वास्‍तु की ये बातें आपको बना सकती है मालामाल, किस्‍मत चमकाने वाले उपाय

वास्‍तु के अनुसार आपके घर में रखी वस्‍तुएं, या उनकी दिशा आपकी किस्‍मत पर सीधा असर डालती हैं । ऐसे में उनका गलत स्‍थान घर में वास्‍तु दोष का कारण बनता है ।

New Delhi, Mar 01 : वास्तु शास्त्र एक ऐसी विधा है जिसमें वस्‍तुओं के आकार, प्रकार और वो किस दिशा में रखी हैं इसके अनुसार उनसे जुड़े लोगों के बारे में पता चल जाता है । व्‍यक्ति को धन की हानि हो रही है या फिर स्‍वास्‍थ्‍य में गिरावट, इन सबका कारण भी आपके घर का वास्‍तुदोष हो सकता है । कई घरों में हर वक्‍त परेशानियों का डेरा रहता है, समझ नहीं आता गड़बड़ी कहां है । अगर आप भी इस कन्‍फ्यूजन में हैं तो जानें उन दोषों के बारे में जो इन सब परेशानियों की वजह हो सकता है ।

घर के मुखिया का कमरा इस दिशा में होना चाहिए
घर के मुखिया यानी हेड ऑफ दि फैमिली का कमरा दक्षिण-पूर्व दिशा में नहीं होना चाहिए ।परिवार के मुखिया अगर इस दिशा में बने कमरे में सोते हैं तो वास्‍तु अनुसार घर पर अनावश्‍यक रूप से परेशानियों का आना बना रहता है । घर में हमेशा तनाव और लड़ाई झगड़े का माहौल भी बना रहता है । साउथ-ईस्‍ट डायरेक्‍शन में सोने से बचें ।

नॉर्थ-ईस्‍ट में नहीं होनी चाहिए रसोई
वास्‍तु शास्‍त्र के अनुसार जिन घरों में किचन उत्‍तर-पूर्व दिशा में होती है उन घरों का बजट हर महीने डांवाडोल रहता है । घर में रसोई घर बनाते हुए हमेशा ध्‍यान रखें कि ये वेस्‍ट या फिर साउथ ईस्‍ट डायरेक्‍शन में होनी चाहिए । रसोई घर कभी भी बाथरूम के बगल में नहीं बना होना चाहिए । ऐसा करना पूरे घर के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है ।

दक्षिण दिशा में नहीं होना चाहिए कोई दरवाजा
घर बनाते हुए ध्‍यान रखें, साउथ डायरेक्‍शन में कोई दरवाजा ना बनाएं । वास्‍तु शास्‍त्र के अनुसार दक्षिण दिशा में दरवाजे के साथ घर की कोई तिजोरी भी नहीं बनी होनी चाहिए । ऐसा होने से परिवार को धन की क्षति के साथ आयु की हानि भी होती है । साउथ फेसिंग तिजोरी भी घर में ना बनाएं, ये भी घर में धन अभाव का कारण बनती है ।
उत्‍तर-पश्चिम दिशा बंद नहीं होनी चाहिए
अगर आपके घर में अकसर मतभेद के हालात रहते हैं, परिवार के सदस्‍यों में कलह बनी रहती है तो ध्‍यान दें कहीं आपके घर की नॉर्थ-वेस्‍ट वॉल पूरी तरह से कवर्ड या बंद तो नहीं है । अगर हां तो ये वास्‍तु दोष है । ऐसे घरों में धन का आगमन रुक-रुक कर होता है साथ ही परिवार में मनमुटाव का भाव भी रहता है ।

इस दिशा में रखें भारी और हल्‍का फर्नीचर
घर में हल्‍के फर्नीचर जैसे कुर्सी, मेज वगैरह रखने के लिए नॉर्थ और ईस्‍ट, तथा भारी सामान जैसे सोफा, बेड जैसी चीजें रखने के लिए साउथ और वेस्‍ट की दिशा अनुकूल मानी गई है । इस अनुसार सामान ना रखने से आपको बड़े वास्‍तु दोष का सामना करना पड़ सकता है, आपको आर्थिक नुकसान हो सकता है । पैसों का बड़ा मामला अटक सकता है ।