वास्तुशास्त्र के मुताबिक घड़ी का इशारा समझिए, वरना खत्म हो जाएंगे अच्छे दिन

वास्तुशास्त्र में इंसान की जिंदगी के लिए कई बातें लिखी गई हैं। आज हम आपको बता रहे हैं कि घड़ी किस तरह से आपकी जिंदगी के लिए शुभ और अशुभ होती है।

New Delhi, Nov 14 : वास्तुशास्त्र कहता है कि इंसान की जिंदगी में घड़ी का बड़ा महत्व होता है। वक्त की कीमत को ना जानने वाला हमेशा आगे चलकर जिंदगी में पछताता है। इसलिए वक्त को सही बनाएं रखना सबसे ज्यादा जरूरी है। इसके लिए घड़ी एक ऐसा माध्यम है, जो आपका वक्त बताती है। लेकिन अगर हम कहें कि घड़ी आपकी किस्मत भी बनाती है, तो आप हैरान रह जाएंगे।

वक्त से बलवान कोई नहीं
कहा जाता है कि मनुष्य की जिंदगी में वक्त से बलवान कोई नहीं है। क्या आप जानते हैं कि गलत दिशा में घड़ी रखने से जिंदगी पर बुरा असर पड़ सकता है। वास्तु कहता है कि अगर घड़ी को घर की गलत दिशा में लगाया जाए तो परिवार वाले परेशानियों से घिर जाते हैं। इसलिए इसका झ्यान जरूर रखें। सबसे पहले ये बात जान लीजिए कि घर में बंद घड़ी नहीं होनी चाहिए।

बंद घड़ी को घर में ना रखें
बंद घड़ी रखने से घर में नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। हमेशा घर में घड़ी को चालू रखें। इसके अलावा अगर आपके घर में घड़ी सेल लगाने के बाद भी नहीं चल रही तो उसे निकाल दें। इसके साथ ही कहा गया है कि घड़ी को कभी भी दक्षिण दिशा की तरफ नहीं लगाना चाहिए। दक्षिण दिशा यम की दिशा मानी जाती है। हिन्दू शास्त्रों में यम को मृत्यु का देवता माना जाता है। इसलिए घड़ी को उत्तर-पूर्व की तरफ ही लगाएं।

खिड़की, दरवाजे के पास घड़ी ना लगाएं
कई बार ये भी देखआ जाता है कि लोग घड़ी को दरवाजे या फिर खिड़की के पास लगाते हैं। ऐसा करने से परिवार वालों की सेहत पर असर पड़ता है। कमरे के दरवाजे से प्रकृति की पॉजिटिव एनर्जी भी प्रवेश करती है। दरवाजे या खिड़की पर घड़ी लगाने से खुशियां प्रवेश नहीं करती और घर में अच्छा माहौल नहीं रहता। इसके अलावा भी इसे लेकर कुछ और भी बातें हैं।

घड़ी का शीशा टूटा नहीं होना चाहिए
वास्तु कहता है कि किसी भी घड़ी का शीशा टूटा नहीं होना चाहिए। ऐसा होने पर नेगेटिव एनर्जी का घर में प्रवेश होता है। कहा भी गया है कि वक्त के आगे अगर कोई बाधा आए तो सब कुछ खराब हो जाता है। इसलिए घड़ी के शीशे पर ध्यान दें। अगर शीशा टूटी है तो घड़ी को घर से निकाल दें। इसके अलावा आप नया शीशा लगाकर भी वापस घड़ी को घर में लगा सकते हैं।

घड़ी वक्त से पीछए ना चले
एक और बात का ध्यान आपको जरूर रखना चाहिए। घड़ी कभी भी वक्त से पीछे नहीं चलनी चाहिए। जी हां ऐसी बातें होना अशुभ माना गया है। इस बात का ध्यान रखें कि वक्त से पीछे घड़ी की सुई ना हो। एक और खास बात ये है कि अगर हो सके तो घड़ी की सुई को 5 से 7 मिनट आगे ही रखनी चाहिए। आपने देखा भी होगा कि आमतौर पर लोग ऐसा करते हैं।

तकिए के नीचे ना रखें घड़ी
इसके अलावा एक और बेहद जरूरी  बात का ध्यान रखें। वास्तुशास्त्र कहता है कि किसी भी प्रकार की घड़ी को तकिए के नीचे नहीं रखना चाहिए। अगर ऐसा है तो तकिए के नीचे से घड़ी को निकल दें। वास्तु कहता है कि  ऐसा होने पर व्यक्ति पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। इसके अलावा अगर आप नए मौके तलाश रहे हैं तो घड़ी को पश्चिम दिशा में लगाएं।