महिलाएं इन विशेष वास्तु टिप्स का रखें ध्यान, जीवन में कभी नहीं होगा कष्ट

women2

आज हम आपको घर में रहने वाली महिलाओं के लिये कुछ स्पेशल वास्तु टिप्स बताते हैं, जिन्हें करने से घर में समृद्धि और खुशहाली बनी रहेगी।

New Delhi, Feb 04 : घर का वातारण शांतिपूर्ण और सुखद बना रहे, इसके लिये इंसान तरह-तरह के उपाय और पूजा-पाठ करते रहते हैं, पूजा पाठ करने से घर में समृद्धि आती है, साथ ही घर के मालिक के आत्मविश्वास में भी वृद्धि होती है। घर में जब शांति का वातावरण रहता है, तो व्यक्ति का प्रत्येक कार्य करने में मन लगता है, जिससे वो हर समस्या का डटकर मुकाबला कर सकता है। आइये आज हम आपको घर में रहने वाली महिलाओं के लिये कुछ स्पेशल वास्तु टिप्स बताते हैं, जिन्हें करने से घर में समृद्धि और खुशहाली बनी रहेगी।

झाड़ू को कभी ना लगाएं पांव
महिलाएं कभी भी झाड़ू को पांव में लगाएं, ऐसी मान्यता है कि जिन घरों में महिलाएं झाड़ू में पांव लगाती है, या फिर उनका अपमान करती है, broomsउन घरों से लक्ष्मी जी रुठ कर चली जाती है, इसलिये अगर आप चाहते हैं कि आपके घर में सुख-शांति के साथ-साथ संपन्नता भी आए, तो झाड़ू को कभी भी पांव ना लगाएं।

गैस या चूल्हे पर ना रहने दे बर्तन
महिलाएं भोजन बनाने के बाद तवा कढाई या दूसरे बर्तन चूल्हे या फिर गैस पर ना रहने दें, ऐसा करने से घर की बरकत खत्म हो जाती है, kitchen12इसलिये अगर आपके भी घर में ऐसा होता है। तो तुरंत उन्हें मना करें, घर की महिलाओं को बताएं कि भोजन तैयार हो जाने के बाद चूल्हे से उतार कर रख दें।

घर में आएगी दरिद्रता
महिलाओं को कभी भी घर के दरवाजे पैर की ठोकर से ना खोलना चाहिये, इसके साथ ही कभी भी घर की दहलीज पर बैठकर भोजन भी नहीं करनी चाहिये। Eating Habbit (3)ऐसी मान्यता है ऐसा करने से घर में दरिद्रता आती है, इसलिये अगर आप भी ऐसा करते हैं, तो तुरंत अपनी इस आदत को बदल लें।

रसोई में झूठे बर्तन
रसोई गैस में झूठे बर्तन कभी नहीं रखने चाहिये, इतना ही नहीं झूठे बर्तनों को धोने के लिये भी रसोई में नहीं रखना चाहिये, रात को खाने के बाद बर्तन रात में ही धोकर रख दें। Kitchen1पुराने समय में इसी वजह से किचन में बर्तन धोने की व्यवस्था नहीं की जाती थी, पुराणों के अनुसार जूठे बर्तन किचन में रखने से घर में दरिद्रता का वास होता है।

नमक को ना रखें खुला
नमक को शौचालय के अलावा कभी भी खुला नहीं रखना चाहिये, इससे धन की कमी होती है, सप्ताह में एक बार घर के भीतर समुद्री नमक से पोंछा जरुर लगाना चाहिये, Saltमहिलाएं इस बात का हमेशा ध्यान रखें, कि शाम के समय वो घर पर आने वाले किसी भी व्यक्ति का अपमान ना करें।

सफेद वस्तुओं का दान करें
महिलाएं सफेद वस्तुओं का दान करें, घर में जितनी भी घड़ियां हों, उन्हें आप चालू रखें, अगर कोई घड़ी बंद है, तो उसे तुरंत चालू करें, Daan1या फिर उस जगह से उसे उठाकर रख दें, ऐसा करने से घर में धन की बरकत होती है। गरीब, असहाय लोगों को संभव हो तो महिलाएं दान भी करें।

झाड़ू लगाएं
सुबह सूर्योदय से पहले घर में झाड़ू लगाने से धन की वृद्धि होती है, इसलिये सूर्य की किरण निकलने से पहले ही घर में झाड़ू लगा लें। jhadu1हां इस बात का भी ध्यान रखें, कि सूर्यास्त के बाद घर में झाड़ू ना लगाएं, नहीं तो घर की सकारात्मक ऊर्जा घर से बाहर चली जाती है।

धन की वृद्धि
स्त्रियां अपने आभूषणों को घर के दक्षिण-पश्चिम कोने में रखें, ऐसा करने से घर में शांति और समृद्धि आती है। घर की छत पर टूटी कुर्सियां, बंद घड़ियां, खाली गत्ते, बोतल, टूटी-फूटी या फिर साबूत मूर्तियां इत्यादि हटा दें, rupeeछत पर किसी भी तरह का कबाड़ इक्ट्ठा ना करें, इससे धन की वृद्धि रुक जाती है।