आ रही है दिवाली, इन 5 जगहों पर दीपक जरूर जलाएं, मां लक्ष्‍मी करेंगी हर मनोकामना को पूरा

दिवाली की रात बेहद शुभ रात होती है क्‍योंकि इस दिन मां लक्ष्‍मी का घरों में आगमन होता है । इस दिन बताई गई 5 जगहों पर मात्र 1 दीपक जलाकर आप पूरे साल निश्चिंत रह सकते हैं ।

New Delhi, Oct 31 : देश में दिवाली के त्‍यौहार की रौनक है । इस दिन दीपक जलाया जाता है । क्‍या आप जानते हैं दीपक का क्‍या महत्व है । दीपक, अंधकार को दूर कर रौशनी प्रदान करता है । शास्‍त्रों में रौशनी पर एक श्‍लोक बताया गया है – असतो मा सद्गमय। तमसो मा ज्योतिर्गमया। मृत्योर्मामृतं गमय॥ ॐ शांति शांति शांति (स्रो: बृहदारण्यक उपनिषद् 1.3.28)। इसमें ‘तमसो मा ज्योतिर्गमया’ का अर्थ है अंधकार से उजाले की ओर प्रस्थान करना । दीपक भी इसी प्रकार रौशनी से अंधकार को उजाले में बदल देता है । आगे जानिए इस दिवाली किन 5 जगहों को दीपक से रौशन जरूर करें ।

पीपल का पेड़
दिवाली की रात अपने घर के आस पास स्थित पीपल के पेड़ के नीचे 1 दीपक जरूर जलाएं । पीपल के पेड़ को हिंदु धर्म में शुभ माना गया है । धर्म शास्‍त्रों के अनुसार चूंकि इस पेड़ पर देवताओं का वास है इसलिए यहां एक दिया जरूर जलाना चाहिए । वैज्ञानिक दृष्टिकोण से भी ये वृक्ष अनमोल है क्‍योंकि ये हर समय ऑक्‍सीजन का ही उत्‍सर्जन करता है ।

तुलसी का पौधा
हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे को देवी का रूप माना गया है । लगभग हर घर में तुलसी का पौधा लगाया जाता है । दिवाली के दीपक घर में जलाएं तो एक दिया अपने घर के तुलसी के पौधे में जरूर जलाएं । तुलसी माता से प्रार्थना करें कि वो आपके जीवन के अंधियारे को दूर करें और आप पर और आपके परिवार पर अपना आशीर्वाद बनाए रखें ।

मुख्‍य दरवाजे पर जलाएं दिया
दिवाली पर मां लक्ष्‍मी के आगमन की मान्‍यता है, कहा जाता है कि रात के समय माता पृथ्‍वी लोक में चवचरण करती हैं । उन्‍हें जो भी घर अच्‍छा लगता है वो वहां हमेशा के लिए वास करती हैं । इसलिए अपने घर के मुख्‍य दरवाजे के दोनों ओर एक-एक दिया जरूर जलाएं । यहां दीपक जोड़ी में दीपक जलाना जरूरी है, एक दीपक जलाने से आपको इसका फल नहीं मिलेगा ।

मंदिर में जलाएं 1 दीपक
घर के मंदिर में पूजा अर्चना के बाद आपके घर के पास जो भी मंदिर हो, छोटा या बड़ा वहां एक दीपक जरूर जलाकर आएं । ऐसा करने से आप पर देवताओं का आशीर्वाद बरसेगा । मंदिर में सामर्थ्‍यानुसार दान भी करेंगे तो आपको लाभ होगा । वर्षभर घर धन-धान्‍य से भरा रहेगा । घर के बाहर किसी भी मंदिर में आप ये उपाय कर सकते हैं ।

चौराहे पर दीपक जलाएं
दिवाली की रात चौराहे पर 1 दीपक जलाने की सलाह दी जाती है । चौराहा चार दिशाओं का सूचक है इसलिए इस रात चौराहे पर दीपक जरूर जलाना चाहिए । इस दिन किसी सुनसान जगह पर भी दिया जरूर जलाएं ताकि वहां का अंधकार छंटकर एक नई रौशनी विद्यमान हो । सरसों के तेल का दीपक जलाना शुभ माना जाता है, आप तिल के तेल का दीपक भी जला सकते हैं ।