नमक का ये उपाय बदल देगा आपकी किस्मत, नहीं होगी पैसों की अब कोई कमी

खाने का स्‍वाद बढ़ाने वाले नमक का इस्‍तेमाल चमत्‍कारी शक्तियों, जादू, टोने और वास्‍तु दोष को दूर करने के लिए भी होता है । जानें इसके ऐसे उपाय जो आपकी कई समस्‍याओं को दूर कर सकते हैं ।

New Delhi, Dec 10 : वास्‍तु शास्‍त्र में नमक के कुछ ऐसे आसान और सरल से उपाय दिए गए हैं जिन्‍हें अपनाकर आप धन, दरिद्रता और सेहत संबंधी कई परेशानियों का समाधान प्राप्‍त कर लें । ज्‍योतिष शास्‍त्र में भी नमक के कई उपाय बताए गए हैं । नमक में अद्भुत शक्ति होती है जो घर से नेगेटिविटी को दूर कर पॉजिटिविटी का संचार करती है । इसका प्रयोग आर्थिक समस्‍याएं दूर करने, रोग मुक्‍त होने, नजर उतारने आदि में किया जाता है । आगे बताए जा रहे उपायों में से आप कोई भी एक उपाय कर सकते हें ।

दरिद्रता दूर करे
दरिद्रता, सिर्फ धन से ही नहीं आती, कई बार परिस्थितिवश व्‍यक्ति दिमाग से भी दरिद्र हो जाता है । दरिद्रता का सबसे बड़ा कारण है घर में नकारातमक ऊर्जा का प्रवाह । इसे दूर करने के लिए आप समुद्र नमक का इस्‍तेमाल कर सकते हैं । घर से दरिद्रता को दूर भगाने के लिए प्रतिदिन साफ पानी में समुद्र नमक मिलाकर पोंछा लगाएं । इस उपाय को करने से घर में पॉथ्‍जटिव एनर्जी का प्रवाह होता है ।

बाथरूम और टॉयलेट का वास्‍तु दोष
नमक का इस्‍तेमाल वास्‍तु में कई प्रकार से किया जाता है । हर तरह की गंदगी को दूर करने की क्षमता रखता है नमक । एक कांच की कटोरी में समुद्री नमक डालकर, इस कटोरी को अपने बाथरूम में रखें ।इसी तरह टॉयलेट में भी नमक की कटोरी रखें । 15 दिन के अंतराल पर नमक को बदलते रहें । पुराना नमक टॉयलेट में ही बहा दें । ऐसा करने से नेगेटिव एनर्जी दूर हो जाएगी ।

पॉजिटिव विचार
यदि आपको लगता है कि आपको मन नकारात्‍मकता, हताशा और निराशा से भरता जा रहा है तो नमक का एक साधारण सा उपाय करें । दोनों हाथों में साबुत नमक की डलियां लेकर थोड़ी देर खड़े रहें और फिर इस नमक को बहते पानी में बहा दें । आपके मन की सारी नेगेटिव ऊर्ज को नमक की डली खुद में सोख लेती है और आपको इन विचारों से मुक्‍त कर देती है ।

धन का प्रवाह
धन प्राप्ति के लिए वास्‍तु का एक बेहतरीन नमक का उपाय बताया गया है । अपने घर के साउथ – वेस्‍ट कॉर्नर में एक कांच के गिलास में पानी और नमक मिलाकर रख दें । इस गिलास के पीछे लाल रंग का बल्‍ब लगा दें । गिलास में जब भी पानी सूख जाए तो इसे दोबारा भरकर वहीं रख दें । ये उपाय घर में धन का प्रवाह बनाए रखता है ।

बरकत वाला नमक
कांच के बर्तन में नमक रखें उसमें 7 लौंग डाल दें । अब इस बर्तन को घर के किसी भी सुरक्षित कोने में रख दें । इस उपाय से घर में बरकत बनी रहेगी । और धन की आवक बनी रहेगी, आपको कभी धन की कमी नहीं सताएगी । ध्‍यान रहे इस नमक का इसतेमाल आपको खाने में नहीं करना है । नमक की बर्नी छोटी होगी तो भी चलेगा । इसे घर के ऐसे कोने में रखें जहां अपिरिचित लोगों की नजर इस पर ना पड़े ।

नमक से नजर उतारना
नमक का उपाय बच्‍चों की नजर उतारने में भी काम आता है । बच्‍चे की नजर नमक से उतारना सबसे आसान तरीका है । बच्‍चे को किसी की नजर लग जाए तो एक चुटकी नमक, सात बार उस पर से उतारकर बहते पानी में डाल दें या नल के बहते पानी में बहा दें । नमक के साथ घर की मिट्टी मिलाकर बच्‍चे के सिर से नजर उतारने से भी नजर तुरंत उतर जाती है ।

शनि का दुष्‍प्रभाव
शनि की कुदृष्टि से बचना चाहते हैं तो आप नमक का प्रयोग करें । लेकिन ये नमक सफेद नमक नहीं बल्कि काला नमक होगा । आपको करनाshani dev3 कुछ नहीं है बस भोजन में जब भी नमक कम लगे तो काले नमक का इस्‍तेमाल करें । शनिदेव को याद जरूर करें । इस उपाय को करने से शनि का दुष्‍प्रभाव कम होने लगता है ।