मासिक राशिफल, नवंबर 2018 : त्‍यौहारों की रौनक और शादियों की धूम के बीच इन राशियों को होगा इस महीने लाभ ही लाभ

पढ़े नवंबर महीने का राशिफल, दिवाली से लेकर महीने के आखिर तक किन राशियों को होगा लाभ और किन को हो सकता है नुकसान आगे पढ़ें । जानें 12 राशियों के लिए क्‍या भविष्‍यवाणी है ।

New Delhi, Nov 01 : मेष राशिफल –इस महीने शुरुआती दिन आपके लिए राहत भरे रहेंगे। आपका दिन सामान्य रूप से व्यतीत होगा परंतु मन में शांति और कार्य करने का संतोष रहेगा। आपके स्वास्थ्य में भी क्रमशः सुधार देखने को मिलेगा। आप नाते-रिश्तेदारों तथा मित्रों के साथ मजेदार समय व्यतीत कर सकेंगे। आप उत्साह, उमंग और आनंद से त्योहार मनाएंगे। आपमें नया आशावाद देखने को मिलेगा और लोगों के साथ सतत संपर्क बनाकर नए उज्जवल भविष्य की योजना के विषय में बातचीत में व्यस्त रहेंगे। घर में शुभ प्रसंगों का योग बन रहा है। अविवाहितों के विवाह के लिए उत्तम समय है। साझीदारी के धंधे में प्रगति होगी। कार्यक्षेत्र से जुड़े कार्य निपटाने और निर्णय लेने में पत्नी का उत्तम सहयोग मिलेगा। मान-सम्मान और प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी। धन लाभ होगा।

वृषभ राशिफल
महीने के प्रथम सप्ताह में बहुत सारे ग्रह स्वयं की राशि से शुभ गोचर नहीं कर रहे हैं इसलिए आपको वैचारिक अस्थिरता और तनाव की स्थिति से स्वयं बाहर आना पड़ेगा। वाहन चलाते वक्त सावधानी बरतें और ट्राफिक के नियमों का पालन करें। ग्रह आपके पर्याप्त अनुकूल नहीं हैं, जिसके कारण आपको इच्छा के विरुद्ध ऐसे काम करने पड़ेंगे, जिनमें आपको आनंद नहीं आ रहा हो। ऐसे समय जीवन को एक चुनौती समझकर स्वीकार करें और आगे बढ़ें। परंतु जीवनसाथी का प्रेम भरा स्पर्श अथवा संवाद आपके जीवन को नई दिशा देने की प्रेरणा दे सकता है। उसका साथ आपमें नई ऊर्जा का संचार करेगा।

मिथुन राशिफल
प्रेम संबंधों में तनाव और संतान के साथ विवाद न बढ़े इसका ध्यान रखें। भागीदारी के व्यवसाय में कोई बड़ा ऑर्डर प्राप्त करने में रुकावट आ सकती है। नए करार करने में भी विलंब हो सकता है। नौकरी में बढ़िया प्रगति होगी। आमदनी में वृद्धि होगी। महीने के उत्तरार्ध में व्यवसाय के संदर्भ में सफल मीटिंग का आयोजन होगा। जिसके फलस्वरूप अच्छा खासा बड़ा ऑर्डर मिलने की संभावना है। आप अपने कार्यों के बीच में भी परिवार के साथ आनंददायक समय व्यतीत कर सकेंगे। महीने के मध्य में आपको जुकाम-कफ और वायरल इंफेक्शन होने की संभावना रहेगी। महीने के मध्य में वरिष्ठ अधिकारियों के साथ नौकरीपेशा लोगों की किसी महत्वपूर्ण मुद्दे पर चर्चा होगी और आपको बड़ी जवाबदारी मिल सकती है।

कर्क राशिफल
आपकी भावुकता में वृद्धि होगी। परिणामस्वरूप किसी की वाणी अथवा व्यवहार से आपका मन दुखी हो सकता है। महीने के पूर्वार्ध में भौतिक सुखों में न्‍यूनता आएगी। यात्रा-प्रवास में मुश्किल आ सकती है। वैवाहिक सुख में अवरोध खड़े हो सकते हैं। मानहानि होने की आशंका है। आपकी ही तरह सभी ईमानदार रहें ऐसी इच्छा होगी परंतु वास्तव में इस प्रकार का प्रतिभाव न मिलने से आप मन ही मन व्याकुल रहेंगे। उत्तरार्ध के समय में प्रेम-संबंधों में तनाव आ सकता है। आप आवश्यकता से अधिक वर्चस्व की भावना रखेंगे, जिसके कारण संबंधों में अधिक मुश्किल पैदा हो सकती है। हांलाकि विद्यार्थी इस समय पढ़ाई पर खूब ध्यान दे सकेंगे। आप विद्वानों के मार्गदर्शन से आगे बढ़ेंगे इसलिए फिलहाल सिद्धिदायक समय कहा जा सकता है।

