सिर्फ एक चुटकी नमक से मिटेगा वास्तुदोष, ऐसे इस्तेमाल करेंगे तो चमकेगा भाग्य !

क्या आप जानते हैं कि सिर्फ एक चुटकी नमक से आपकी किस्मत संवर सकती है। वास्तुदोष मिटाने के लिए नमक से बेहतर कोई उपाय नहीं है। जानिए ये खास बातें

New Delhi, Jan 20: वास्तुशास्त्र और ज्योतिष शास्त्र में इंसान की जिंदगी के राज बताए गए हैं। इन सब में नमक का एक अलग ही महत्व रखा गया है। जी हां नमक आपके घर में मौजूद कई वास्तुदोषों को दूर करने का काम करता है। आज हम आपको नमक के वो उपाय बता रहे हैं, जिनसे आपके घर में मौजूद वास्तु संबंधी दोष दूर हो जाता है। एक एक कर जानिए ये खास बातें।

नकारात्मक ऊर्जा दूर करने के लिए
अगर आपको लगता है कि आपके घर में नकारात्मक ऊर्ज है, तो इसके लिए एक खास उपाय है। साबुत नमक या फिल डलीवाले नमक को लाल कपड़े में बांध लें। इसके बाद इसे घर के मेन गेट पर बांध दें। ऐसा करने पर किसी भी तरह की नारात्मक ऊर्जा घर के अंदर प्रवेश नहीं करती। ये नमक आपको घर के पास किसी भी किराना शॉप पर मिल जाएगा।

बिजनेस में हो रहा है नुकसान
बिजनस में मुनाफा कमाने के लिए ऑफिस के गेट पर डलीवाला या साबुत नमक लाल कपड़े में बांधकर लटका दें। तिजोरी इस तरह रखें कि वह उत्तर दिशा की तरफ खुले। तिरोजी के ऊपर भी दरवाजे की तरह नमक लटका दें। कांच की कटोरी में नमक भरकर घर के बाथरूम में रखें। इससे घर में उत्पन्न होनेवाली नकारात्मक ऊर्जा शांत रहती है। समय-समय पर इस नमक को बदलते रहना चाहिए।

राहू-केतु के दोष दूर करें
राहु और केतू का किसी भी इंसान पर लगना गलत माना गया है। इन्हें छाया ग्रह माना गया है। इस बीच वास्तु में इसका उपाय भी है। नमक और कांच दोनों को ही राहू से संबंधित वस्तुएं कहा जाता है। इसके साथ ही कहा जाता है कि नकारात्मक ऊर्जा का कारक भी राहू ही है। नमक को एक कांच की कटोरी में बाथरूम में रख दें। इससे राहू का नकारात्मक असर कम होता है और समकारात्मक प्रभाव रहता है।

नजर लगने से बचाएगा नमक
जी हां ये बात भी सच है कि हमारे देश में नकारात्मक ऊर्जा को एक तरह से नजर लगना भी कहते हैं। इसके लिए भी एक नमक का उपाय है। अगर परिवार में किसी को नजर लग गई हो तो एक चुटकी नमक ले लें। इसके बाद उस नमक को पीड़ित व्यक्ति के सिर से लेकर पैर तक 5 या 7 बार घुमाएं। इसके बाद इस नमक को बहते हुए पानी में प्रवाहित कर दें।

बच्चों को बुरी नजर से बचाएं
परिवार में बच्चों की हर किसी को चिंता होती है। बच्चों को स्वस्थ रखने के लिए परिवार में लोग कई तरह की चीजें करते हैं। बच्चों को बुरी नजर से बचाए रखने के लिए उनके नहाने के पानी में थोड़ा नमक मिला दें। उसके बाद इस पानी से बच्चे को नहलाएं। ऐसा करने से बच्चों को दो फायदे मिलते हैं। एक तो त्वचा से जुड़ी बीमारियां दूर होती हैं और दूसरा वो बुरी नजर से बच जाते हैं।

बुरी आत्माओं को दूर रखे
देश ही नहीं बल्कि दुनियाभर में एक तबका ऐसा भी है, जो भूत, प्रेत और बुरी आत्माओं पर विशअवास करता है। अगर आपको अपने घर में साया होने का डर सताता है तो एक काम करें। कांच के बर्तन में नमक भरकर घर में कहीं ऐसी जगह रख दें, जहां हर किसी की नजर ना पड़ती हो। इससे घर में वास्तुदोष मिटता है और आपको राहत का अहसास होगा।