साप्‍ताहिक राशिफल: 17 अगस्‍त-23 अगस्‍त, 5 राशियों के लिए बहुत शुभ समय, कर्क और सिंह सावधान

जानिए आपका ये हफ्ता कैसा गुजरने वाला है । 12 राशियों के साप्‍ताहिक राशिफल में क्‍या- क्‍या बातें बताई गई हैं, क्‍या भविष्‍यवाणी है ।

मेष राशिफल – नौकरीपेशा लोगों के लिए यह एक उपयुक्त सप्ताह साबित हो सकता है। नौकरी में पदोन्नति के अवसर मिल सकते हैं। सप्ताह के अंतिम चरण में आप अपनी कार्यक्षमता से अपना कौशल सिद्ध कर सकेंगे। नियमित आय बढ़ाने के लिए कुछ अच्छे मौके प्राप्त कर सकते हैं। नए उद्यम में आपको सफलता मिल सकती है, लेकिन अतिआत्मविश्वास से बचें। व्यवसाय में भी अपने भागीदार, सलाहकार और दूसरे व्यापारियों के साथ संबंध सौहार्द्रपूर्ण रखें। इस सप्ताह वित्तीय मामलों को लेकर तनाव लेने की जरूरत नहीं है। वाहन और अचल संपत्ति से संबंधित खर्चों में कमी आएगी। इस दौरान नया वाहन खरीदने का अवसर मिल सकता है। सप्ताह की शुरुआत में विद्यार्थियों की पढ़ाई करने की क्षमता बेहतर होगी। आप अपने ज्ञान का विस्तार कर सकते हैं। इस दौरान उच्च शिक्षा से संबंधित नए कोर्स चुनना फायदेमंद होगा। सप्ताह का आखिरी चरण प्रेम संबंधों के लिए काफी बेहतर प्रतीत हो रहा है। अविवाहित जातकों का रिश्ता पक्का हो सकता है। इस सप्ताह आहार में आपको डेयरी उत्पादों, शहद और प्राकृतिक चीनी को शामिल करना चाहिए। नियमित रूप से योग और प्राणायाम करके आप तनाव से बच सकते हैं और बीमार होने पर जल्दी ही ठीक भी हो सकते हैं।

वृषभ राशिफल
इस सप्ताह आप खुद की तुलना में दूसरों को अधिक महत्व देंगे। पेशेवर मोर्चे पर आप अपनी आंतरिक क्षमता और बुद्धिमता से सही निर्णय ले सकेंगे। नई नौकरी की तलाश करने वालों को शुरुआती दिनों में अच्छे अवसर मिल सकते हैं। किसी पेशेवर उद्देश्य से छोटी यात्रा हो सकती है। आपके शत्रुओं की पराजय होगी और वे आपकी उन्नति से प्रभावित होंगे। धन की आवक लगातार बनी रहेगी, लेकिन आप आय के मुताबिक ही खर्च करेंगे। बचत करने के लिए यह अच्छा समय है। विद्यार्थियों की बात करें, तो पढ़ाई में उन्हें दोस्तों का सहयोग मिलेगा। अंतिम चरण में आप पढ़ाई पर अधिक ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। सप्ताह की शुरुआत में अधिक दयालु और इमोशनल रहेंगे। दूसरों की मदद करने का अवसर मिलेगा। सप्ताह का अंतिम चरण वैवाहिक जीवन और प्रेम संबंधों के लिए बेहतर हैं। इस दौरान आपके विचारों के मतभेद भी दूर हो सकेंगे। स्वास्थ्य की बात करें तो वर्तमान में आपको स्वास्थ्य संबंधी कोई बड़ी समस्या नहीं होगी, लेकिन जिन लोगों को मधुमेह और जोड़ों में दर्द की समस्या है, उन्हें सतर्क रहने की आवश्यकता है।

