यदि आप सिंह (Leo) राशि के जातक हैं तो अपने बारे में इन बातों को जरूर जान लीजिए

यदि आप सिंह राशि के जातक हैं तो ये जानकारी आपके बारे में है, यदि इस राशि के जातक से आप शादी करने वाले हैं तो भी ये पढ़ना आपके लिए बहुत जरूरी है ।

New Delhi, Jan 27 : सिंह राशि इसे अंगेजी में Leo कहते हैं । इस राशि का चिन्‍ह शेर है, जो कभी दहाड़ता है, कभी शिकारी बन जाता है, कभी चुपचाप आसपास होने वाली चीजों पर नजर रखता है । सिंह की ही भांति होते हैं इस राशि के जातक । बेहद उत्‍तेजक, गुस्‍सैल, गंभीर, चिंतित और ऊर्जावान । इनकी ऊर्जा सामने वाले को भी प्रभावित करती है और कई बार दूसरों को भी इनकी तरह बनने की प्रेरणा देती है । सिंह राशि का स्‍वामी सूर्य है, इसका मूल तत्‍व अग्नि है । यानि इस राशि से आप दोस्‍ती कर सकें तो बहुत अचछा लेकिन दुश्‍मनी हो गई तो बहुत मुश्किल हो सकती है ।

किसी से कम नहीं
जिस प्रकार सिंह जंगल का राजा होता है उसी प्रकार इस राशि के जातक जन्‍म से ही नेतृत्‍व क्षमता के साथ पैदा होते हैं । इन्‍हें किसी से कमतरहोना मंजूर ही नहीं । जन्‍म से ही इस राशि के जातक अपनी प्रतिभा दिखाते रहते हैं । हर क्षेत्र में अव्‍वल रहने की कोशिश करना इनकी प्राथमिकता होती है । इसके लिए ये अपनी जी जान लगा देते हैं । खैर ये कोई अवगुण नहीं है, हर चीज में अव्‍वल बने रहने की आदत आपको दूसरों से अधिक कुशल बनाती है ।

दिखावा करने में एक नंबर
अब सबसे अव्‍वल रहने की आदत है तो दिखावा करना भी तो इसी राशि के जातकों का गुण होगा । 12 राशियों में ये यही एक राशि जिसकेजातक दिखावा करने से भी बाज नहीं आते । ये चाहते हैं कि लोग इन्‍हें अपना आदर्श मानें और प्रेरणा लें । जानबूझकर ये ऐसा माहौल बनाते हैं कि लोग इनसे आकर सलाह लें और इन्‍हें अपना नेता मान लें । ये खुद को परफेक्‍ट दिखाने की भरपूर कोशिश करते हैं ।

सिंह राशि की लड़कियां
इस राशि की लड़कियां पिफयरलेस होती हैं । यानी वो लड़कियां जो परिस्थितियों से घबराती नहीं है, मजबूती से उसका सामना करती हैं । प्‍यार के मामले में भी ये सख्‍त होती हैं । ऐसी लड़कियां आसानी से पटती नहीं है, आप उन्‍हें आकर्षित नहीं कर सकते । ये जानती हैं कि इन्‍हें हालातों से कैसे निपटना है, कब, क्‍या, कैसे कहना है । सिंह राशि की लड़कियां अगर आपकी जिंदगी में आएं तो तो उन्‍हें जाने ना दें ।

सिंह राशि के लड़के
इस राशि के लड़के सर्वगुण संपन्‍न माने जाते हैं । नौकरी हो या कारोबार हर काम में अव्‍वल । लव लाइफ की बात करें तो ये अपनी लाइफ पार्टनर को बहुत सावधानी से देख परखकर और समझकर चुनते हैं । भविष्‍य की संभावनाओं का भान करते हुए इनकी पसंद सबसे अच्‍छी होती है । ये अचछे हसबैंड होते हैं क्‍योंकि ये समर्पण भाव से पत्‍नी को प्रेम करते हैं । परिवार के साथ तालमेल बनाकर रखना कोई इस राशि से सीखे ।

सिंह राशि की लकी धातु
सिंह राशि का मूल तत्‍व अग्नि तत्‍व है, और अग्नि तत्‍व धातु कही जाती है पीतल । ये धातु बृहस्पति और चंद्रमा से संबंधित मानी जाती है । सिंह राशि के जातकों के लिए इसे धारण करना शुभ माना गया है । ये व्‍यक्ति को त्वचा और आँखों की परेशानियों से बचाती है । सिंह राशि के जातक पीतल को धारण कर सकते हैं, आप एक पीतल का छल्‍ला हमेशा पहनकर रखेंगे तो आपको लाभ होगा ।

सिंह राशि के लिए विशेष उपाय
सिंह राशि का स्‍वामी ग्रह सूर्य है । नित्‍य प्रतिदिन सूर्य की पूजा आपको विशेष फल देगी । रोज सुबह सूर्य को अर्घ्‍य दें और उनसे अपने औरSurya Dev1परिवार की सेहत की कामना करें । इसके अलावा तांबे के लोटे में जल भरें और सुबह उठकर घर की पूर्व दिशा में इस जल का छिड़काव करें । सूर्य ऊर्जा का स्रोत है और सभी ग्रहों की प्रणाली का मुख्‍य केन्‍द्र भी, सूर्य उपासना करना, सूर्य यंत्र को धारण करना आपके लिए बहुत ही शुभ माना गया है ।

स्‍वभाव से हो सकती है परेशानी
जैसा कि हमने आपको ऊपर भी बताया कि शेर की दहाड़ जैसे ही होते हैं सिंह राशि वाले लोग । इन लोगों का डॉमिनेटिंग नेचर दूसरों को अच्‍छा नहीं लगता । इन्‍हें उग्र स्वाभाव का माना जाता है। इन लोगों को दूसरों पर हुकुम चलाकर अच्छा लगता है। इस राशि के लोग घमंडी होते हैं, यही इनकी सबसे बड़ी खामी होती है । इस वजह से अकसर ये दोस्‍त नहीं बना पाते हैं । अपने गुस्‍से और वाणी पर नियंत्रण रखकर ये सबको अपना मित्र बना सकते हैं ।

गुस्‍से पर नियंत्रण आवश्‍यक
इस राशि के जातक बहुत गुस्‍से में रहते हैं । इन्‍हें अपना गुस्‍सा शांत करने की सख्‍त जरूर होती है । आपके लिए योग, जप, तप का रास्‍ता सहीSurya Namaskar है । ध्‍यान लगाएं, जब भी गुस्‍सा आए ।
ये रिश्‍ता है अनमोल – इस राशि के लोगों के संबंध अपने पार्टनर से बेहतर होते हैं । ये एक ऐसा रिश्‍ता है जिसे जन्‍मों का बंधन कहा जाता है । सिंह राशि के जातक बेहतरीन लाइफ पार्टनर होते हैं । ये जीवनभर एक दूसरे का साथ निभाते हैं ।