ऐसे बिस्तर पर सोने से बढती है गरीबी, आज से ही बदल लें ये आदतें

sleep bed

कुछ लोग बिस्तर साफ नहीं करते हैं, उसी पर रोजाना सोते हैं, अगर आप भी ऐसा ही करते हैं, तो तुरंत इस आदत को बदल लें।

New Delhi, Nov 23 : कुछ लोग मेहनत-मशक्कत के बाद भी जीवनभर गरीबी में ही रहते हैं, इसके पीछे कई वजहें हो सकती है, ज्योतिष के मुताबिक कुंडली का दोष होने या फिर कुछ गलत आदतों की वजह से भी देवी-देवताओं की कृपा नहीं मिल पाती, जिसकी वजह से इंसान की तरक्की नहीं हो पाती और वो गरीबी से जूझता रहता है। आप हम आपको कुछ ऐसी आदतों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आप छोड़ दें, इनमें से कुछ आदतों का जिक्र तो गरुड़ पुराण में भी किया गया है।

गंदे बिस्तर पर सोना
कुछ लोग बिस्तर साफ नहीं करते हैं, उसी पर रोजाना सोते हैं, अगर आप भी ऐसा ही करते हैं, तो तुरंत इस आदत को बदल लें, क्योंकि ऐसी मान्यdouble bedता है कि गंदे बिस्तर पर सोने से मां लक्ष्मी नाराज हो जाती है, आप कितना भी मेहनत कर लेंगे, लेकिन तरक्की नहीं कर पाएंगे। इसलिये रोजाना अपने बिस्तर को साफ-सुथरा करें, फिर आराम से उस पर सोएं, ऐसा करने से भाग्य भी आपका साथ देगा।

गंदे दांत रखना और रोज ना नहाना
कुछ लोग जल्दबाजी से या फिर आदतन रोजाना ब्रश नहीं करते और ना ही नहाते हैं, हालांकि अब तो ठंड का मौसम आ गया है, yellow teethतो कुछ लोग ठंड का बहाना बनाकर नहाने से बचेंगे। लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिये, अपने दांतों को और शरीर को रोजाना साफ करना चाहिये, ऐसा करने से आपका मन भी स्वस्थ्य रहता है और आप तरो-ताजा महसूस करते हैं। जो लोग रोजाना दांत साफ नहीं करते और ना नहाते हैं, वो तरक्की नहीं कर पाते हैं।

पूजा में टूटे-फूटे सामान का इस्तेमाल
भगवान की पूजा में कभी भी टूटे-फूटे सामान का इस्तेमाल नहीं करना चाहिये, जिन घरों में भी ऐसा होता है, वहां दरिद्रता का वास होता है, dharmमां लक्ष्मी ऐसे घरों में नहीं जाती है, यानी ऐसे घरों में रहने वाले लोग आजीवन गरीब ही रह जाते हैं। इसलिये कभी भी टूटे-फूटे सामान का इस्तेमाल पूजा में नहीं करना चाहिये। शास्त्रों के अनुसार इन चीजों को कभी भी घर में ना रखें।

मेहमान आने पर नाराज होना
अक्सर आपने देखा होगा कि कुछ लोग जैसे ही कोई मेहमान आता है मुंह चमकाने लगते हैं, कई बार वो खुलकर भी नाराजगी जाहिर कर देते हैं, Bridizillaऐसा नहीं करना चाहिये। शास्त्रों में अतिथियों को भगवान कहा गया है, जिन घरों में अतिथियों की इज्जत नहीं होती, उन घरों में भगवान भी नहीं जाते हैं, जिसकी वजह से घर में रहने वाले लोग लाख मेहनत-मशक्कत के बावजूद कुछ हासिल नहीं कर पाते।

फटे हुए कपड़े पहनना
आपने कई लोगों को देखा होगा कि फटे हुए कपड़े पहने रहते हैं, शास्त्रों के अनुसार फटे हुए कपड़े नहीं पहनने चाहिये, ऐसा करने से भाग्य आपका साथ छोड़ देता है, clothsहालांकि कुछ लोगों की तो मजबूरी होती है, कि उनके पास नये कपड़े खरीदने के लिये पैसे नहीं होते, ऐसे लोग भी उसे फटे हुए हिस्से के सिल लें, फिर उस कपड़े को पहनें, फटा हुआ कपड़ा दुर्भाग्य का प्रतीक माना जाता है।

फूंक मार कर दीपक बुझाना
कभी भी फूंक मार कर दीपक को नहीं बुझाना चाहिये। हिन्दू शास्त्रों के अनुसार फूंक मार कर दीपक को बुझाने का मतलब होता है, घर में अंधेरा कर देना, अंधेरा शुभ नहीं माना जाता। deepakइसलिये अगर आपको दीपक बुझाना ही है, तो दूसरे तरीकों से बुझा लें, फूंक मार कर इसे बुझाने से मां लक्ष्मी रुष्ट होती है, और आपके घर आने से कतराती है, फिर आप कितनी भी मेहनत कर लेंगे, तरक्की नहीं कर पाएंगे।

गाय, बैल को झाड़ू से मारना
गाय, बैल को मारना नहीं चाहिये, हालांकि कभी-कभी खुद को बचाने के लिये लोग गाय, बैल को मार बैठते हैं, शास्त्रों के अनुसार कभी भी गोवंश को झाड़ू से नहीं मारना चाहिये, cowआपको बता दें कि गाय की हिन्दू धर्म में पूजा की जाती है, कहा जाता है कि इनकी पूजा से तरक्की होती है, इसलिये भूलकर भी गोवंश को कभी झाड़ू से नहीं मारना चाहिये, ऐसा करने से तरक्की रुक जाती है।

मध्य रात्रि या अंधेरे में भोजन करना
कुछ लोगों की आदत होती है कि वो अंधेरे में भी खाना खा लेते हैं, या मध्य रात्रि में डिनर करते हैं, शास्त्रों के अनुसार ऐसा नहीं करना चाहिये। foodमध्य रात्रि या फिर अंधेरे में भोजन करने को शुभ नहीं माना जाता। इसलिये हरसंभव कोशिश करें कि रोशनी में ही भोजन ग्रहन करें, ऐसा करने से मां लक्ष्मी की कृपा आप पर बनी रहेगी और आपका परिवार तरक्की के रास्ते पर आगे बढेगा।