मिथुन राशिफल
सप्ताह की शुरुआत में आपका सकारात्मक दृष्टिकोण आपके संबंधों और कार्यों में काफी सुधार लाएगा। आर्थिक लाभ भी होंगे। अपने जीवनसाथी के साथ संबंधों को मजबूत बनाने के लिए वैवाहिक जीवन में सकारात्मक परिवर्तन लाएंगे। इसके लिए आप काफी प्रयत्नशील होंगे। प्रेम संबंधों में एक-दूसरे से रूठने-मनाने का दौर चल सकता है। यह आपके प्रेम संबंधों को बढ़ाएगा और काफी मजबूत बनाएगा। सप्ताह के मध्य में आपका अधिकांश ध्यान आर्थिक उन्नति पर केन्द्रित रहेगा। आप आय के नए सोर्स तलाशने में भी सफल होंगे। अभी खर्च के साथ बचत पर ध्यान देंगे, तो भविष्य में काफी फायदा होगा। अपने सहयोगियों या बिजनेस पार्टनर के साथ अनावश्यक दलीलबाजी से बचें। किसी भी काम में धैर्य और विनम्रता रखें। विद्यार्थियों को इस सप्ताह नए कोर्स या ऑनलाइन कोर्स की ओर रुचि बढ़ सकती है। स्वास्थ्य के मामले में यह चिंताजनक चरण नहीं है, फिर भी अत्यधिक यात्रा नहीं करने और बाहर का खाना-पीना नहीं खाने की आपको सलाह दी जाती है।

कर्क राशिफल
इस सप्ताह के पहले दिन आप थोड़े व्याकुल रहेंगे और कामकाज में मन नहीं लगेगा। रिश्तों में किसी के साथ तनाव महसूस हो सकता है। हालांकि सप्ताह के दूसरे दिन से आपकी स्थिति में सकारात्मक बदलाव आएगा। व्यक्तिगत और व्यावसायिक जीवन के बीच संतुलन बनाकर रखने से आपकी प्रगति होगी। कामकाज के विस्तार या अन्य कारणों से नए-नए लोगों से मिलना होगा। सप्ताह के आखिरी में मीठी वाणी के जरिए दूसरों से आसानी से काम निकलवा सकेंगे। यदि आप किसी सट्टे, स्टॉक मार्केट, कमोडिटी या अन्य व्यापार से जुड़े हैं, तो ध्यान से सौदा करने की सलाह आपको दी जाती है। प्रेम जीवन में इस सप्ताह वाणी पर नियंत्रण रखना होगा। आपका मजाकिया अंदाज आप पर ही भारी पड़ सकता है। इस सप्ताह के पहले दिन विद्यार्थियों को पढ़ाई में मजा नहीं आएगा, लेकिन कुल मिलाकर समय आपके पक्ष में होने से सप्ताह के आखिरी तक अपना असाइनमेंट पूरा कर पाने की स्थिति में होंगे। इस सप्ताह स्वास्थ्य अच्छा रहेगा और पहले से कोई समस्या है, तो उसमें राहत मिलने की पूरी संभावना है। यात्रा में सावधानी रखें।

सिंह राशिफल
सप्ताह की शुरुआत में आप परिवार के सदस्यों और जीवनसाथी की वास्तविक जरूरतों समझकर उनके साथ व्यवहार करेंगे। इस सप्ताह आप भावनात्मक रूप से सुरक्षित महसूस करेंगे। किसी तरह के नए रिश्ते की शुरुआत भी इस सप्ताह हो सकती है। सप्ताह के बीच में स्वास्थ्य का ध्यान रखना होगा। सुस्ती और आलस्य के कारण आपको बेचैनी महसूस हो सकती है। ब्लड प्रेशर भी कम-ज्यादा हो सकता है। यदि आप कड़ी मेहनत करते हैं, तो आप नि:संदेह कार्यस्थल पर विपरित स्थिति को अपने पक्ष में ला सकेंगे। आपके सामने नई चुनौतियां भी आएंगी। नौकरीपेशा लोगों को इस सप्ताह सीनियर्स या विशेषज्ञों का मार्गदर्शन लेने की जरूरत पड़ सकती है। वहीं सप्ताह के आखिरी में आप अपने व्यवसाय में नई गति ला सकते हैं। अपने प्रोजेक्ट को आप अपने अनुसार सही समय पर पूरा कर पाएंगे। विद्यार्थी किसी ऑनलाइन कोर्स में रुचि ले सकते हैं। प्रेम जीवन के लिए सप्ताह का आखिरी चरण अच्छा है। इस सप्ताह परिवार के सदस्यों के साथ विवाद हो सकता है। ऐसे में आपको उनकी पूरी बात भी सुनना चाहिए। सप्ताह के आखिरी में अनावश्यक यात्रा से बचें।

