दांपत्‍य जीवन में दुख का कारण बनती हैं ये बातें, वास्‍तु में ये चीजें झगड़े का कारण

अगर आपके घर में कलह रहती है, और आप ये नहीं समझ पा रहे हैं कि ऐसा बार – बार क्‍यों हो रहा है तो वजह हम आपको बताते हैं ।

New Delhi, Mar 13 : घर का सबसे अहम अंग होता है बेडरूम । ये एक ऐसा कमरा होता है जहां आप सोते हैं, पति – पत्‍नी के बीच संबधों की डोर तब और मजबूत होती है जब वो बेडरूम में एक दूसरे के करीब रहकर दांपत्‍य जीवन का सुख ले पाते हैं । लेकिन कई घरों में पति – पत्‍नी के बीच प्रेम ना होकर कलह का माहौल रहता है । बेवजह की बातों पर झगड़ा होता है । क्‍या आप जानते हैं इन सबके पीछे आपके बेडरूम में रखी हुई कई चीजें काम कर रही होती हैं । वास्‍तु के मुताबिक कैसा होना चाहिए आपका बेडरूम आइए आपको बताते हैं ।

बेडरूम में मंदिर ना बनाएं
आप जिस कमरे में सोते हैं उस कमरे में मंदिर नहीं बनाना चाहिए । अगर आपके बेडरूम में मंदिर है तो उसे पर्दे से ढक कर सोएं । बेडरूम में मंदिर होना वास्‍तु के लिहाज से सही नहीं माना जाता।बेडरूम में लगाएं प्रेम वाली तस्‍वीरें
मंदिर घर में नहीं बनाना लेकिन आप भगवान कृष्ण और राधा रानी की प्रेम वाली तस्‍वीर को अपने बेडरूम में लगाएं । ये तस्‍वीर आपके और आपके पार्टनर की लाइफ में प्रेम बढ़ाते हैं ।

बेडरूम से टीवी को बाहर निकालें
आपके और आपके पार्टनर के बीच तनाव की सबसे बड़ी वजह हो सकता है वो है टीवी । टीवी हमेशा लिविंग रूम में ही लगाएं ताकि आप जब बेडरूम में हों तो कोई आप दोनों के मध्‍य परेशान करने वाला ना हो । टीवी भी कई बार झगड़ों की वजह बन जाता है ।
बेड की पोजीशन
वास्‍तु के मुताबिक बेड को कमरे के बीचों बीच में ना लगाकर किसी दीवार से सटाकर लगाना चाहिए । बेड को इस तरह से प्‍लेस करने से आपसी रिश्‍ते मजबूत हो जाते हैं ।

नो नेगेटिविटी
बेडरूम में लड़ने से बचें, कुछ गलत बातें, नेगेटिव बातें करने से बचें । ध्‍वनि की अपनी एक ऊर्जा होती है, अगर आप नेगेटिव बातें कहेंगे तो उसकी नकारात्‍मक ऊर्जा पूरे कमरे में रह जाएगी । जबकि बातें अगर पॉजिटिव हों, तो उसका असर भी सकारात्‍मक ही होगा ।
वेन्‍टीलेशन होना जरूरी
बेडरूम में वेंटीलेशन का ध्‍यान जरूर रखें । साथ ही घर के इस कमरे में सूरज की रोशनी अच्‍छे से आए इसका भी प्रबंध होना चाहिए । सनलाइट कई तरह के बैक्‍टीरिया को खत्‍म करने का काम करता है । अगर आपके कमरों में पर्याप्‍त सूरज की रोशनी नहीं आती तो बीमार होने का खतरा भी बना रहता है ।