क्‍या आपको भी पसंद है लाल रंग ? अगर हां तो जानें ये क्‍यों बन सकता है आपके लिए खतरा

निर्भिकता और जोश का रंग माने जाने वाले लाल रंग से थोड़ा संभलकर रहने की सलाह दी जाती हैं । जानिए आपको इस रंग का इस्‍तेमाल कब ओर कहां नहीं करना चाहिए ।

New Delhi, Nov 15 : हिंदू धर्म में लाल रंग को बेहद शुभ माना गया है । शादी के जोड़े से लेकर सुहागिन के सिंदूर तक सब लाल रंग का ही तो होता है । भगवान का आसन हो या फिर तुलसी के गमले का रंग सभी रेड को ही इस्‍तेमाल करना पसंद करते हैं । लेकिन क्‍या ये चटक लाल, सुर्ख लाल, टमाटरी लाल आपके लिए ग्रहों की दृष्टि से ठीक है । क्‍यों इस रंग को शुभता के साथ खतरे का प्रतीक भी माना गया है । आगे जानिए ….

फेंगशुई के अनुसार लाल रंग का प्रयोग
फेंगशुई के मुताबिक घर के अंदर रेड कलर का अधिक इस्‍तेमाल ठीक नहीं होता । यह रंग मनुष्‍य को उत्‍तेजित करता है साथ ही एनर्जी का भी लॉस करता है । लाल रंग का प्रयोग घर की दीवारों, और किचन में बिलकुल नहीं करना चाहिए । ऐसा करना परिवार के लोगों की सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है । किचन में लाल रंग का इस्‍तेमाल नीले और सफेद रंग के साथ कर सकते हैं ।

कहां लगाएं लाल रंग ?
लाल रंग का इस्‍तेमाल दफ्तर की दीवारों पर किया जा सकता है । लेकिन उसे भी पूरारेड कलर में मत रंगिए, दीवारों पर लाल रंग के साथ हल्‍के रंगों का कॉम्बिनेशन रखिए । पूरी तरह से रेड वॉल माहौल को गर्माने का काम करती हैं, ऐसे दफ्तर में वाद-विवाद और बहस का वातावरण रहता है । रेड कलर  का इसतेमाल मंदिर में कर सकते हैं, वहां पर इस रंग से निकलने वाली ऊर्जा यथासथान बनी रहती है और नकारात्‍मकता नहीं फैलती है ।

लाल रंग की वस्‍तुएं
रेड कलर की दीवारें नहीं हो सकतीं लेकिन इस रंग के सामान आप घर में जरूर रख सकते हैं । फेंगशुई के अनुसार घर और दफ्तर में समृद्धि और खुशहाली के लिए इस रंग की कुछ दूसरी वस्‍तुओं का भी प्रयोग किया जा सकता है । इन वस्‍तुओं में एक है तौलिया । बाथरूम में आप रेड कलर का तौलिया रख सकते हैं । साथ ही लाल रंग के बने शोपीस, कोई पेंटिंग आदि को भी सजा सकते हैं ।

ड्रॉइंग रूम में रखें रेड कलर के शो पीस
मेहमानों की आवभगत वाले कमरे में आप छोटी-छोटी सजावटी चीजें रख सकते हैं । लाल रंग में सजी ये चीजें ड्रॉइंग रूम की शोभा बढ़ाएंगीऔर घर में आने वाली लोगों की ऊर्जा को भी व्‍यवसिथत रखेंगी । इस कमरे में चादर, पर्दे और तकिया रेड कलर की इस्‍तेमाल की जा सकती हैं । अपने दफ्तर में आप लाल रंग की एक डायरी अपने पास रख सकते हैं । जिस दिन मन उदास हो उस दिन रेड कलर की शर्ट या कोई भी ड्रेस पहनें ।

लाल रंग क्‍यों है खतरा
रेड कलर को खतरे का निशान भी माना जाता है । दरअसल विज्ञान के अनुसार ढेरों रंगों में रेड कलर ही एक ऐसा रंग है जो दूर से नजर आ जाता है, क्‍योंकि इस पर नजर पड़ते ही ये चमकता है । इसलिए खतरे या इमरजेंसी के हालात में इसका प्रयोग करना सही माना जाता है । लाल झंडी या रेड डॉट को इमरजेंसी के हालात में इस्‍तेमाल किया जाता है । इस रंग का प्रयोग बेहद सावधानी से करना चाहिए ।

प्‍यार, उत्‍तेजना का रंग है लाल
हमारे शरीर में बह रहे खून का रंग लाल है, ये रंग हमारे शारीरिक संचालन का रंग हैं । शरीर में ऊर्जा पैदा  करना और उत्‍तेजना लाना ये दोनों ही इस रंग की वजह से होते हैं । इसे कामुकता का रंग भी कहा गया है । प्यार का इजहार करने के लिए इस रंग का प्रयोग किया जाता है । इस रंग के साथ लोगों की भावनाएं जुड़ी होती हैं । तभी तो प्‍यार के रंग के रूप में इसे व्‍यवसायिक तौर पर इस्‍तेमाल किया जाने लगा है ।

चीन में शुभ रंग माना जाता है लाल
भारत की तरह चीन में भी लाल रंग शुभता का प्रतीक है । चीन की महिलाएं शादी के समय लाल रंग का लिबास पहनती हैं । यहां के शुभ कार्यो में घरों को सजाने आदि में भी लाल रंग का इसतेमाल किया जाता है । चीन में भी भारत की ही तरह सफेद रंग मौत का प्रतीक माना जाता है । यहां रीति-रिवाजों के साथ ही हर काम किया जाता है । बच्‍चे से लेकर बड़े तक इसकी महत्‍ता को समझते हैं ।