पलंग के नीचे इन्‍हें रखने से दूर हो जाता है बुरा समय, जानें और आजमाएं

dondra-bed

हम जिस पलंग या बिस्‍तर पर सोते हैं वो हममें ऊर्जा का संचार करता है । कुछ वस्‍तुएं हैं जिन्‍हें हम पलंग के नीचे रखकर या आसपास रखकर इस ऊर्जा को और सकारात्‍मक बना सकते हैं ।

New Delhi, Nov 25 : मनुष्‍य के जीवन में ग्रहों का बड़ा खेल है । हम चाहे जिस भी स्‍थान पर रहें ग्रहों की चाल, उनकी दर्शा और दिशा हमारे जीवन को जरूर प्रभावित करती हैं । ज्‍योतिष और हमारे शास्‍त्रों में कई ऐसी विशेष वस्‍तुओं के बारे में बताया गया है जिन्‍हें बस सही स्‍थान पर रख देने से हमारे कष्‍ट दूर होने लगते हैं । मन की शांति मिलती है और जीवन की छटपटाहट कम होने लगती है । आज जानिए कुछ ऐसी वस्‍तुओं के बारे में जो आप अपने पलंग के नीचे रखते हैं तो आपको उसका विशेष लाभ होगा ।

मंगल की हो बुरी छाया
अगर आपकी कुंडली में मंगल दोष है तो आप को सोते समय अपने पलंग के नीचे सोने-चांदी की धातु से बने ज़ेवर रखने चाहिए । धातु का असर आपके ग्रह दोष पर पड़ता है । मंगल दोष को ठीक करने के लिए सोने के जेवर ज्‍यादा असरदार हैं । ये आपकी कुंडली से मंगल के असर को दूर करते हैं साथ ही परेशानियों को भी हल करते हें ।

बुध ग्रह के दोष
सौरमंडल में स्थित बुध ग्रह बेहद अधिक ताप का माना जाता है । कुंडली में बुध खराब हो तो जीवन में सब कुछ उथल – पुथल हो जाता है । व्‍यक्ति बीमार रहने लगता है साथ ही रोजमर्रा की जिंदगी में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है । बुध ग्रह को लेकर समस्‍या आ रही हो सोने के जेवर पलंग के नीचे रखकर सोने से लाभ जल्‍द मिलेगा ।

सूर्य का दोष
अगर आपकी कुंडली में सूर्य ठीक नहीं है तो आप अपने पलंग के नीचे पानी का बर्तन रखें, बर्तन तांबे का हो तो सर्वोत्‍तम होगा । अगर पानी रखना संभव ना हो तो आप अपनी तकिया के नीचे लाल चंदन का टुकड़ा रखें । फल जरूर मिलेगा और सूर्य का अशुभ प्रभाव भी कम होगा । सूर्य की अशुभ दशा जीवन में मान-सम्‍मान में की कमी लाती है । वर्क प्‍लेस पर मान‍हानि का कारण बनती है ।

चंद्रमा की परेशानी
अगर कुंडली में चंद्र की दशा खराब हो तो व्‍यक्ति की सेहत पर बहुत बुरा असर पड़ता है । चंद्र की खराब दशा से आपको असाध्‍य बीमारियां जकड़ लेती हें । इससे बचने के लिए पलंग पर तकिया के नीचे चांदी के बर्तन में पानी भरकर रखें । कुछ दिनों के चांदी के गहनें बिलकुल भी ना पहनें । ऐसा करने से आपको कुछ ही दिन में फज्ञयदा नजर आने लगेगा ।

बृहस्‍पति रुष्‍ट हों
वो लोग जिनकी राशि में या कुंडली में बृहस्‍पति खराब हो, दरिद्रता उनका साथ नहीं छोड़ती । ऐसे लोगों के घर, व्‍यापार और कारोबारमें बरकत नहीं होती । वो नौकरी में लगातार शोषण का शिकार होते रहते हैं । ऐसे व्‍यक्ति पीले कपड़े में हल्दी की गांठ बांधकर अपने पलंग के नीचे रखें । इसका लाभ उन्‍हें जल्‍द ही दिखने लगेगा ।

शुक्र ग्रह में गड़बड़ी
शुक्र में दोष हो तो चांदी की मछली बनवाकर पलंग के नीचे रखें । इसे किसी साफ जगह पर प्‍लेस करें, ध्‍यान रहे इस पर झाड़ू आदि ना लगे । इसके अलावा आप चांदी के बर्तन में पानी भरकर भी बेड के नीचे रख सकते हैं । अगर चांदी का कोई बर्तन ना हो तो सामान्‍य कटोरी में पानी भरकर उसमें चांदी की कोई भी वस्‍तु डालकर रात भर रखें ।

शनि की हो समस्‍या
कुंडली में शनि का दोष हो तो आपको नीलम रत्‍न पहनना । साथ ही पलंग के नीचे किसी लोहे के बर्तन में पानी भरकर रखना चाहिए । कुंडली में चला आ रहा शनि का दुष्‍प्रभाव खत्‍म हो जाएगा । शनि को प्रसन्‍न रखने के लिए शनिवार को सरसों के तेल, काली चीजों का सेवन ना करें और ना ही इन्‍हें इस्‍तेमाल करें ।