वास्‍तु : ऐसा होना चाहिए सुहागरात का कमरा, जीवनभर दांपत्‍य जीवन रहेगा खुशहाल

शादी की पहली रात हर विवाहित जोड़े के लिए खास होती है । पहली रात का पहला साथ जीवन भर खुशनुमा बना रहे इसके लिए जानें सुहागरात के कमरे से जुड़े कुछ वास्‍तु टिप ।

New Delhi, Dec 06 : नवविवाहित दंपति के लिए सुहागरात वो रात होती है जब वो अनजान से एक दूसरे को जानने की कोशिश करते हुए एक नए जीवन में प्रवेश करते हैं । इस रात से जुड़ी हर बात खास है । इसका असर उनके पूरे जीवन पर पड़ता । ये तो आप जानते ही हैं कि वास्‍तु का हमारे जीवन में कितना असर है । इसीलिए सुहागरात को लेकर भी वास्‍तु में कुछ विशेष टिप्‍स दी गई हैं । नव दंपति के बेडरूम को लेकर वास्‍तु में कुछ बातें बताई गई हैं, इसका ध्‍यान रखना जरूरी है  ।

सुहागरात के कमरे की दिशा
सुहागरात का कमरा किस दिशा में होना चाहिए अहम सवाल है ये । बेडरूम की गलत दिशा नव विवाहित जोड़े के लिए मुश्किल खड़ी कर सकती है । वास्तु एक्‍सपर्ट के मुताबिक सुहागरात वाला कमरा उत्‍तर दिशा में होना चाहिए । यानी ये कमरा आपके घर के उत्‍तरी छोर पर होना चाहिए । कमरे का दरवाजा पूर्व की ओर खुलना चाहिए । ये कमरा हवादार होना चाहिए ।

सुहागरात के कमरे की दशा
उत्‍तर दिशा ठंडी मानी जाती है और ऊर्जा से भरपूर होती है । इसलिए कमरे का चुनाव सोच समझकर करें अन्‍यथा आप अनियमित जीवनशैली और टकराव की ओर बढ़ सकते हैं । कमरे में अगर उचित वेंटिलेशन नहीं होगा तो ये वास्‍तु दोष माना जाता है । ऐसे कमरे में पहली रात गुजारने वाले जोड़े जीवन भर आपसी टकराव के हालात से गुजरते हैं । दंपति के जीवन में सुख का अभाव रह सकता है ।

कमरे का रंग
पहली रात की यादगार बनने वाले कमरे का रंग भी खास होना चाहिए । रंग का महत्‍व दंपति के जीवन में खास स्‍थान रखता है । इसीलिए सुहागरात के कमरे में रंगों का चुनाव खूबसूरती से होना चाहिए । बहुत भड़कीले रंग जैसे लाल, संतरी रंगों का प्रयोग ना कर माइल्‍ड कलर जैसे गुलाबी, पीच कलर का इस्‍तेमाल करना चाहिए । कमरे में डिम लाइट का प्रयोग करें ।

पर्दों का रंग
कमरे के अनुसार ही पर्दों का रंग रखें । कमरे की दीवारें लाइट कलर की हैं तो आप ब्राइट कलर के पर्दे इस्‍तेमाल कर सकते हैं । वासतु में पर्दों का अहम रोल होता है । ये बहुत बड़े डिजाइन वाले नहीं होने चाहिए । पर्दे कभी भी उल्‍टे नहीं लगाने चाहिए । पर्दों को दीवार से सटाकर ही लगाना चाहिए । ये जमीन पर छूते हुए नहीं होने चाहिए ।

रौशन और हवादार
वास्‍तु के अनुसार ऐसे कमरे जिसमें खिड़की दरवाजे नहीं होते उसमें एक दूसरे का अहम टकराता रहता है । नकारात्‍मक ऊर्जा का प्रवाह बना रहता है । इसलिए नवदंपति के लिए जो भी कमरा चुनें वो रौशनी से भरपूर और हवादार होना चाहिए । ताकि उनके ताजातरीन रिश्‍ते की तरह जीवन भी ताजगी से भरपूर हो जाएं । हवादार कमरे वास्तु दोष को दूर करते हें ।

रोमांटिक तस्‍वीरें
सुहागरात का कमरा सजा रहे हों तो कुछ प्‍यार भरी तस्‍वीरें आप दीवारों पर जरूर सजाएं । खास तौर पर भगवान कृष्‍ण और राधा की प्‍यार भरी तस्‍वीरें नव दंपति के कमरे के लिए उपयुक्‍त होती हैं । ऐसी तस्‍वीरें उन्‍हें प्रगाढ़ प्रेम में आस्‍थावान बनाती हैं और वो दोनों सुखमय संसार की ओर प्रेम में लिप्‍त होकर आगे बढ़ते हैं ।

पहली रात पर ना करें ये काम
वास्‍तु के साथ आपको ये भी ध्‍यान रखना होगा कि आप अपनी पहली रात पर कुछ ऐसी गलती ना कर बैठें जिससे आपकी पत्‍नी आपसे नाराज हो जाएं । पहले मिलन की रात की हर मीठी और कड़वी याद जीवन भर याद रहती है । बहुत जरूरी है आपका नरमी से पेश आना । अपनी नयी नवेली दुल्‍हन से ये जानने की कोशिश करनी चाहिए कि वो किस तरह के सपने संजोए आपके घर आई हैं ।