आज है मंगलवार, जानें 7 उपाय, एक भी कर लिया तो हो जाएगा बेड़ा पार

मंगलवार का दिन हनुमान भक्ति का दिन है । इस दिन हनुमान जी के नाम से मंदिर में लाल चोला चढ़ाएं, चमेली के तेल के साथ सिंदूर दान करें । इसके साथ ही कई ऐसे और भी उपाय हैं जिन्‍हें करने से आपको सुख और समृद्धि की प्राप्ति होगी ।

New Delhi, Jul 24 : मंगल एक ऐसा दिन है, जिसे वीर हनुमान को समर्पित किया जाता है। इसके साथ ही दक्षिण भारत में ये दिन स्कंद या कार्तिकेय के लिए समर्पित है। इस दिन तमाम भक्त हनुमान जी का ध्यान करते हैं और अपने जीवन में खुशियों की कामना करते हैं। कहा जाता है कि मंगल का व्रत लोग बेटा होने की इच्छा के लिए भी रखते हैं। कुछ और भी खास बातें जानिए।

गुड़ और चने का भोग लगाएं
हनुमान जी को गुड़ और चना चढ़ाने से आपके आस पास की नकारात्मक शक्तियां खत्म हो जाती हैं। इससे आपको मानसिक शांति मिलती है।  इसके साथ ही कामों में आ रही रुकावट खत्म हो जाती है। मंगल वार को एक और काम करें।किसी भी हनुमान मंदिर में जाएं। मंदिर से हनुमान जी के सीधे पैर का सिंदूर लाएं। इसके बाद एक और काम करें।

शाम के वक्त ये काम करें
शाम के वक्त गाय के गोबर के कंडे को जलाकर कर उसमें गुग्गल की धूप दें और फिर हनुमान जी के पैर का थोड़ा सा सिंदूर कंडे पर गुग्गल के साथ रख दें। इसके बाद इसे पूरे घर में घुमाएं। घर में सारी जगह सिंदूर का धुआं होने दें। इस उपाय से घर में पॉजिटिव एनर्जी आती है। इसके साथ ही खास बात ये है कि घर में मौजूद सारी दरिद्रता खत्म हो जाती है।

21 मंगल के व्रत लीजिए
अधिकांश लोग बिना किसी ब्रेक के 21 मंगल वार के व्रत रहते हैं। दरअसल मंगल का व्रत वीर हनुमान को संतुष्ट करने के लिए किया जाता है। इसके साथ ही मंगल ग्रह के बुरे प्रभावों को खत्म करने के लिए किया जाता है। कहा जाता है कि हनुमान जी अपने भक्तों के जीवन में आने वाली सारी परेशानियों को एक पल में ही दूर कर लेते हैं।

नमक से दूरी बनाए रखें
इस बात का ध्यान रखिए कि अगर आप मंगलवार के दिन व्रत रखते हैं तो इस दिन आपको नमक का सेवन नहीं करना चाहिए। जी हां नमक का सेवन मंगलवार को किसी भी हाल में नहीं करना चाहिए। कई लोग अनजाने में इस दिन व्रत तो रखते हैं लेकिन नमक का सेवन कर लेते हैं। ज्योतिष शा्त्र में बताया गया है कि इससे नकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश होता है। करने से अपशकुन को बढावा मिलता है, इसलिये इन चीजों से परहेज करें।

मंगलवार का ना खरीदें ये चीजें
मंगलवार के दिन कुछ चीजों की खरीददारी भी वर्जित मानी जाती है, शास्त्रों के अनुसार इस दिन चाकू, छुरी, कैंची इत्यादि धार वाली चीजें नहीं खरीदनी चाहिये, kitchen-knivesनहीं तो आपका यश (शोहरत ) कम होगा। अगर बहुत जरुरी ना हो, तो मंगल के दिन इन चीजों को खरीदने से परहेज करें।

मंगल के दिन इस मंत्र का पाठ करें
अगर आप मेहनत के बाद भी पैसा नहीं कमा पा रहे हैं तो मंगल के दिन इस मंत्र का पाठ करें, आपकी इच्छा पूरी होगी।
मर्कटेश महोत्साह सर्वशोक विनाशन ।
शत्रून संहर –  मां रक्षा श्रियं दापय मे प्रभो !
दुश्मनों का नाश करने के लिए मंगल के दिन इस मंत्र का जाप करें।
ॐ पूर्वकपिमुखाय पच्चमुख हनुमते टं टं टं टं टं सकल शत्रु सहंरणाय स्वाहा।
जीवन में भूत प्रेत से परेशान हैं तो ये मंत्र है, इसका जाप करने से आपको भूत प्रेत की बाधा परेशान नहीं करेगी।
ॐ दक्षिणमुखाय पच्चमुख हनुमते करालबदनाय।
नारसिंहाय ॐ हां हीं हूं हौं हः सकलभीतप्रेतदमनाय स्वाहाः।