग ले तो क्‍या करे, बड़ी भाभी कुछ मांगे तो क्‍या करे । ऐसे में चीजें शेयर हो ही जाती हैं । लेकिन 5 चीजें ऐसी भी हैं जिन्‍हें एक सुहागिन को किसी के भी साथ नहीं बांटना चाहिए ।

1. कभी ना शेयर करें अपना सिंदूर
Married Women

भारतीय संस्‍कृति में हिन्दू धर्म की महिलाएं शादी के बाद सिंदूर लगाती हैं । ये सिंदूर उनके सुहाग की निशानी माना जाता है और पति के साथ होने का संकेत भी । सुहागिन स्त्रियों को अपना सिंदूर किसी के साथ भी शेयर नहीं करना चाहिए । कई बार होता है बेटियां अपने मायके जाती हैं और वहां अपनी मां के सिंदूर की डिबिया से उसे लगा लेती हैं । ऐसा करना शास्‍त्रों में गलत माना जाता है ।

पति-पत्‍नी को लग जाती है नजर
Married Women
कहा तो यहां तक गया है कि स्‍त्री के सुहाग को किसी की नजर ना लगे इसके लिए सिंदूर लगाते हुए हमेशा दुपट्टा कर लेना चाहिए या फिर अकेले में लगाना चाहिए । किसी के सामने सिंदूर लगाने से पति-पत्‍नी के रिश्‍ते को नजर लग जाती है और उनके दांपत्‍य जीवन में खटास आ जाती है । विधवा स्‍त्री के समक्ष भी सिंदूर नहीं लगाना चाहिए, ऐसा करना अशुभ माना जाता है ।

2. आंखों का काजल किसी से ना बांटें
Married Women

महिलाओं के साज श्रृंगार का अभिन्‍न अंग है काजल । जितना साज श्रृंगार में लाल रंग का महत्‍व है उतना ही काजल का काला रंग भी महत्‍व होता है । अकसर सुहागिनें अपना काजल किसी और के साथ शेयर कर लेती हैं लेकिन ऐसा करने से पति का प्‍यार कम हो जाता है, ऐसा माना जाता है । वैसे भी काजल का काला रंग आपके और आपके पति के प्‍यार का वो नजर का टीका है जो आपको दूसरों की काली नजर से बचाता है ।

3. सुहागिन के हाथ की मेहंदी
Married Women

आजकल बाजारों में मेहंदी की कीप मिलती है । जब भी मेहंदी लगाएं तो अपनी मेहंदी किसी और से शेयर ना करें । सुहागिन के हाथों की मेहंदी उसके पति की कुशल क्षेम और प्‍यार की निशानी होती है । मेहंदी जितनी गहरी रचती है पति का प्‍यार भी उतना ही गहरा होता है । मेहंदी बांटकर मानों आप अपने पति का प्‍यार एक दूसरे में बांट रही हों । ऐसा करने से पति का आपके लिए आकर्षण कम होता है ।

4. माथे की बिंदी है आपके श्रृंगार का चार चांद
Married Women

हर सुहागिन स्‍त्री को बिंदी लगाना अनिवार्य माना जाता है । सिंदूर की ही तरह बिंदी भी आपके माथे का गहना है । अकसर महिलाएं अपने माथे की बिंदी अपनी किसी सहेली को लगाते हुए देखी जा सकती हैं । इतना ही नहीं अपने पास पर्स में रखी बिंदी भी वो कई बार शेयर कर लेती हैं । जबकि ऐसा करना गलत माना जाता है । अपनी बिंदी दूसरे को लगाना अशुभ माना जाता है ।

5. हाथों की चूड़ियां और पैरों की पायल
Married Women
सुहागिनों के सुहाग की दो और निशानियां हैं चूडि़यां और पायल । महिलाओं को भावावेश में आकर या किसी के प्‍यार दुलार में आकर अपना ये साज का सामान किसी से भी नहीं बांटना चाहिए । चूडि़यों और पायल की खनक आपके दांपत्‍य जीवन में खुशहाली लेकर आती है तभी तो ये एक मैरिड वुमेन के लिए इतनी खास मानी जाती है । इन्‍हें भी किसी और के साथ शेयर नहीं करना चाहिए ।