वास्तु – नौकरी में चाहते हैं तरक्की, तो घर के इस कोने में ना करें ये गलती

पूरब और उत्तर दिशा के मिलन में सभी देवी-देवताओं का वास होता है, यही वजह है कि इस दिशा को सबसे शुभ माना जाता है।

New Delhi, Sep 10 : वास्तु शास्त्र के मुताबिक पूर्व और उत्तर दिशा का जहां मिलन होता है, उस स्थान को ईशान कोण कहा जाता है, भगवान शिव का एक नाम ईशान भी है, चूंकि भगवान शिव का आधिपत्य उत्तर-पूर्व दिशा में होता है, इसलिये इसका ये नाम है। आपको बता दें कि इस दिशा के स्वामी ग्रह वृहस्पति और केतू माने जाते हैं, सभी दिशाओं में इसे सबसे उत्तम दिशा माना जाता है। घर का ये हिस्सा सबसे पवित्र होता है।

ईशान कोण
पूरब और उत्तर दिशा के मिलन में सभी देवी-देवताओं का वास होता है, यही वजह है कि इस दिशा को सबसे शुभ माना जाता है। इसे साफ, स्वच्छ और खाली रखना चाहिये। अगर आप चाहते हैं कि आपको नौकरी और बिजनेस में तरक्की मिले, तो इस दिशा को हमेशा साफ-सुथरा और खाली रखें।

ये नहीं होना चाहिये ईशान कोण में
इस स्थान पर कूड़ा-कचरा नहीं होना चाहिये, नहीं तो आपको कामकाज में रुकावटें आएगी। गलती से भी इस दिशा में स्टोर रुम या टॉयलेट ना बनवाएं, नहीं तो आपको असफलता मिलेगी और धन का भी नुकसान होगा। ज्योतिषी के अनुसार ईशान कोण में किचन और बेडरुम होने से वास्तुदोष बनता है, इसलिये इस बात का भी ध्यान रखें।

लोहे की चीज ना रखें
वास्तु शास्त्र के अनुसार लोहे की कोई भी भारी चीज इस दिशा में नहीं होना चाहिये। कोई नुकीली चीज या झाड़ू भी नहीं रखना चाहिये, नहीं तो धन हानि होती है, इसलिये इस बात का ध्यान रखें। घर या ऑफिस के इस हिस्से में बैठक की व्यवस्था नहीं होनी चाहिये। सिंक या वॉशबेसिन भी इस दिशा में ना लगवाएं, अगर हो, तो हटवा लें, नहीं तो नौकरी-बिजनेस में रुकावट आएगी।

ईशान कोण देता है तरक्की
अपने घर या ऑफिस के ईशान कोण में देवी और देवताओं की तस्वीर या मूर्ति लगा रोज पूजा करें। इस हिस्से की नियमित तौर पर साफ-सफाई करते रहे, क्योंकि घर का ये हिस्सा साफ रहेगा, तो मां लक्ष्मी आपके घर में निवास करेगी। इस दिशा में पूजा स्थल बनाकर मां लक्ष्मी की मूर्ति रखें, और नियमित तौर पर पूजा करें, ईशान कोण में श्वेतार्क गणपति रखने से धन लाभ और तरक्की मिलती है।