नव वर्ष में घर ले आएं ये 8 चीजें, पूरे साल होगी तरक्की ही तरक्की

नव वर्ष का आगमन होने वाला है ओर हर साल की तरह इस साल भी सभी नई ऊर्जा के साथ इस दिन का स्‍वागत करेंगे । कुछ चीजें हैं जिनको अपने घर लाकर हम पूरे वर्ष के लिए शुभता पा सकते हैं ।

New Delhi, Nov 24 : एक महीना ओर कुछ दिन और, 2018 की दस्‍तक होने वाली है । हर जाते साल के साथ हम नव वर्ष के स्‍वागत की तैयारी करते हैं । नए जोश और उमंग के साथ नए साल में कुछ अलग कर गुजरने की इच्‍छा रखते हैं । नए साल में पिछले साल से भी ज्‍यादा तरक्‍की और ऊंचाईयों चाहते हैं । आपकी इन इच्‍छाओं को पूरा कर सकती हैं कुछ चीजें । शास्‍त्रों में इनहें शुभता का प्रतीक माना गया है जिन्‍हें घर लाने से पूरे वर्ष सब कुछ अच्‍छा ही अच्‍छा होता है ।

मोतीशंख
हिंदू धर्म में शंख का विशेष महत्‍व है । ये भगवान विष्‍णु के कर कमलों में रहता है । लगभग हर घर में पूजा में शंख रखा होता है लेकिन मोती शंख का महत्‍व कुछ अधिक है । ये दिखने में चमकीला होता है । विधि – विधान से इस शंख का पूजन करके तिजोरी में रखने से आमदनी बढ़ती है । कारोबार में हो रहा घाटा घटने लगता है और आपका मुनाफा बढ़ने लगता है । नव वर्ष में इसे घर जरूर लाएं ।

कमलगट्टे की माला
लोग अपने घरों में जप के लिए माला रखते हैं, ये तुलसी या फिर चंदन की होती है । एक माला कमलगट्टे के बीजों की भी आती है, इसे मंदिर में रखना बेहद लाभदायक होता है । कमल गट्टा लक्ष्‍मी जी को प्रिय है । कमल के बीज से बनी माला से जप करने से उसका लाभ अधिक मिलता है । इस माला से 108 बार अपने ईष्‍ट का नाम जपें और मन में शांति का अनुभव करें ।

धातु का कछुआ
इस नव वर्ष अपने घर एक धातु का कछुआ ले आइए । फेंगशुई के अनुसार धातु का कछुआ घर में रखने से पॉजिटिविटी आती है । कुछ लोग मिट्टी का बना या फिर लकड़ा का कछुआ लाकर घर में रख देते हैं, इसे सही नहीं माना गया है । कछुआ या तो धातु का हो या फिर क्रिस्‍टल का । आप इसे खुद से भी बनवा सकते हैं । चांदी, पीतल या फिर कांसा इनमें से किसी भी धातु का आप इसे बनवा सकते हैं । इसे घर की उत्‍तर दिशा में प्‍लेस करें ।

तोते की फोटो
वास्‍तु शास्‍त्र के अनुसार जिन लोगों के घर में छोटे बच्‍चे हैं या फिर पढ़ाई करने वाले छात्र हैं वो तोते का चित्र उत्‍तर दिशा की दीवार पर जरूर लगाएं । तोता एक वफादार प्राणी है इसका हरा रंग सौभाग्‍य का प्रतीक है । अगर आप दरिद्रता, निराशा और सुखों से खुद को वंचित समझ रहे हैं तो नव वर्ष पर तोते की फोटो ले आएं । ये आपके बहुत काम आएगी । पति-पत्‍नी के बीच बिगड़ते संबंधों के लिए भी ये फोटो वरदान हहै ।

मोरपंख
भगवान श्रीकृष्‍ण को प्‍यारा मोरपंख हमेशा उनके मस्‍तक पर विराजमान रहता है । ऐसी वस्‍तु को घर में लगाने की सलाह दी जाती है । ये भग्‍य में वृद्धि करता है । ये आपके भाग्‍य की सभी मुसीबतें, रुकावटें दूर करता है । मोरपंख को चमत्‍कारिक गुणों वाला माना गया है, साथ ही ये बहुत शुभ भी है । लेकिन ध्‍यान रहे घर पर मोरपंख को गुच्‍छे में नहीं बल्कि एक, दो या फिर तीन ही रखना चाहिए ।

क्रिस्‍टल पिरामिड
पिरामिड की आकृति के बारे में कहा जाता है कि इसकी वजह से वातावरण में मौजूद पॉजिटिव एनर्जी इसके अंदर से प्रवाहित होकर बहुत ही पॉजिटिव वे में बाहर आती है । ये घर के वातावरण को शांत बनाए रखने के काम आता है । पिरामिड जीवित, मृत सभी तरह के प्राणियों को प्रभावित करता है । मिर के लोग अपने परिजनों को यही शांति प्रदान करने के लिए पिरामिड में रखते थे । नव वर्ष पर आप इसे किसी को तोहफे में भी दे सकते हैं ।

गोमती चक्र
यह सामान्‍य पत्थर की तरह दिखता जरूर है लेकिन चमत्‍कारी गुणों से भरपूर होता है । इस पत्‍थर को गोमती नदी से प्राप्‍त किया जाता है इसलिए इसे गोमती चक्र कहा जाता है । इसे घर में रखने से शत्रु बाधा नहीं होती । कोई आपका अपयश चाहकर भी नहीं कर सकता । नव वर्ष के प्रथम दिन 11 गोमती चक्र लेकर उसे पीले कपड़े में बांधकर तिजोरी में रखें । ऐसा करने से आपके घर पर हमेशा बरकत रहेगी ।

चांदी का हाथी
घर में चांदी की वस्‍तुएं रखने से घरवालों की सेहत अच्‍छी बनी रहती है । चांदी का हाथी बनवाकर रखना बेहद शुभ माना गया है । ज्योतिष अनुसार चांदी का हाथी घर में रखें तो राहु और केतु का बुरा प्रभाव नहीं पड़ता । व्यापार तथा नौकरी में भी लाभ मिलता है । आप अपने मंदिर में गणेश जी की चांदी की मूर्ति भी लाकर रख सकते हैं । लेकिन ध्‍यान रहे मूर्ति खोखली नहीं ठोस चांदी की ही होनी चाहिए ।