सोते समय सिर के पास न रखें ये 5 चीजें, अशुभ माना जाता है

जब आप सो रहे हों तो आपके सिराहने के पास या कमरे में कुछ चीजों का होना शुभ नहीं अशुभ माना जाता । क्‍या हैं वो 5 चीजें, जिनका आपको ध्‍यान रखना चाहिए, आगे जानें ।

New Delhi, Jul 08 : वास्‍तु, ज्‍योतिष, धर्म शास्‍त्र इन सभी में मनुष्‍य जीवन से जुड़ी छोटी-बड़ी बातें बताई गई हैं । कुछ नियम हैं, कुछ प्रतिबंध है, कुछ के शुभ – अशुभ प्रभाव है । इन बातों का अगर पालन किया जाए तो जीवन बहुत ही सुखमय और शांतिपूर्वक गुजरता है । आज जानिए वो बातें जो आपको सोते समय पास रहने से परेशान कर सकती हैं । रात को इनका आपके कमरे में होना या आपके नजदीक होना धार्मिक और वैज्ञानिक दोनों तरीको से सही नहीं है ।

कमरे में मंदिर ना बनाएं
आप सोचेंगे देवी देवता का स्‍थान भला अशुभ कैसे हो सकता है । हम आपको बताते हैं, मंदिर को कभी भी सोने वाले कमरे में नहीं बनाना चाहिए । जिस कमरे में आप सोते हैं वहां मंदिर का होना अशुभ माना जाता है । मंदिर हमेशा ऐसे कमरे में बनाएं जहां वातावरण दूषित ना हो, ना वहां कोई सोए, खाए और पीए । मंदिर को हमेशा नॉर्थ-ईस्‍ट डायरेक्‍शन में बनाना शुभ माना जाता है ।

सिराहने के पास पर्स या पैसे रखना
अकसर लोगों की आदत होती है अपना पर्स और पैसे सिराहने के पास ही रखने की । सोने से पहले कपड़ों से, जेब से इन्‍हें निकालकर हमअपने करीब ही रख देते हैं । ऐसा करना अशुभ प्रभाव देता है । मनुष्‍य हर वक्‍त पैसों की चिंता में ही डूबा रहता है ।

इलेक्‍ट्रॉनिक गैजेट
फोन, लैपटॉप, टैब, घड़ी … ऐसा कोई भी इलेक्‍ट्रॉनिक सामान सोते हुए आपके पास नहीं होना चाहिए । ऐसे सामान से मनुष्‍य को मानसिक तनाव हो सकता है । मोबाइल से निकलने वाला रेडिएशन अधिक समय तक संपर्क में रहने से नुकसान पहुंचा सकता है ।

डरावनी फोटो, शो पीस, किताब या अखबार
आपके सिराहने के पास कोई डरावनी फोटो या मूर्ति नहीं होनी चाहिए । सोने से पहले आप कोई हॉरर फिल्‍म भी ना देखें । ऐसा करने से आपके दिमाग पर नकारात्‍मकता का प्रभाव पड़ता है और आपको चैन की नींद नहीं आती । डरावनी चीजें सपने में परेशान करती हैं। इसके साथ ही रात को पढ़ते-पढ़ते सोने की आदत है तो छोड़ दीजिए । सिराहने के पास रखी किताबें, अखबार आपके जीवन पर अशुभ प्रभाव डाल सकती हैं । इन्‍हें अपने से दूर रखें ।

जूते-चप्‍प्‍ल
घर में जूते चप्‍पल को रखने का स्‍थान दरवाजे के पास या बाहर होना चाहिए । अगर ये रैक आपने अपने सोने वाले कमरे में बनवाया हुआ है तोSleep ये कवर्ड होना चाहिए । आप सोएं तो उस तरफ आपका सिर नहीं होना चाहिए । जूते-चप्‍पल बेड के नीचे नहीं रखने चाहिए । ऐसा करने से व्‍यक्ति की सेहत और धन दोनों पर असर पड़ता है । अशुभ प्रभाव से बचने के लिए जूते-चप्‍पल को घर के बाहर ही रखें ।