पुरुषों से जुड़े शुभ- अशुभ संकेत, गर्दन और पैर देखकर पता लग सकता है भविष्‍य  

भविष्‍य पुराण में व्‍यक्ति की शारीरिक बनावट को देखकर कई तरह के शुभ-अशुभ संकेत बताए गए हैं, आज जानिए पुरुषों के बारे में इसमें क्‍या कुछ कहा गया है ।

New Delhi, Mar 30 : भविष्य पुराण 18 प्रमुख पुराणों में से एक है । इसमें धर्म, सदाचार, नीति, उपदेश, अनेकों आख्यान, व्रत, तीर्थ, दान, ज्योतिष एवं आयुर्वेद के विषयों का अद्भुत संग्रह है । इसके अतिरिक्त इसमें शुभ-अशुभ संकेत, नित्यकर्म, संस्कार, सामुद्रिक लक्षण, शान्ति तथा पौष्टिक कर्म आराधना और अनेक व्रतोंका भी विस्तृत वर्णन है । भविष्य पुराण में भविष्य में होने वाली घटनाओं का वर्णन है । ब्रह्माजी ने इस पुराण में स्‍त्री-पुरुष के सवभाव के बारे में जानने के लिए उनकी शारीरिक बनावट को विस्‍तृत रूप से दर्शाया है ।

पुरुष के अंगों से जानिए उसका स्‍वभाव
ईश्‍वर ने स्‍त्री, पुरुष दोनों की ही रचना की है । दोनोंकी शारीरिक बनावट एक दूसरे से भिन्‍न है । पुरुषों में भी अलग-अलग बनावट के पुरुष हैं । लंबे, छोटे, काले, सांवले, गोरे, बड़े कान वाले, बड़े पैरों वाले, लंबी उंगलियों वाले । पुरुषों का स्‍वभाव जानने लिए उनके दांतों, दाढ़ी, मछ, बाल और नाखूनों को ध्‍यान से देखना चाहिए । इन सभी को देखकर फ्यूचर से जुड़े संकेत आप जान सकते हैं । आगे जानिए आप इन्‍हें कैसे पहचान सकते हैं ।

पैरों को देखकर ये पता लगाएं
अगर किसी पुरुष के पैर में तर्जनी उंगली (अंगूठे के पास वाली उंगली) अंगूठे से बड़ी है तो ऐसा व्यक्ति सभी सुख प्राप्त करता है।
अगर किसी पुरुष के पैर कोमल, भरे हुए, लाल हैं और पैरों पर पसीना नहीं आता है तो वे सभी सुख-सुविधाएं प्राप्त करने वाले होते हैं। ऐसे लोग बहुत ही आराम का जीवन व्यतीत करते हैं।

दुर्भाग्‍य और धन की कमी
यदि किसी पुरुष के पैरों के अंगूठे बहुत ज्यादा मोटे दिखाई देते हैं तो उन्हें भाग्य का साथ नहीं मिल पाता है। किसी पुरुष के पैर सफेद, रुखे, टेढ़े नाखून वाले हों और उंगलियों की बनावट भी असमान हो तो ऐसे लोग परेशानियों का सामना करते हैं। इनके जीवन में धन की कमी बनी रहती है।
यदि किसी पुरुष के पैरों में सबसे छोटी उंगली अंगूठे से बड़ी है तो ऐसे लोग बहुत धनी होते हैं।

बुहत संघर्ष करना पड़ता है
अगर किसी पुरुष के घुटने मांसरहित यानी घुटनों पर हड्डी दिखती है तो उसे छोटी-छोटी सफलताओं के लिए भी बहुत मेहनत करनी पड़ती है।
अगर किसी पुरुष की पीठ ज्यादा लंबी होती है तो वह बंधनों में फंसा रहता है और दुखी रहता है। ऐसे व्‍यक्ति को जीवन भर सुख प्राप्ति के लिए कठोर परिश्रम करना पड़ता है ।

पेट से जानें भविष्‍य
यदि किसी पुरुष का पेट भरा हुआ दिखता है, सीधा और गोल है तो वे लोग धनवान हो सकते हैं। ऐसे लोग सभी सुख प्राप्त करने वाले होते हैं।
जिन लोगों का पेट लंबा और पतला दिखाई देता है, वे गरीबी का सामना करने वाले और अधिक भोजन करने वाले होते हैं।

नाभि में छिपा रहस्‍य
अगर किसी पुरुष की नाभि गहरी और गोल है तो वह सभी सुख प्राप्त करता है। छोटी नाभि वाले पुरुष जीवन में कई परेशानियों का सामना करते हैं। ऐसे पुरुषों जीवन में सुख कभी ठहरता नहीं है । सुख-दुख का आना जाना लगा ही रहता है । ऊप्‍र उभरी हुई नाभि वाले पुरुषों के जीवन में सुख तो होता है लेकिन वो हमेशा ही चिंताओं में घिरे रहते हैं जिसकी वजह से उन्‍हें परेशानी हो जाती है ।

गर्दन से जानें स्‍वभाव
ज्‍यादातर पुरुषों की गर्दन देखकर आप उनके स्‍वभाव का पता लगा सकते हैं । गर्दन ज्‍यादा लंबी है तो स्‍वभाव केसा होगा और गर्दन छोटी या सामान्‍य है तो कैसा रहेगा ये भी जानिए ।
अगर किसी पुरुष की गर्दन कुछ ज्यादा लंबी है तो ऐसे व्यक्ति के जीवन में समस्याएं अधिक होती हैं ।
छोटी गर्दन और सामान्य गर्दन शुभ मानी गई है। ऐसी गर्दन वाले लोग धनवान होते हैं और जीवन में कई उपलब्धियां हासिल करते हैं ।

हाथों और कंधों को देखकर जानें
यदि किसी व्यक्ति की हथेली का तल यानी बीच का हिस्सा गहरा है तो उसे पिता की ओर से धन का सुख नहीं मिल पाता है। हथेली का तल उभरा हुआ दिखाई देता है तो ऐसे लोग दानी होते हैं और सुखी रहते हैं।
जिस पुरुष के कंधे चौड़े और मजबूत हैं, वह मेहनती होता है। ऐसा पुरुष अपने परिवार की पूरी जिम्‍मेदारी उठाने को तैयार रहता है और कभी परिस्थितियों से नहीं घबराता है ।