कार्तिक अमावस (दीपावली) पर किए जाने वाले वो टोटके जो 100 फीसदी असरदार हैं

दिवाली की रात कई तरह के उपाय किए जाते हैं, ये रात बहुत ही चमत्‍कारी मानी जाती है, जानिए वो कुछ टोटके जिन्‍हें करने से आपकी किस्‍मत एक रात में बदल सकती है ।

New Delhi, Nov 04 : घनघोर अमावस के काले अंधियारे को दूर करने के लिए दिवाली का त्‍यौहार आता है । इस दिन अमावस्‍या होने के बावजूद ऐसा लगता है पूरी दुनिया रौशनी से नहा रही है । दीपक की रौशनी में सारा काला अंधेरा दूर हो जाता है और इंसान के जीवन में, घर परिवार में शुभता का आगमन होता है । दिवाली की रात किए जाने वाले कुछ टोटके हम आज आपको बताने वाले हैं, इन्‍हें अपनाएं और जीवन में आ रही समस्‍याओं को दूर कर लीजिए ।

बेरोगजार अपनाएं ये टोटका
मेहनत करने के बाद भी नौकरी ना मिल रही हो तो दिवाली की रात ये उपाय करें आपको निश्चित ही रोजगार की प्रापित होगी । एक नींबू लेकर उसे धोकर अपने मंदिर में सुबह ही रख लें । रात के समय इस नींबू को बेराजगार व्‍यक्ति के सिर से 7 बाद उतार लें अब इस 4 हिस्‍सों में लंबा काट लें । चारों हिस्‍सों को चौराहे पर जाकर चार दिशाओं में फेंक दें ।

धन लाभ का टोटका
अगर आप कारोबारी हैं और आपको धन अर्जन में काफी समस्‍या का सामना करना पड़ रहा है तो इस अमावस आप एक छोटा सा उपाय करें । दिवाली की रात 5 लाल फूल लें और इन्‍हें 5 जलते हुए दियों के साथ बहते हुए पानी में छोड़ दें । ईश्‍वर से प्रार्थना करें कि आपके रुके हुए काम पूरे हो जाएं । इस उपाय को करने से धन के प्रबल योग बनते हैं ।

पुण्‍य प्राप्ति का टोटका
अमावस्‍या के दिन आप मछलियों को खाना खिलाने का टोटका आजमाएं । आटे की छोटी-छोटी गोलियां बनाएं और मछलियों को खिलाएं । इस टोटके को आप सुबह सवेरे भी कर सकते हैं या शाम के समय भी अपना सकते हैं । अमावस्‍या पर किया गया आपका ये उपाय आपको पुण्‍य की प्राप्ति कराएं और आपके घर को बुरी नजर से बचाएगा ।

अमंगल की छाया से दूर रहने का टोटका
घर में सबकुछ शुभ हो, सब मंगल रहे, अमंगल की छाया भी ना पड़े इसलिए कार्तिक अमावस्‍या यानी दिवाली की रात आप ये उपाय जरूर करें । इस दिन सभी लोग अपने घर पर दिवाली की पूजा करते हैं अगर आप अब तक पूजा में शामिल नहीं होते आए हैं तो इस वर्ष पूजा जरूर करें । परिवार के साथ प्रभु की पूजा करने का ये उपाय आप पर ईश्‍वर की विशेष कृपा बरसाता है ।

हनुमान जी की पूजा
दिवाली पर लक्ष्‍मी गणेश की पूजा की जाती है । लेकिन क्‍योंकि इस दिन अमावस भी होती है इसलिए हनुमान जी की चालीसा का पाठ आपको विशेष फल देता है । सुबह सवेरे नहा धोकर हनुमान जी के लिए लड्डू का भोग लाएं और चालीसा का पाठ कर उन्‍हें भोग लगाकर प्रसाद ग्रहण करें । इस दिन चमेली के तेल का दीपक पूजा में और तुलसी जी के समझ जलाने से सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं ।