घर की महिलाएं इस दिशा में मुंह करके ना बनाएं खाना, नहीं तो बिजनेस में होता रहेगा नुकसान

Kitchen

अगर आप वास्तु से जुड़े इन बातों का ध्यान रखेंगे, तो परिवार के लोगों को कई परेशानियों से बचाया जा सकता है।

New Delhi, Jan 30 : वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण किचन को माना जाता है, घर में कई बीमारियों और परेशानियों का कारण किचन से जुड़े वास्तुदोष से हो सकते हैं, आप किस दिशा की तरफ मुंह करके खाना बनाते हैं, किस दिशा की ओर मुंह करके खाना खाते हैं, इस पर भी कई बातें निर्भर करती है, अगर आप वास्तु से जुड़े इन बातों का ध्यान रखेंगे, तो परिवार के लोगों को कई परेशानियों से बचाया जा सकता है।

उत्तर दिशा की तरफ मुंह करके ना बनाएं खाना
उत्तर दिशा की तरफ मुंह करके कभी भी खाना ना बनाएं, और अपने घर की महिलाओं को भी ऐसा करने से मना करें, Kitchen3दरअसल वास्तु शास्त्र के अनुसार उत्तर दिशा की तरफ मुंह करके खाना बनाने से बिजनेस में लगातार नुकसान होता है, साथ ही धन-संपत्ति का भी नुकसान होता है।

उत्तर-पश्चिम दिशा
उत्तर-पश्चिम दिशा की तरफ मुंह करके खाना पकाने से घर की सुख-शांति भंग होती है, इससे घर में लड़ाई-झगड़े और कलह की संभावना बढती है, kitchen12इसलिये अगर आप घर में सौहार्द्र और शांति पूर्ण वातावरण चाहते हैं, तो उत्तर-पश्चिम दिशा की तरफ मुंह करके खाना कभी ना बनाएं।

पश्चिम दिशा
जिन घरों के किचन में महिलाएं या खुद पश्चिम दिशा की तरफ चेहरा कर खाना बनाते हैं, उस घर के लोग बीमारी से परेशान रहते हैं, modern-kitchenऐसे घरों में रहने वाले लोगों को त्वचा और हड्डी से जुड़े रोग होने का डर रहता है। अगर आपके किचने में भी ऐसे ही खाना बनता है, तो तुरंत इसे बदल लें, नहीं तो परेशान रहेंगे।

दक्षिण दिशा
दक्षिण दिशा की तरफ चेहरा कर खाने पकाने से घर की महिलाएं परेशान रहती है, उन्हें बार-बार रोग की वजह से डॉक्टर के चक्कर काटने पड़ते हैं, Kitchen1इसलिये अगर आपके घर में किचन में सामानों का रख-रखाव इस तरह है, तो उसे तुरंत बदल लें, नहीं तो परेशान होते रहेंगे।

पूरब दिशा
घर में सुख-शांति बनाये रखने और रोगों से बचे रहने के लिये पूरब दिशा की ओर मुंह करके खाना बनाना सबसे अच्छा माना जाता है, Kitchen2इसलिये अपने घर के रसोई में गैस को इस तरह रखें, कि जब आप या घर की महिलाएं खाना पकाएं, तो उनका चेहरा पूरब दिशा की ओेर हो।

किचन में खिड़की
अगर रसोई घर में एक खिड़की पूरब दिशा की ओर हो, तो वास्तु के अनुसार ये बड़ा ही शुभ माना जाता है, इसलिये अगर आप घर बनवाने वाले हैं, Kitchen Windowतो अगर संभव हो, तो किचन में पूरब दिशा की ओर खिड़की जरुर दें, वास्तु शास्त्र के मुताबिक इससे घर में खुशहाली आती है और परिवार के लोग खुश रहते हैं।

बिना नहाएं ना बनायें खाना
बिना नहाएं ना खाना बनाना चाहिये और ना ही खाना ग्रहन करना चाहिये, शास्त्रों के अनुसार इसे गलत माना गया है, अगर विज्ञान की बात की जाएं, kitchenतो बिना नहाये खाना बनाने और ग्रहन करने से बीमारी की संभावना रहती है, इसी वजह से शास्त्रों में कहा गया है कि नहा कर ही रसोई घर में प्रवेश करें।

चप्पल रसोई घर के बाहर रखें
शास्त्रों के मुताबिक किचन में मां अन्नपूर्णा का वास होता है, जहां भगवान होते हैं, वहां चप्पल पहनकर प्रवेश नहीं करना चाहिये, Kitchen2इसलिये अपने चप्पल को रसोईघर के बाहर ही उतार दें, ऐसा करने से आपका घर हमेशा धन-धान्य से भरा-पूरा रहेगा।