घर में स्त्रियों को रखना चाहिए इन बातों का ध्‍यान, वास्‍तु के अनुसार इन बातों की वजह से आती है परेशानी

घर की लक्ष्‍मी कही जाने वाली महिलाएं इन छोटी-छोटी बातों का ख्‍याल रखें और अपने घर को सुख और समृद्धि से भरपूर बना लें । जानिए ये जरूरी वास्‍तु टिप्‍स ।

New Delhi, May 21 : महिलाओं को गृह लक्ष्‍मी कहा जाता है, क्‍या आप जानते हैं ऐसा क्‍यों है । प्राचीन समय से ही भारत में स्त्रियों को सबसे ऊप्‍र रखा गया है । मां के रूप में, पत्‍नी के रूप में, बेटी के रूप में, बहन के रूप में और सबसे अहम मां के रूप में वो घर को भी सजाती संवारती हैं और पूरे परिवार को भी एक धागे में पिरोकर रखती हैं । ऐसे में जिस पर घर की सबसे बड़ी जिम्‍मेदारी है उनके लिए कुछ ऐसी जरूरी बातें हम बताने जा रहे हैं जो घर की सुख शांति और पॉजिटिव एनर्जी के लिए बहुत जरूरी है । आगे जानिए ऐसे ही छोटे-छोटे वास्‍तु टिप्‍स ।

चूल्‍हे पर ना रखें बर्तन
महिलाएं भोजन बनाने के बाद तवा कढाई या दूसरे बर्तन चूल्हे या फिर गैस पर ना रहने दें, ऐसा करने से घर में बरकत नहीं होती है । अगर आपके भी घर में ऐसा होता है, तो तुरंत उन्हें बताएं । वास्‍तु में इसे सही नहीं माना गया है, अपने घर की महिलाओं को इस बारे में जानकारी दें । ये आपके घर में नेगेटिव एनर्जी का संचार करता है, जो कि परिवार में किसी की भी सेहत के लिए सही नहीं है ।

रसोई में झूठे बर्तन
रसोई गैस में झूठे बर्तन कभी नहीं रखने चाहिये, इतना ही नहीं झूठे बर्तनों को धोने के लिये भी रसोई में नहीं रखना चाहिये, रात को खाने के बाद बर्तन रात में ही धोकर रख दें । पुराने समय में इसी वजह से किचन में बर्तन धोने की व्यवस्था नहीं की जाती थी, पुराणों के अनुसार जूठे बर्तन किचन में रखने से घर में दरिद्रता का वास होता है।

इस वजह से आती है दरिद्रता
महिलाओं को कभी भी घर के दरवाजे पैर की ठोकर से ना खोलना चाहिये, इसके साथ ही कभी भी घर की दहलीज पर बैठकर भोजन भी नहीं करनी चाहिये।  ऐसी मान्यता है ऐसा करने से घर में दरिद्रता आती है, इसलिये अगर आप भी ऐसा करते हैं, तो तुरंत अपनी इस आदत को बदल लें।

सफेद वस्तुओं का दान
महिलाएं सफेद वस्तुओं का दान करें, घर में जितनी भी घड़ियां हों, उन्हें आप चालू रखें, अगर कोई घड़ी बंद है, तो उसे तुरंत चालू करें, या फिर उस जगह से उसे उठाकर रख दें, ऐसा करने से घर में धन की बरकत होती है। गरीब, असहाय लोगों को संभव हो तो महिलाएं दान भी करें।

झाड़ू पर पांव ना रखें
महिलाएं कभी भी झाड़ू को पांव में लगाएं, ऐसी मान्यता है कि जिन घरों में महिलाएं झाड़ू में पांव लगाती है, या फिर उनका अपमान करती है, उन घरों से लक्ष्मी जी रुठ कर चली जाती है, इसलिये अगर आप चाहते हैं कि आपके घर में सुख-शांति के साथ-साथ संपन्नता भी आए, तो झाड़ू को कभी भी पांव ना लगाएं। सुबह सूर्योदय से पहले घर में झाड़ू लगाने से धन की वृद्धि होती है, इसलिये सूर्य की किरण निकलने से पहले ही घर में झाड़ू लगा लें। हां इस बात का भी ध्यान रखें, कि सूर्यास्त के बाद घर में झाड़ू ना लगाएं, नहीं तो घर की सकारात्मक ऊर्जा घर से बाहर चली जाती है।

ज्‍वेलरी को लेकर रखें सावधानी
स्त्रियां अपने आभूषणों को घर के दक्षिण-पश्चिम कोने में रखें, ऐसा करने से घर में शांति और समृद्धि आती है। घर की छत पर टूटी कुर्सियां, बंद घड़ियां, खाली गत्ते, बोतल, टूटी-फूटी या फिर साबूत मूर्तियां इत्यादि हटा दें, छत पर किसी भी तरह का कबाड़ इक्ट्ठा ना करें, इससे धन की वृद्धि रुक जाती है।