ये तस्वीरें और वस्तुएं मानी जाती है अशुभ, अगर घर या दुकान में हो, तो तुरंत हटा दें

dring room

आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताते हैं, जिन्हें घर, ऑफिस या दुकान में रखना अशुभ माना जाता है।

New Delhi, Nov 18 : कई वस्तुएं ऐसी होती है, जो हमें आकर्षित तो करती है, लेकिन घर के उसे अशुभ माना जाता है, जी हां, कई बार आप घर को सजाने या फिर आकर्षक बनाने के लिये ऐसी चीजें ले आते हैं, जो अशुभ माना जाता है, कम ही लोग इस बात पर ध्यान देते हैं, आइये आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताते हैं, जिन्हें घर, ऑफिस या दुकान में रखना अशुभ माना जाता है, अगर आपने भी रख रखा है, तो उसे तुरंत हटा दें।

नटराज की मूर्ति
नटराज की मूर्ति में भगवान शिव-शंकर तांडव नृत्य की मुद्रा में हैं, ये विनाश का सूचक माना जाता है। इसलिये इसे घर में रखना शुभ नहीं माना जाता है। Natrajऐसी मान्यता है कि इसे घर में रखने पर घर में कलह जारी रहता है। इसलिये जितना जल्दी संभव हो सके, आप इसे घर, दुकान या ऑफिस से हटा कर रख दें, नहीं तो आप भी कलह से परेशान रहेंगे और सुख-शांति के लिये तरसेंगे।

ताजमहल
ताजमहल को लोग प्यार की निशानी मानते हैं, लेकिन हिन्दू धर्म के अनुसार ये खूबसूरत और आकर्षक होने के साथ-साथ मुमताज की कब्रगाह भी है, Tajmahalसीधे शब्दों में कहें तो ये मौत से जुड़ा हुआ है, इसलिये ताजमहल की तस्वीर रखना घर में नेगेटिविटी फैलाता है। अगर आपने भी इसे घर, ऑफिस या दुकान में लगा रखा है, तो इसे जल्द ही हटा लें, नहीं तो आपके यहां भी नकारात्मकता बढेगी।

डूबती हुई नाव या जहाज
आपने अक्सर देखा होगा, कि लोग अपने ड्राइंग रुम को सजाने के लिये डूबती हुई नाव या फिर जहाज की तस्वीर लगाते हैं, Jahajताकि उनका ड्राइंग रुम आकर्षक दिखे, लेकिन वास्तु के अनुसार ऐसे शोपीस या तस्वीर को घर में रखना अशुभ माना जाता है। अगर आप ऐसी तस्वीरों को घर में लगाएंगे तो परिवार के लोगों में आपसी रिश्ते में कड़वाहट आएगी, इसलिये इसे ना लगाएं, या फिर अगर लगाए हुए हैं, तो तुरंत हटा दें।

जंगली जानवरों की तस्वीर
वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में जंगली या हिंसा करने वाले जानवरों की तस्वीर भूलकर भी नहीं लगानी चाहिये, simple-ideas-picture-wall-art-tiger-figure-cream-background-simple-minimalist-living-room-interior-modern-brown-flooringघर में जंगली जानवर, शो-पीस या सॉफ्ट टॉय रखने से वहां निवास करने वाले लोगों का स्वाभाव उग्र हो जाता है, जिसकी वजह से घर में क्लेश और हिंसा बढ सकती है। अगर आप सुखमय और शांतिपूर्ण जीवन जीना चाहते हैं, तो ऐसी तस्वीरों को लगाने से बचें।

महाभारत ग्रंथ या तस्वीर
हिन्दू धर्म में महाभारत पूज्यनीय ग्रंथ है, लेकिन इसे कभी भी घर में नहीं रखना चाहिये, दरअसल ये एक पारिवारिक झगड़े और क्लेश की कहानी है, Mahabharatऐसी मान्यता है कि इसे घर में रखने से क्लेश और पारिवारिक झगड़े की स्थिति बन सकती है, इसलिये इसे भूलकर भी घर ना लाएं, अगर आप महाभारत का पाठ करते हैं, तो किसी मंदिर में जाकर या फिर घऱ से बाहर इसका पाठ करें।

शंख के साथ रथ
हिन्दू धर्म के मुताबिक शंख और रथ युद्धों में इस्तेमाल होता था, रथ पर सवार होकर जब शंख बजाया जाता था, Rathतो उसे युद्ध की घोषणा समझा जाता था, इसलिये किसी तस्वीर या शोपीस में रथ के साथ शंख हो, तो उसे उस में ना लगाएं, ऐसा करने से घर में अशांति बढ सकती है। हां सिर्फ रथ या भी शंख अलग-अलग हो, तो उसे आप अपने घर में सजा सकते हैं।

उगते हुए सूरज की तस्वीर लगाएं
वास्तु शास्त्र के अनुसार अपने घर में उगते हुए सूरज की तस्वीर या पेटिंग लगाएं, इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा आती है, surajआपको बता दें कि जब ये पेंटिग या तस्वीर आप अपने घर में लगाएं, तो दिशा का खास ध्यान रखें, इसे पूरब दिशा की दीवार पर लगाएं, इससे इसका फायदा बढ जाएगा, आप ऐसी तस्वीर और पेंटिग अपनी दुकान या फिर ऑफिस में भी लगा सकते हैं।

स्वास्तिक या ओम
यदि आप अपने घर में ओम, स्वास्तिक या फिर कोई अऩ्य शुभ चिन्ह वाली पेटिंग लगाना चाहते हैं, तो उसे उत्तर-पूर्व कमरे की पूरब वाली दीवार पर लगाएं, ये इसके लिये सबसे उपयुक्त मानी गई है।Swastik वास्तु शास्त्र के अनुसार अपने घर के मुख्य दरवाजे के दोनों तरफ स्वास्तिक का निशान बना दें, इससे आपके घर में घुसने वाली नकारात्मक ऊर्जा वही रुक जाएगी। आप सुखमय जीवन व्यतीत करेंगे।