इन 5 पौधों में छिपा है सुख और समृद्धि का राज, घर में जरूर लगाएं

अगर आप भी चाहते हैं कि आपके घर में सुख और समृद्धि बरकरार रहे, तो इसके लिए हम आपको 5 पौधों के बारे में बता रहे हैं, इन्हें घर में जरूर लगाएं।

New Delhi, Dec 14: हर कोई चाहता है कि उसके घर में सुख और समृद्धि बनी रहे। इसके लिए लोग तमाम चीजें करते हैं, दिन रात मेहनत करते हैं, हवन अनुष्ठान करते हैं, पूजा करते हैं और ना जाने क्या क्या। लेकिन कुछ छोटी छोटी बातें ऐसी हैं, जिनके बारे में आपका ध्यान रखना काफी जरूरी है। इसलिए हम आपको बता रहे हैं कि घर में सुख और सौभाग्य बरकार रखने के लिए क्या करना चाहिए।

प्रकृति से मानव जीवन का कनेक्शन
प्रकृति का मानव जीवन से एक खास रिश्ता रहा है। कहा जाता है कि जो शख्स प्रकृति की इज्जत करता है, उसके जीवन में भी प्रकृति की तरह हरियाली बनी रहती है। इसके साथ ही प्रकृति को भी हिंदू धर्म में पूजा जाता है। इसके पीछे इंसान की जिंदगी और खुशियों का एक खास नाता है। आज हम आपको उन पौधों के बारे में बता रहे हैं, जिनसे आपके घर में खुशहाली आती है।

तुलसी का पौधा भाग्यशाली होता है
हिंदू धर्म में तुलसी के पौधा का अलग ही महत्व है। तुलसी का पौधा अगर आपके घर में है तो आपके जीवन में किसी भी तरह के नेगेटिव विचार नहीं आते। ये पौधा सभी तरह की नकारात्‍मक ऊर्जा को खत्म करता है। इसके अलावा शास्त्रों में लिखा गया है कि, जिस घर में तुलसी होती है, उस घर में यमराज नहीं आते। तुलसी को साक्षात वृंदा का स्‍वरूप और नारायण की प्रिय कहा गया है।

नीम या कड़ी पत्ता
नीम या फिर कड़ी पत्ता का पौधा। ये पौधे आपको कहीं भी आसानी से मिल जाएंगे। कहा जाता है कि इन पौधों को घर में लगाने से घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। घर में कभी भी नकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश नहीं होता। इसके साथ ही कहा जाता है कि इसे लगाने से शनि, राहु और केतु आपसे प्रसन्न रहते हैं। इसलिए इन पौधों को घर में जरूर लगाएं।

आंवले का पौधा
कहा जाता है कि आंवले के पौधे में मां लक्ष्मी का निवास होता है। अगर आपके घर में आंवले का पौधा है तो आप धन-धान्य से परिपूर्ण रहते हैं। कहा जाता है कि आंवले का पौधा भगवान कृष्‍ण और भगवान विष्‍णु को काफी प्रिय है। शास्त्रों में लिखआ गया है कि जिस घर में आंवले का पौधा होता है उस घर में भगवान विष्‍णु के साथ लक्ष्‍मी जी सदैव वास करती हैं। इसे आप जमीन या गमले में लगा सकते हैं।

पारिजात का पौधा
शास्त्रों में बताया गया है कि पारिजात की उत्‍पत्ति समुद्र मंथन से हुई थी। समुद्र मंथन से उत्पन्न हुए 14 रत्‍नों में से आखिरी रत्न पारिजात ही था। कहा जाता है कि इस पौधे को छूने भर से ही शरीर की सारी थकान मिट जाती है। देवताओं को ये वृक्ष सबसे ज्यादा प्रिय होता है। जिस घर में ये वृक्ष होता है, वहां देवताओं का निवास माना जाता है। उस घर में कभी भी दरिद्रता नहीं आती।

केले का सौभाग्यशाली पेड़
इसके साथ ही कहा गया है कि केले का पेड़ हर घर के लिए बेहद ही सौभाग्यशाली होता है। ये पेड़ सुख और समृद्धि लाता है। दरअसल इस पेड़ पर भगवान विष्‍णु का निवास माना जाता है। कहा जाता है कि गुरुवार को इसकी पूजा करने से घर में मां लक्ष्‍मी का प्रवेश होता है। खास बात ये है कि घर में केले को पेड़ ईशान कोण पर रखना चाहिए। ये विद्यार्थियों के लिए ये अच्छे अवसर लाता है।

शमी का पौधा
शमी का पौधा भी हिंदू धर्म में काफी मान्यताएं रखता है।इस पेड़ को ऐसे स्थान पर लगाना चाहिए जो घर से निकलते समय दाहिनी ओर पड़ता हो। बताया गया है कि शमी के पेड़ की पूजा करने से घर में शनि का प्रकोप कम होता है। बिगड़े हुए काम बनने लगते हैं। इसके साथ ही खास बात ये भी है कि शमी को गणेश जी का प्रिय वृक्ष भी माना जाता है। भगवान गणेश की पूजा में इस वृक्ष की पत्तियों को अर्पित किया जाता है।