वास्‍तु के वो छोटे उपाय जो आपके बहुत काम आएंगे, घर में तोड़-फोड़ की भी जरूरत नहीं

व्‍यक्ति को धन की हानि हो रही है या फिर स्‍वास्‍थ्‍य में गिरावट, इन सबका कारण भी आपके घर का वास्‍तुदोष हो सकता है । 

New Delhi, Sep 09 : हम जिस जगह या स्थान पर रहते हैं उसे वास्तु कहा जाता है । जहां हम रहते हैं उसे बनाने में या वहां रखे सामानों में कौन से दोष हैं जिनकी वजह से उस घर में रहने वाले लोग दुख तकलीफ उठा रहे हैं, ये खुद से जानना मुश्किल है । पृथ्‍वी पर कई तरह की ऊर्जाएं मौजूद हैं, इसमें से हमारे घर में कौन सी ऊर्जा का वास है ये कह पाना भी संभव नहीं । ऐसे में वास्‍तु शास्‍त्र काम आता है । जिसके अनुसार आपको मिल रहे संकेतों से आप दोष का पता लगा सकते हैं ।

मंदिर में पड़े बासी फूल
अकसर हम मंदिर में फूलों की माला चढ़ाते हैं या विशेष कार्य हेतु फूल अर्पित करते हैं । लेकिन उस फूल को वहां से हटाना फूल जाते हैं । जो कि बिलकुल गलत है । घर के मंदिर या फिर किसी भी धर्म से जुड़ी तस्‍वीर में बासी फूल नहीं रखे होने चाहिए । इन्‍हें आप तुरंत हटा दें । ऐसा ना करना आपके घर में आर्थिक संकट लाता है, व्‍यक्ति सदैव धन की कमी से जूझता रहता है ।

घर की छत पर कूडा – कबाड़
भारतीय घरों में छत का मतलब है कबाड़ रखने की जगह । घर के अंदर कोई भी चीज पुरानी हुई नहीं कि तुरंत उसे उठाकर हम छत पर रख आते हैं । अब गर्मी, सर्दी हो या बरसात पुरानी वस्‍तु छत पर ऐसे ही पड़ी रहती है । अगर आप भी ऐसा करते हैं तो ये आपकी बड़ी गलती हो सकती है । ऐसा करने से घर में धन की समस्‍या होती है । छत पर रखा ये कबाड़ जिंदगी को दूभर कर सकता है । इसे तंरंत हटा दें ।

दीवारों पर दरारें
पुराने घरों में अकसर दीवारों पर दरारें आ जाती हैं, ये बिलकुल आम बात है लेकिन वास्‍तु के हिसाब से घर की दीवारों पर आने वाली दरारें अशुभ होती हैं । इन्‍हे नजरअंदाज नहीं किया जा सकता । ये वास्‍तु के हिसाब से बिलकुल गलत है । ऐसा होन पर व्‍यक्ति को धन की हानि हो सकती है ।दीवारों पर दरारें दिखें तो उन्‍हें फज्ञैरन रिपेयर करवा लें, इससे पहले की कोई अनहोनी हो जाए ।

नल से पानी का टपकना
अगर आपके घर में नल से पानी टपकता है तो ऐसा होना वास्‍तु के अनुसार अशुभ है । ऐसा होना धन हानि का कारण बनता है और आर्थिक नुकसान भी होता है । नल से पानी का लीक होना पानी की भी सबसे बड़ी बर्बादी । बूंद बूंद पानी का बर्बाद होना एकदम सही नहीं है इसे आपको तुरंत ठीक कराना चाहिए । टपकता हुआ नल घर में बरकत नहीं होने देता । व्‍यक्ति की तरक्‍की में भी परेशानी पैदा होने लगती हैं ।

शनि का दुष्‍प्रभाव
शनि की कुदृष्टि से बचना चाहते हैं तो आप नमक का प्रयोग करें । लेकिन ये नमक सफेद नमक नहीं बल्कि काला नमक होगा । आपको करना कुछ नहीं है बस भोजन में जब भी नमक कम लगे तो काले नमक का इस्‍तेमाल करें । शनिदेव को याद जरूर करें । इस उपाय को करने से शनि का दुष्‍प्रभाव कम होने लगता है ।
खराब घडि़यां
जरा अपने घर में पड़े पुराने सामानों को खंगालें । कहीं ना कहीं किसी ना किसी कोने से एक बंद घड़ी जरूर मिल जाएगी । घड़ी समय बताती है, अच्‍छा या बुरा ये मनुष्‍य के कर्मों पर निर्भर है । लेकिन घड़ी अगर रुक जाए तो, ये अशुभ संकेत है । ऐसी घड़ी को या तो तुरंत ठीक करा लें या फिर इन्‍हें 31 दिसंबर से पहले घर से बाहर कर दें । रुकी हुई घडि़या घर में होने वाले काम में बाधा बनती हैं ।