कपड़े बदलते हुए क्‍या जेब से सिक्‍के गिर पड़ते हैं ? जानें ये किस बात का संकेत हैं

कपड़े बदलते हुए जेब से सिक्‍कों का गिरना आम बात है, अकसर ऐसा होता है जब हम चेंज करते हैं तो शर्ट में, पर्स में या पेंट की जेब में रखे सिक्‍के गिर पड़ते हें । लेकिन क्‍या ये वाकई आम बात है ।

New Delhi, Jan 08 : शॉपिंग करते हुए अकसर हम खुले पैसों को अपनी जेब में रख लेते हैं । उन्‍हें हम यूं ही बस शर्ट, पैंट या पर्स के किसी खुले हिस्‍से में रख देते हैं ओर भूल जाते हैं । जब घर पहुंचकर हम कपड़े बदलते हैं तो यही भूले हुए सिक्‍के अचानक से कपड़ों से निकालकर जमीन पर गिर जाते हैं । अकसर लोगों के साथ ये होता है, सिक्‍के गिरने की घटना बेहद आम है । आपके कभी सोचा भी नहीं होगा कि इस बात का कोई मतलब भी हो सकता है । या फिर इसमें छिपा कोई संकेत होता है जो आपको शुभता की ओर ले जाता है ।

धन की दस्‍तक
आपकी जेब में रखे सिक्‍के छन छनाकर नीचे गिर पड़ें तो समझिए आपके लिए कुछ बहुत शुभ होने वाला है । कुछ अच्‍छा आपका इंतजार कर रहा है । जी हां सिक्‍कों का गिरना आपके लिए शुभ संकेत है, समुद्र शास्‍त्र के अनुसार कपड़े पहनते या बदलते हुए सिक्‍के गिरने का अर्थ है आपको कहीं से धन की प्राप्ति होना । हो सकता है आपकी जेब से गिरा 10 रुपए का नोट आपके लिए शुभ संकेत लेकर आ रहा हो ।

गिरे हुए सिक्‍के जेब में रख लें
सामुद्रिक शास्‍त्र के अनुसार धन आदि के आगमन के संकेत के रूप में कुछ छोटे-छोटे इशारे ईश्‍वर की ओर से मिलते रहते हैं । जेब से सिक्‍का गिरना धन के आने की ओर इशारा करता है । शास्‍त्रा कहते हैं अगली बार सिक्‍का गिरे तो नाराज ना होकर उसे चुपचाप से उठाकर वापस उसी जेब में रख दीजिएगा । क्‍या पता धन किस रास्‍ते से आपके दरवाजे में दस्‍तक देने जा रहा हो । और आप सिक्‍कों को जमीन पर छोड़कर उसके लिए दरवाजे बंद कर दें ।

किसी को देते हुए गिर जाएं पैसे
जरूरी नहीं कि आपके हाथ से सिक्‍के तभी गिरें जब आप कपड़े बदल रहे हों । हो सकता है ऐसा आपके साथ तब हो जब आप इन्‍हें किसी को दे रहे हों । बस में टिकट लेते हुए, सब्‍जी वाले को देते हएु वगैरह-वगैरह । आपको बता दें, सिक्‍कों का ऐसे गिरना भी धन के आगमन की सूचना देता हैं । ऐसा माना जाता है कि ऐसा होना आपको अनायास धन प्राप्ति करा सकता है, यानी अचानक से आपको धन की प्राप्ति हो सकती है।

समय की कोई गारंटी नहीं
आपकी जेब से आज सिक्‍के गिरे हैं तो इसका फायदा भी आपको आज ही होगा ये जरूरी नहीं । ये फायदा आपको कब होगा इसके बारे में कुछ भी कहा नहीं जा सकता । ये संकेत समय से बंधे हुए नहीं हैं, इन संकेतों का अर्थ ही हे निकट भविष्‍य में आपको धन का लाभ होगा । वो किस प्रकार होगा ये भविष्‍य पर निर्भर करता है । आपकी नौकरी या परिवार में कुछ प्रयोजन बन सकते हें जो आपको धन की प्राप्ति करा सकते हैं ।

अज्ञात स्रोत से हो सकती है धन की प्राप्ति
ये संकेत ये जरूर तय करते हैं कि आपको कहीं ना कहीं, किसी ना किसी अज्ञात स्रोत से धन की प्राप्ति कराएंगे । अज्ञात स्रोत का अर्थ यहां गलत जगह से नहीं है बल्कि ऐसी जगह से है जो शायद आप जानते ना हों, या करके भूल गए होंगे । ये धन आपके किसी पुराने मित्र से भी मिल सकता है जिसे आप पैसे देकर भूल गए हों । हो सकता है धन आगम का स्रोत कोई गेम, लॉटरी या फिर आपकी नई नौकरी हो ।

सड़क पर पड़े मिले पैसे तो ये हैं संकेत
धन का अचानक से कहीं पड़े मिलना आपके लिए दिन का गुड लक चार्म है । भारत में भी धन, भगवान की तरह है । मां लक्ष्‍मी को धन की देवी कहा जाता है । इनकी पूजा करने से, माता के आशीर्वाद के रूप में धन की प्राप्ति होती है । इसीलिए धन का मिलना दैवीय आशीर्वाद भी कहा जा सकता है । धन का अचानक से मिलना आपके लिए उन अदृश्‍य शक्तियों का एक इशारा भी समझा जा सकता है जो आपके साथ हमेशा रहती हैं । अच्‍छे या बुरे ख्‍याल मन में आते ही आपको सही राह पर चलने का संकेत देती हैं ।

सड़क पर सिक्‍के पड़े मिलें तो …
अगर आपको सड़क से सिक्‍का मिला है तो समझिए आपके जीवन में कुछ नया होने वाला है । सिक्‍के का मिलना नई शुरुआत की ओर संकेत करता है । यदि आप किसी नई योजना को कई दिनों से साकार करने की कोशिश में लगे पड़े थे तो आपके लिए ये एक दैवीय संकेत है कि अब आप नया कार्य करने की ओर बढ़ सकते हैं । सिक्‍का मिलना आपकी सफल्‍ता, उन्‍नति और उपलब्धियों की निशानी है ।

सड़क पर नोट पड़ा मिले तो …
अगर आपको जमीन पर नोट पड़ा मिला है तो समझिए आपके पूर्वज, अदृश्‍य शक्तियां आपको एक और मौका दे रहे हैं । अपनी परिस्थितियों को एक बार फिर से देखने की । अगर आपने अपना आत्‍मविश्‍वास खो दिया है तो इसे एक संकेत समझिए, आपको खुद पर विश्‍वास करना होगा । इसी विश्‍वास के साथ आगे बढ़ना होगा, ताकि आप खुद को उन्‍नति के पथ पर आगे बढ़ा सकें ।