कन्या राशिफल
इस सप्ताह नौकरी या व्यवसाय में आप काफी उत्साह के साथ आगे बढ़ेंगे। अपना ज्यादातर काम आर्थिक उन्नति को ध्यान में रखकर करेंगे। आपके पास समय नहीं होगा, इसलिए परिवार के प्रति अपनी जिम्मेदारी को पूरी तरह से निर्वाह नहीं कर पाएंगे। इस कारण कोई आपसे नाराज हो सकता है। सप्ताह के बीच में थोड़ा विराम लेकर परिवार के साथ समय व्यतीत करेंगे और नाराजगी दूर करने में सफल रहेंगे। सरकारी और अर्द्ध सरकारी कार्यों में आपको सफलता मिलेगी। कार्यस्थल पर अधिकारी आपको कोई नया टारगेट भी दे सकते हैं। सप्ताह का मध्य सामाजिक कार्यों में गुजरेगा। बड़ों या सम्मानित व्यक्तियों से मुलाकात होगी। इस सप्ताह आप कमाई करने के लिए शॉर्टकट रास्ते या लुभावने ऑफर में न पड़ें, इसका ध्यान रखें। सप्ताह के बीच में पैतृक भूमि या मकान संबंधी कामों को टालें। अंतिम चरण में आपके दोस्तों का नेटवर्क बढ़ेगा। जीवनसाथी के साथ समय अच्छा गुजरेगा। सप्ताह के आखिरी में बच्चों के लिए कोई खरीदारी कर सकते हैं। विद्यार्थियों के लिए सप्ताह का अंतिम चरण अच्छा है। इस सप्ताह बाहर जाने से संक्रामक रोग होने की आशंका रहेगी। इम्युनिटी बढ़ाने के लिए योग या प्राणायाम पर ध्यान दें।

तुला राशिफल
सप्ताह की शुरुआत में गृहस्थ जीवन में सुख और संतोष का अनुभव करेंगे। परिजनों की ओर विशेष ध्यान देंगे और प्रोफेशनल मामलों में भी आप काफी ध्यान देकर दीर्घकालिक योजना बना सकेंगे। यह सप्ताह सरकारी या कानूनी काम के लिए अनुकूल माना जा सकता है। सप्ताह के बीच में शुभ या मांगलिक कार्यक्रमों में जाने का अवसर मिल सकता है। भाग्यवृद्धि का अवसर मिलेगा। आप दृढ़ मनोबल और आत्मविश्वास से आगे का काम कर पाएंगे। इस समय प्रेम संबंधों में भी आगे बढ़ने के अवसर मिलेंगे। पिछले कुछ समय से जिन लोगों के साथ आपके मनमुटाव हो गए थे, वे धीरे-धीरे सुधरेंगे। विवाह संबंधी निर्णय लेने के लिए यह सप्ताह अच्छा रहेगा। सार्वजनिक जीवन में कीर्ति बढ़ेगी। प्रेमी अपने प्रिय के साथ सप्ताह के आखिरी में अच्छा समय गुजार सकेंगे। विद्यार्थी पूरे सप्ताह अपने असाइनमेंट पूरा करने में लगे रहेंगे। सप्ताह के अंत में परिवार में किसी विवाद और खर्च को लेकर चिंतित हो सकते हैं। सप्ताह के आखिरी में किसी से विवाद हो सकता है। इस समय को शांति से व्यतीत करने की सलाह है। इस दौरान बाहर आना-जाना भी कम करें।

