7 में से कोई भी एक चीज ले आएं इस नवरात्रि पर घर, सारी टेंशन खत्‍म, सुख-समृद्धि की होगी बरसात

नवरात्रि शुरू हो गई हैं । इन पावन दिनों में अपने घर ले आएं कुछ खास चीजें, इनका प्रयोग आपके जीवन की सारी समस्‍याओं को दूर कर देगा । एक बार आजमाकर जरूर देखें ।

New Delhi, Oct 10 : पूरे श्रद्धा भाव और सच्‍चे मन से इन नवरात्रों में मां भगवती की आराधना करें, उनका आशीर्वाद प्राप्‍त करने के लिए अपने मन में कोई पाप ना पालें, किसी से बैर भाव के बिना ही उनसे मनोकामना मांगे । आगे जानिए उन चीजों के बारे में जो बहुत ही पवित्र मानी गई हैं और नवरात्रों में इन चीजों को घर लाना आपके लिए बहुत ही शुभ रहेगा ।

हरसिंगार के फूल
हरसिंगार का पुष्‍प बहुत ही सुंदर होता है, ये बहुत ही शुभ भी होता है । मां भगवती को ये पुष्‍प समर्पित करने से वो प्रसन्‍न होती हैं और अपने भक्‍तों को मन मांगी मुराद देती हैं । हरसिंगार के पुष्‍प को लाल कपड़े में बांधकर अपनी तिजोरी में रख लें । ऐसा करने से आपके घर में मां लक्ष्‍मी की कृपा सदैव बनी रहेगी ।
बड़ का पत्‍ता
आपके घर के आसपास बड़ का वृक्ष हो तो उसका एक पतता ले आएं । अब इस पत्‍ते पर हल्‍दी से स्‍वासितक बनाएं ओर मां दुर्गा के पास ही पत्‍ते को भी रख दें ।

धतूरा
भगवान शिव की पूजा में प्रयोग आने वाला धतूरा नवरात्र के सातवें दिन घर ले आएं । इसका प्रयोग काली पूजा में किया जाता है । धतूरे के पौधे की जड़ को घर के मंदिर में सथापित करें और इसके बाद मां काली के बीज मंत्र क्रीं का जाप करें । आपके जीवन में शत्रु संबंधी सारी समस्‍याएं दूर हो जाएंगी । इसका प्रयोग नवरात्र के सातवें दिन जरूर करें ।
शंखपुष्‍पी
शंखपुष्‍पी नाम का एक पौधा होता है, जिसका फूल नीले रंग का होता है । शंखपुष्‍पी का पुष्‍प लेकर आएं और इसे एक चांदी की डिब्‍बी में रखकर घर की तिजोरी में रख लें । ऐसा करने से आपको कभी पैसे की कमी नहीं होगी ।

चंदन की अगरबत्‍ती
इन नवरात्रों में अपने घर चंदन की अगरबत्‍ती ले आएं, सुबह शाम पूजा के समय चंदन की अगरबत्‍ती को जलाएं । घर के खिड़की – दरवाजे खोलकर रखें । ताकि घर में सिर्फ खुशबू समाए, धुंआ नहीं ।
तुलसी
शास्‍त्रों में तुलसी को देवी माना गया है । तुलसी सिर्फ एक पौधा नहीं है ये आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर है । इसका प्रयोग रोगों को दूर करता है । तुलसी की पूजा करना हिंदू धर्म में बहुत ही शुभ माना गया है । नवरात्रों में एक तुलसी का पौधा ले आएं ओर इसे गमले में लगाकर अपने घर के आंगन में रखें । शहरों में रहते हैं तो बालकनी या घर की खिड़की पर तुलसी को रखें । ये शुभता का संचार करेगा ।
केले का पेड़
नवरात्रों में किसी भी दिन केले का पौधा ले आएं, इसकी जड़ को गमले में लगाएं । जल चढ़ाएं । गुरुवार को केले की जड़ पर दूध चढ़ाएं । आपको लाभ होगा, धन का लाभ भी होने लगेगा । ऐसा करने से आपके घर में कभी धन की कमी नहीं होगी, आर्थिक रूप से परेशान नहीं होंगे । आपका रोजगार बेहतर चलेगा और व्‍यापार में भी फायदा होगा ।