31 दिसंबर से पहले घर से हटा लें ये 8 चीजें, नए साल में धन का होगा गृह प्रवेश

नए साल ने दस्‍तक दे दी है, 2017 का आखिरी महीना चल रहा है । नए साल में आप अपनी पुरानी मुश्किलों से मुक्‍त हो जाएं इसके लिए जानिए उन चीजों के बारे में जिनसे 31 दिसंबर से पहले पर आपको छुटकारा पाना होगा ।

New Delhi, Dec 07 : नया साल आने वाला है, 2017 को अलविदा कहने का वक्‍त आ गया है । पुराने वर्ष के दुख, परेशानियां लेकर आप निश्चित ही नए वर्ष में प्रवेश नहीं करना चाहेंगे । घर में कुछ चीजें ऐसी होती हैं जो या तो यूजलेस होती हैं या फिर उस अवस्‍था में होती है जो अशुभता लाती है । ऐसे में घर का माहौल नकारातमक ऊर्जा से भर जाता है, मनुष्‍य चिंताओं से घिरा रहता है । आवश्‍कता है ये जानने की कि वो कौन सी चीजें हैं जिनसे घर का वास्‍तु बिगड़ा हुआ है । आइए जानते हैं उन चीजों के बारे में जिन्‍हें हमें 31 दिसंबर से पहले घर से बाहर करना है ।

मंदिर में खंडित दिया या खंडित मूर्तियां
आपके घर के मंदिर में यदि मिट्टी का दिया है और वो किसी भी प्रकार से खंडित है तो उसे मंदिर से हटा देना चाहिए । ऐसे दिए में बाती जलाने से पूजा सफल नहीं होती । मंदिर में खंडित मूर्तियों रखना बड़ा ही अशुभ माना जाता है । शिवलिंग को छोड़कर कोई भी मूर्ति खंडित होने पर तुरंत मंदिर से हटाकर पानी में प्रवाहित कर देनी चाहिए । अन्‍यथा घर में अशुभता आती है ।

टूटे फूटे बर्तन
आपके किचन में जरूर एक कोना ऐसा होगा जहां आपने पुराने बर्तनों को रखा होगा । कोई ऐसी कढ़ाई जिसका हैंडल टूटा है, कोई ऐसा कुकर जिसका ढक्‍कन मुड़ गया है या फिर ऐसे ही कुछ और बर्तन । घर में टूटे-फूटे बर्तन रखना अशुभ माना जाता है, ये एक वास्‍तुदोष है जिसे दूर करने के लिए घर से ऐसी चीजों को हटा देना चाहिए । पुराने बर्तन नेगेटिविटी फैलाते हैं । 31 दिसंबर से पहले ये काम जरूर कर लें ।

टूटा हुआ दर्पण
वास्‍तु शास्‍त्र में दर्पण यानी कांच का टूटना अशुभ माना गया है । वास्‍तु के अनुसार कांच टूटने का अर्थ घर के किसी बड़े कष्‍ट को जैसे उस दर्पण ने अपने ऊपर ले लिया हो । घर में कांच की कोई भी वस्‍तु टूट जाए तो उसे घर पर नहीं रखना चाहिए । उसे फौरन बाहर फेंक देना चाहिए । इसे घर पर रखना शुभ नहीं माना जाता । 31 दिसंबर से पहले ये काम जरूर कर लें ।

टूटा पलंग और दूसरे फर्नीचर
आपके घर में मौजूद लकड़ी के सामान, फर्नीचर, बेड आदि को बदल दें अगर वो टूटी हुई स्थिति में हैं तो । टूटे पलंग पर सोना पति-पत्‍नी के दांपत्‍य जीवन के लिए शुभ नहीं है, ऐसे पलंग पर सोने से उन दोनों के बीच कलह होती है । परिवार में भी मनमुटाव के हालात बने रहते हैं । 31 दिसंबर से पहले ये काम जरूर कर लें । लकड़ी की वस्‍तुओं में दरारें आने का संबंध व्‍यक्ति के आपसी रिश्‍तों में खटास से हाता है ।

खराब घडि़यां
जरा अपने घर में पड़े पुराने सामानों को खंगालें । कहीं ना कहीं किसी ना किसी कोने से एक बंद घड़ी जरूर मिल जाएगी । घड़ी समय बताती है, अच्‍छा या बुरा ये मनुष्‍य के कर्मों पर निर्भर है । लेकिन घड़ी अगर रुक जाए तो, ये अशुभ संकेत है । ऐसी घड़ी को या तो तुरंत ठीक करा लें या फिर इन्‍हें 31 दिसंबर से पहले घर से बाहर कर दें । रुकी हुई घडि़या घर में होने वाले काम में बाधा बनती हैं ।

टूटी हुई तस्‍वीरें
घर की दीवारों पर सजी तस्‍वीरों को भी एक बार टटोल लें । कहीं वो टूटी-फूट ना गई हों या फिर उनके शीशे में कोई चटक आ गई हो । ऐसी तस्‍वीरों से घर में वास्‍तु दोष बढ़ता है । घर की दीवारों पर डार्क साइड वाली तस्‍वीरें भी नहीं लगानी चाहिए । सकारात्‍मक एनर्जी चाहिए तो आपको घर में भी पॉजिटिव चीजें ही रखनी होंगी ।

पुराने इलेक्‍ट्रॉनिक सामान
हर घर में कुछ ना कुछ ऐसा पुराना सामान निकल ही आता है जो किसी इस्‍तेमाल का नहीं होता । खासतौर से इलेक्‍ट्रॉनिक का सामान । अपने घर के किसी ड्रॉर में देखिए आपके पहले फोन का चार्जर, ईयरफोन आज भी वहां पड़ता होगा । ऐसे सामान को घर से बाहर निकालें । पुराने इलेक्‍ट्रॉनिक आइटम्‍स को घर में रखने की बजाय बाहर किसी जरूरतमंद को दान दे दें ।

घर के दरवाजे
दरवाजों को खोलने – बंद करने पर आने वाली भूतिया आवाजें घर में नेगेटिव एनर्जी पैदा करती हैं । इन आवाजों से डर लगता है क्‍योंकि ये नकारात्‍मक रूप से असर करती हैं । कब्‍जों में ऑयलिंग करें और अगर दरवाजे पुराने हो गए हैं तो उन्‍हें बदल दें । संभव ना हो तो रिपेयर जरूर करवा लें । आपके घर का प्रवेश द्वार साफ सुथरा होना चाहिए । 31 दिसंबर से पहले इसे चेक कर लें ।