दिवाली से पहले गेट के पास रखें ये 7 चीजें, बरसेगी मां लक्ष्‍मी की कृपा

diwali vastu

वास्‍तु के अनुसार दिवाली पर कुछ खास उपाय करने से मां लक्ष्‍मी का आशीर्वाद मिलता है । घर दुकान के मेन गेट पर दिवाली तक ये 7 चीजें रखने की सलाह दी जाती है ।

New Delhi, Oct 16 : क्‍या आप नहीं चाहते आप पर मां लक्ष्‍मी की कृपा हो, इस दिवाली आपके भी घर पर धन की वर्षा हो, आपके बिगड़े काम भी पूरे हो जाएं, किसी से लिया हुआ कर्ज चुकता हो जाए । अगर हां तो इस दिवाली पर वास्‍तु के बताए गए छोटे-छोटे उपाय आजमाएं और अपनी सोई हुई किस्‍मत को जगाएं । ये उपाय आपके जीवन में इस दिवाली प्रकाश ही प्रकाश लाएंगे और मुश्किलों भरी जिंदगी को खुशियों की रौशनी से भर देंगे । जानें इस दिवाली आपको अपने मेन गेट पर कौन सी 7 चीजें जरूर रखने चाहिए ।

मां लक्ष्‍मी के चरण का प्रतीक
घर हो या दुकान, मुख्‍य दरवाजे पर मांग लक्ष्‍मी के चरणों के प्रतीक जरूर लगाएं । ऐसे लाल या पीले रंग के स्‍टीकर आजकल बाजारों मेंdiwali vastu आसानी से मिलते हैं । लेकिन अगर आप माता का विशेष आशीर्वाद चाहते हैं तो लाल रंग से माता के ये चरण खुद बनाएं, उन्‍हें सजाएं । ध्‍यान रहे मां लक्ष्‍मी के ये चरण अंदर की ओर होने चाहिए । ऐसे घर में धन-धान्‍य की कमी नहीं होती ।

घर के मेन गेट पर बनाएं स्‍वास्तिक
घर के मुख्‍य दरवाजे पर लाल रंग से स्‍वास्तिक बनाएं और मां लक्ष्‍मी से घर आगमन की प्रार्थना करें । हिंदू धर्म में स्‍वास्तिक का विशेष महत्‍व हैDiwali Vastu Tips । इसे बेहद शुभ माना ज ाता है । घर के मुख्‍य दरवाजे पर स्‍वास्तिक बनाने से परिवार के सदस्‍यों की आयु बढ़ती है और वो निरोगी रहते हैं । परिवार पर मां लक्ष्‍मी की विशेष कृपा बनी रहती है ।

मुख्‍य दरवाजे पर तोरण लगाएं
पुराने समय में दरवाजों पर तोरण लगाए जाते थे, ये आम, पीपल या अशोक के पत्‍तों के लगाए जाते थे । दरवाजे पर तोरण लगाने से घर में diwali vastuनकारात्‍मक ऊर्जा का प्रवेश नहीं होता है । मुख्‍य दरवाजे पर इस दिवाली तोरण जरूर लगाएं आप पत्‍तों के साथ फूल मिक्‍स करके या बजार के बने बनाए तोरण लाकर भी लगा सकते हैं ।

कमल पर बैठीं लक्ष्‍मी की प्रतिमा लगाएं
इस दिवाली मां लक्ष्‍मी की कमल पर बैठी तस्‍वीर लाएं और उसे घर के मेनगेट पर लगाएं । बैठी हुई लक्ष्‍मी की प्रतिमा लगाने से माता उस घर मेंdiwali vastu वास करती हैं साथ ही परिवार को शुभ फल की प्रापित होती है । कारोबार में लाभ होता है । ऑफिस में मां लक्ष्‍मी की बैठी हुई मूर्ति स्‍थापित करना भी शुभ माना जाता है ।

शुभ लाभ और ऊं को अंकित करें
दिवाली से पहले घर की साफ – सफाई के बाद द्वार पर ऊं या शुभ लाभ लिखें । ध्‍यान रखिए कि ये चिन्‍ह आप दरवाजे के पूर्व या उत्‍तर दिशा मेंdiwali vastu बनाएं । ऊं और शुभ लाभ शुभता के प्रतीक हैं । वास्‍तु के अनुसार इन्‍हें द्वार पर अंकित करने से सकारात्‍मक ऊर्जा का वास होता है । घर पर बीमारियों का साया नहीं पड़ता । परिवार के सदस्‍यों में हंसी-खुशी बनी रहती हैं ।

पानी में तैरते फूल
आजकल बाजारों में कांच के बड़े बाउल और उस पर तैरते फूल का डेकोरेशन आइटम खूब नजर आता है । दरअसल वास्‍तव में ये वास्‍तु काdiwali vastu एक उपाय है । घर के मुख्‍य दरवाजे के पास कांच के बर्तन में पानी भरकर रखने और उसमें फूल और दिया जलाने से मां लक्ष्‍मी प्रसन्‍न होती हैं । ऐसे घर में उनका आगमन शीघ्र होता है । घर के मुखिया सदस्‍य को इसका लाभ मिलता है ।

मेन गेट को फूलों से सजाएं
दिवाली के दिन यूं तो पूरे घर में जगमग रौशनी की जाती है लेकिन इस दिन फूलों से सजावट मनभावन लगती है । मेन गेट पर गेंदे और गुलाबdiwali vastu के फूलों से सजावट करें साथ में आम के पत्‍तों की लडि़यां भी सजाएं । खूबसूरती के साथ ऐसी सजावट देवताओं को भी पसंद आती है । ऐसा घर शुभता और मंगल का प्रतीक होता है । वर्षभर परिवार की सेहत अच्‍छी बनी रहती है ।

इस दिवाली खुशहाली घर लाएं
ऊपर बताए गए उपायों का प्रयोग कर आप भी अपनी दिवाली रौशनी से भर दें । मेन गेट पर इन 7 चीजों का लगाकर खुशहाली के आगमन को तैयार रहें । मां लक्ष्‍मी आप पर विशेष कृपा करेंगी साथ ही आपकी समस्‍त मुश्किलों को एक ही पल में हर लेंगी । इस दीपावली परिजनों के साथ पूजा में हिस्‍सा लें और सभी के मंगल की कामना करें ।