फ्लैट के वास्तु में रखना होता है इन बातों का ध्‍यान, कोई अड़चन नहीं आती

घर की मुख्‍य दिशा का ध्‍यान जरूर रखें । वास्‍तु में कोई दोष रह भी जाते हैं तो उन्‍हें क्रिस्‍टल और रंगों के माध्‍यम से ठीक किया जा सकता है ।

New Delhi, Apr 14 : शहरों में ज्‍यादातर लोग फ्लैट्स में रहते हैं, जो ज्‍यादातर बने बनाए ही मिलते हैं । इनमें रेनोवेशन की कोई खास गुंजाइश होती नही हैं और बजट भी कई बार कम पड़ जाता है । बने बनाए घर में वास्‍तु को किस तरह से आप ठीक रख सकते हैं ये जानना बहुत जरूरी है । वास्‍तु घर की जमीन, दिशा, और ऊर्जा के सिद्धांतों पर काम करता है । यह एक बहुत ही प्राचीन शास्‍त्र है । जिसका महत्‍व आज के जीवन में भी बहुत है । कई बार घर में हो रही नकारात्‍मक बातें फ्लैट के बिगड़े हुए वास्‍तु की वजह से भी होती हैं ।

वास्‍तु कैसे समझें
वास्‍तु शास्‍त्र से जुड़ी जानकारी को अपनाने से पहले अपनी कुंडली को जरूर समझ लें । वास्‍तु एक्‍सपर्ट आपके अनुसार ही वास्‍तु की बारीकियों  को आप पर लागू करते हैं । भूमि पर बना हुआ घर और कई मंलिजा इमारतों में बने फ्लैट्स का वास्‍तु अलग-अलग होता है । दोनों के सिद्धांत अलग तरीके से काम करते हैं । फ्लैट कहां है, किस दिशा में इसके खिड़की दरवाजे हैं, फिर ये सब देखा जाता है ।

रोशनी और हवादार होना चाहिए
फ्लैट जब भी खरीदें ये ध्‍यान रखें कि वो चारों ओर से बंद ना हो । उसमें हवा का आना जाना बना रहे साथ ही रोशनी की भी पूरी व्‍यवस्‍था हो । सूर्य का प्रकाश अच्‍छे से घर के अंदर आए । फ्लैट में थोड़ा सा ओपन स्‍पेस भी हो ताकि बारिश की बूंदे आपके घर के फर्श को भिगा सकें । घर की मुख्‍य दिशा का ध्‍यान जरूर रखें । वास्‍तु में कोई दोष रह भी जाते हैं तो उन्‍हें क्रिस्‍टल और रंगों के माध्‍यम से ठीक किया जा सकता है ।

घर के मुखिया से तालमेल जरूरी है
आपके फ्लैट का आपके साथ तालमेल होना बहुत जरूरी है । घर के मुखिया की कुंडली के अनुसार घर के वास्‍तु का तालमेल देखना जरूरी होता है । वास्‍तु में गड़बडि़यां हों तो उनका निवारण अवश्‍य करें । उन्‍हें नजरअंदाज ना करें । वास्‍तु एक्‍सपर्ट से इस बारे में जानकारी लें और सलाह लेकर जो भी उपाय बताए जाएं वो जरूर अपनाएं ।

पूजा का रखें विशेष ख्‍याल
अपने घर में पूजा के स्‍थान को हमेशा जागृत रखें । पूजा-पाठ करते रहें । सिर्फ धार्मिक रूप से ही नहीं, ये आपके जीवन में सकारात्‍मक ऊर्जा का भी प्रवाह करते हैं । घर के पूजा स्‍थान को हमेशा साफ और स्‍वच्‍छ रखें । गणेश जी की मूर्ति की स्‍थापना मंदिर में जरूर करें । रोजाना गायत्री मंत्र का उच्‍चारण अपने घर में अवश्‍य करें । से सभी बातें घर के वास्‍तु दोषों को दूर करती हैं और नेगेटिव ऊर्जा को समाप्‍त करती हैं ।

ये उपाय करें
अगर आप वास्‍तु दोष को दूर करने के लिए कुछ नहीं कर पा रहे हैं तो बस एक काम रोजाना करें । पूजा-पाठ नियम से करें और अपनी पूजा में एक आचमनी रखें । इसमें पानी भरें, 11 बार गायत्री मंत्र का जाप करें । अब इस जल को पूरे घर में छिड़क दें । वास्‍तु दोष निवारण का ये सबसे अच्‍छा तरीका बताया गया है । इस जल से घर का कोना-कोना स्‍वच्‍छ हो जाएगा ।