सावन की कामिका एकादशी आज, समृद्धि और दीर्घायु के लिए ऐसे करें पूजा

सावन के दूसरे मंगलवार यानी कि आज कामिका एकादशी पड़ रही है । आज के दिन की पूजा से बहुत लाभ होंगे  ।  जानिए कौन से विशेष उपाय आज के लिए बताए जा रहे हैं ।

New Delhi, Aug 07 : आज सावन का दूसरा मंगलवार है, आज कामिका एकादशी का संयोग भी है । इस दिन पूजा करने से दीर्घायु की प्राप्ति होती है । ये एक बहुत ही अच्छा अवसर है जब मंगलवार और कामिका एकादशी का शुभ संयोग बना है । इससे भागवान भोलेनाथ, भगवान विष्‍णु और हनुमान जी का आशीर्वाद एक साथ प्राप्‍त होता है । एकादशी पर किए गए कुछ उपाय आपको दीर्घायु की प्राप्ति कराते हैं साथ ही सैभाग्‍य भी दिलाते हैं ।

कामिका एकादशी और मंगलवार का संयोग
सावन के महीने में बाई यह कामिका एकादशी बहुत लाभदायक है । मंगलवार की एकादशी होने के कारण इसका महत्‍व और बढ़ जाता है । चन्द्रमा,  वृष राशि में उच्च का है । चन्द्रमा का रोहिणी नक्षत्र है । शास्‍त्रों में कहा गया है, कामिका एकादशी में व्रत करने से धन दौलत मिलती है । इस दिन पूजा करने वालों को दीर्घायु की प्राप्ति होती है । चोट-चपाट से बचे रहते हैं, व्‍यक्ति के साथ कोई आकस्मिक दुर्घटना नहीं घटती । इस दिन व्रत पूजन किया जाए तो भगवान विष्‍णु बहुत खुश होते हैं ।

कामिका एकादशी पर ऐसे करें पूजा
इस दिन सफेद वस्‍त्र पहनना शुभ माना जाता है । पूजा घर में साफ पानी भरकर कलश की स्थापना करें । कलश के ऊपर आम के पल्लव , नारियल लाल चुनरी बांधकर रखे । इस दिन इसमें श्री विष्णु की व्रत-पूजा की जाती है । अब धूप दीपक जलाकर भगवान को बर्फी , खरबूजा और आम का भोग लगाएं । पूजा के बाद ॐ नमो भगवते वासुदेवाय का जाप करें । आपने व्रत नहीं भी रखा है तो कोई बात नहीं आप इस पूजा को सूर्यास्‍त से पहले कर सकते हैं ।

सावन का दूसरा मंगलवार है खास
सावन का दूसरा मंगलवार कल्याणकारी माना गया है । पवित्र सावन के महीने में पड़ने के कारण ये और भी शुभ है । इस दिन पूजा पाइ भगवान का नाम लेने से सभी का कल्याण होगा, संकट खत्म हो जाएंगे । इस दिन की गई पूजा आपको दुर्घटना से बचाती है । आज अपने बच्‍चों को भी हनुमान पूजा के लिए प्रेरित करें । बच्‍चों की एकाग्रता बढ़ती हैं ।

जो मांगेंगे आज सब मिलेगा
हनुमान जी को शिव जी का रूद्रावतार माना गया है, अर्थत सावन में पड़ने वाले मंगलवार भी उतने ही प्रभावी हैं जितना कि सावन के सोमवार ।  इस दिन व्रत पूजन करने से सभी को हनुमान जी की कृपा मिलती है । इस दिन सर्वार्थ सिद्धि योग भी पड़ रहा है । पूजा के बाद ईश्‍वर से मनचाही इच्‍छा की प्राप्ति  करें ।

हनुमान जी की इस प्रकार करें आराधना
हनुमान जी चमेली का तेल और नारंगी सिंदूर चढ़ाएं । बेलपत्र की माला पहनाएं, लड्डू और खीर का भोग लगाएं । अगर आपकी कुंडली में मंगल दोष है तो ऐसा मंगल दोष विवाह में देर करवाएगा । आपके वैवाहिक जीवन में क्लेश भी होगा । ये आपसे कोई भी गलत कार्य करवा सकता है, इसलिए मंगलवार के दिन मां मंगला गौरी यानी माँ पार्वती को नारंगी रंग का सिंदूर चढ़ाएं । लाभ होगा ।