सिंह राशिफल
नौकरीपेशा लोगों का इस समय सहकर्मियों और वरिष्ठ अधिकारियों के साथ किसी विषय में वैचारिक मतभेद हो सकता है। अपने क्रोध पर नियंत्रण रखें और वाहन चलाते समय तथा यात्रा के दौरान सावधानी बरतें। प्रथम सप्ताह में आप अपने अथवा परिवार के लिए खरीददारी का आनंद लेंगे। हांलाकि आर्थिक मोर्चे पर कई विषयों में अपनी सूझबूझ और समझदारी से काम लेना पड़ेगा अन्यथा आप किसी तीसरे व्यक्ति के कारण मुसीबत में पड़ सकते हैं। परिवार में मेहमानों का आगमन होगा। आपके आत्मबल में वृद्धि होगी। घर के सदस्यों की बीमारी से सावधान रहें। आप व्यवहार कुशल बनेंगे। आपके लिए उन्नति का मार्ग खुलेगा।

कन्या राशिफल
अपने क्रोध पर नियंत्रण रखें और वाहन चलाते समय तथा यात्रा के दौरान सावधानी बरतें। विशेषकर जहां वाणी का प्रभाव हो ऐसे क्षेत्र से जुड़े जातक विनम्रता के गुण को बनाए रखें अन्यथा आपके करियर पर गंभीर असर पड़ सकता है। अपने और परिवार के लिए खरीददारी का आनंद लेंगे। कहीं से लोन अथवा उधारवसूली के लिए किए गए प्रयासों में सफलता मिलने से हाथ में नकदी बढ़ेगी। उत्तरार्ध के दौरान आप आर्थिक भविष्य सुरक्षित करने के आशय से लंबी अवधि के निवेश के विषय में निर्णय ले सकते हैं। गणेशजी यहां विशेष चेतावनी दे रहे हैं कि शेयर बाजार से दूर रहें अन्यथा लाख के हजार जैसी स्थिति निर्मित होगी। आपके रुके हुए कार्य किसी मित्र की सहायता से आगे बढ़ेंगे। आपकी सामाजिक प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी।

तुला राशिफल
नौकरीपेशा लोगों को किसी महत्वपूर्ण कार्य की जिम्मेदारी मिल सकती है। आप कुशलता से कार्य पूर्ण करेंगे। इससे यश-कीर्ति और मान-सम्मान में वृद्धि होगी। कहीं से रुका हुआ धन प्राप्त होगा। आपके विचार में सकारात्मकता आएगी। आप घर की साज-सज्जा और सफाई के कार्यों में व्यस्त रहेंगे। विद्यार्थियों का ध्यान अपने लक्ष्य पर रहेगा। विद्यार्थियों को पढ़ाई में अवरोध के बाद सफलता प्राप्त हो सकती है। पारिवारिक कार्यों में बिना विचारे उठाए गए आपके कदम कार्य बिगाड़ सकते हैं। महीने के उत्तरार्ध में व्यवसायिक गतिविधियों से लाभ होगा। तमाम व्यस्तता के बीच में आप परिवार के साथ समय बिताएंगे।

वृश्चिक राशिफल
इस राशि के जातकों के वैवाहिक संबंध बनने का योग है। संतान के इच्छुक व्यक्ति को संतान प्राप्ति का भी योग है। महीने के अंतिम चरण में प्रणय प्रसंग में सफलता प्राप्त होगी। आप कलात्मक अंदाज में प्रेम की अभिव्यक्ति कर सकेंगे। विदेश जाने का भी योग बनेगा। बुजुर्ग व्यक्ति की मदद से अधिकांश कार्य पूर्ण होंगे। आपकी आमदनी का प्रवाह धीमा रहेगा और खर्च की मात्रा अधिक होगी इसलिए हाथ को नियंत्रण में रखने की सलाह है। नए वस्त्रों, आभूषणों, परिवार की जरूरत की वस्तुओं, कॉस्मेटिक्स, मनोरंजन की वस्तुओं की खरीदी अथवा रेस्टोरेन्ट में खाने अथवा पिकनिक के ऊपर खर्च हो सकता है। आप परिवार और कार्य के बीच में बढ़िया ढंग से संतुलन बनाएं रखेंगे।

धनु राशिफल
इस महीने आपको दूर-दराज या विदेश से जुड़े मसलों में फायदा हो सकता है। हांलाकि इसके विपरीत खर्च की मात्रा भी बढ़ सकती है इसलिए आपको आय-व्यय में संतुलन रखने के लिए विशेष प्रयास करना पड़ेगा। आपमें जोश और ऊर्जा की मात्रा अधिक रहेगी, जिसका सकारात्मक उपयोग करके आप व्यवसायिक प्रगति कर सकते हैं। परंतु उसका नकारात्मक उपयोग करेंगे तो गुस्सा अधिक आएगा, जो आपकी गिरावट का कारण बन सकता है और संबंधों में भी दरार करा सकता है। कोई सरकारी काम भी लबें समय से पड़ा होगा तो शुरुआती पखवाड़े में उसका समाधान ला सकेंगे। प्रणय संबंध की बात करें तो आपके पंचम स्थान पर शुक्र की दृष्टि है। अधिकांश समय आप रोमांटिक मूड में रहेंगे।

मकर राशिफल
आपकी विचार श्रृंखला अधिक सकारात्मक बनेगी और उससे आपको लाभ होगा। मित्रों का सहयोग अपेक्षाकृत कम प्राप्त होगा। आपके प्रतिद्वंदी एक अवधि तक विघ्न खड़े करने का प्रयास करेंगे परंतु आप जैसे चाहें वैसे उन्हें पराजित कर सकेंगे। संतान के लिए प्रेम में वृद्धि होगी। कहीं धार्मिक यात्रा करने की इच्छा होगी और परिस्थितियां आपके पक्ष में रहने से इच्छा की पूर्ति कर सकेंगे। संतान की मांगें पूरी करने के लिए आप अधिक मेहनत करेंगे। जीवनसाथी के साथ मनमुटाव का प्रसंग बन सकता है। अपने भागीदारों के साथ भी शांति से बातचीत करें, जिससे कामकाज में अनुकूल वातावरण रहेगा। ननिहाल पक्ष से कोई लाभ हो सकता है।

कुंभ राशिफल
अधिकांश समय आपको पिता का अच्छा सहयोग मिलेगा। बुजुर्गों का आशीर्वाद फलीभूत होता दिखाई देगा तथा गणपति की पूजा के कारण आपके जीवन में आनेवाले विघ्न दूर होते दिखाई दे रहे हैं। कभी-कभी पिता के गुस्से का शिकार भी बनना पड़ेगा परंतु उनके गुस्से में ऊपर आपकी ही भलाई छिपी हुई है, उनकी बात ध्यान में रखकर उनकी सलाह का अनुसरण करने का प्रयास करें। यदि आप उच्च अध्ययन के साथ जुड़े हुए हैं तो दूसरी चीजों पर ध्यान न दें। इस समय मात्र पढ़ाई के विषय में ही विचार करेंगे तो उत्तम परिणाम प्राप्त करेंगे। पहले सप्ताह वाहन चलाते समय बहुत ध्यान रखें तथा गुस्से को नियंत्रण में रखें।

मीन राशिफल
इस महीने आप पिछले महीने के बैकग्राउंड को लेकर आगे बढ़ेंगे। आपकी अपनी विचारधारा है कि आपको हमेशा सर्वश्रेष्ठ मिलना चाहिए यह पक्के विश्वास में बदल जाएगा और इसके साथ सुसंगत युक्ति, अंतर्ज्ञान और प्रेरणा भी प्राप्त होगी। वैसे आप सामान्‍य से कुछ अधिक प्राप्त करने का प्रयत्न करेंगे। आप इस महीने अधिक से अधिक लोगों से मिलेंगे। उनके साथ बातचीत करेंगे और उनके साथ घुल-मिल जाएंगे। परंतु अभी सूर्य आपके 8वें भाव में परिभ्रमण करेगा इसलिए सभी मामलों में आपको थोड़ी सावधानी भी रखने की चेतावनी गणेशजी दे रहे हैं। आपकी अंतर्रात्मा क्या कह रही है उसकी भी सुनें। इस समय के दौरान आप असामान्‍य और गैर-परंपरागत व्‍यवहार कर सकते हैं, जिससे आपके चिरकालीन संबंधों को नुकसान हो सकता है।
(Source : Ganeshaspeaks)