वृश्चिक राशिफल
सप्ताह के पहले दो दिन कानूनी मामलों को लेकर थोड़े गंभीर रहेंगे। आपका मन बेचैन रहने के कारण आप सही निर्णय नहीं ले पाएंगे। इस समय प्रियपात्र या जीवनसाथी के स्वास्थ्य की भी चिंता हो सकती है। परिवार या प्रोफेशनल मामलों में किसी की सलाह की जरूरत पड़ सकती है। हालांकि तीसरे दिन से आपकी स्थिति में सुधार आने से चिंताओं का ग्राफ नीचे की ओर रहेगा। आपको आनंद की अनुभूति होगी। वरिष्ठ लोगों की देखभाल करने में इस सप्ताह आपकी रुचि रहेगी। सप्ताह के आखिरी में परिवार के सदस्यों को समय देंगे और उनकी जरूरतों को पूरा करने के लिए सक्रिय होंगे। इस दौरान कार्यस्थल या ऑफिस में सहकर्मियों और अधिकारियों के साथ आपके संबंध भी सुखद रहेंगे। इस सप्ताह जीवनसाथी के साथ चल रहा पुराना विवाद दूर हो सकता है। प्रेम जीवन में भी समय पक्ष का बना रहेगा। निवेश की नई योजना बन सकती है। इस सप्ताह स्वादिष्ट भोजन और दोस्तों का साथ आपकी खुशियों को बढ़ाएगा। विद्यार्थियों को अब तक की गई मेहनत का अच्छा परिणाम मिलने की संभावना है। यदि आवश्यक ना हो, तो इस सप्ताह आपको बार-बार बाजार जाने या कुछ खरीदारी करने की आदत को छोड़ना चाहिए।

धनु राशिफल
सप्ताह के पहले दिन परिवार और प्रोफेशनल मोर्चे पर आपको काम में सबका सहयोग मिलेगा। व्यावसायिक या कार्यस्थल पर भागीदारी या टीम के साथ किए जा रहे काम ध्यान से करें। इस सप्ताह निवेश करना सही नहीं है। सप्ताह के दूसरे और तीसरे दिन मानसिक शांति की कमी रहेगी। आपका मन एक साथ कई दिशा में दौड़ेगा। आपकी चिंता और व्याकुलता बढ़ सकती है, इसलिए आपको धैर्य के साथ समय व्यतीत करना होगा। किसी के साथ चर्चा के दौरान विवाद हो सकता है। सप्ताह के आखिरी में आप बेहतर स्थिति का अनुभव करेंगे। पैतृक संपत्ति के विवाद में सफलता मिल सकती है। सरकारी या कानूनी काम आपको ध्यान से करना होगा। सप्ताह के आखिरी प्रेम संबंधों को लेकर सप्ताह के आखिरी में थोड़े उदास हो सकते हैं। आपके बीच कोई गलतफहमी हो सकती है। इस सप्ताह रिसर्च के विद्यार्थी अच्छा परफॉर्म कर सकते हैं। सप्ताह की शुरुआत में सर्दी या कफ जैसी समस्या हो सकती है, इसका ध्यान रखें।

मकर राशिफल
इस सप्ताह की शुरुआत में व्यावसायिक स्तर पर आप दूसरों को अपने विचारों से सहमत कर सकेंगे। आप सही रास्ते पर चलेंगे और लोग आपका अनुसरण करेंगे। नौकरीपेशा लोग अपने कौशल से आगे बढ़ सकेंगे। नए पार्टनरशिप के काम में भी आपको सफलता मिल सकती है। कुछ नया शुरू करने के लिए यह एक शानदार समय है। सप्ताह के प्रारंभ में आप समझ सकेंगे कि जीवन में कमाई, मौजमस्ती और संबंधों में संतुलन रखना जरूरी है। प्रेम संबंधों में काफी गर्मजोशी और एक-दूसरे के साथ रहने वाला सप्ताह कहा जा सकता है। इस दौरान ज्यादातर समय अपने प्रिय के साथ बिताना पसंद करेंगे। हालांकि सप्ताह के बीच में आपके मन में किसी बात को लेकर हताशा का अनुभव होगा। इस दौरान परिवार के किसी सदस्य के साथ विवाद हो सकता है। इगो रखेंगे तो विवाद बढ़ने की आशंका रहेगी। अंतिम चरण में फिर पूरे मनोबल से बेहतर निर्णय ले सकेंगे। विद्यार्थियों का सप्ताह के आखिरी दो दिन पढ़ाई में बहुत मन लगेगा। स्वास्थ्य मामले में इस सप्ताह कोई लापरवाही आगे आपको नुकसान दे सकती है। किसी मनोरंजन के लिए की जा रही यात्रा करने से बचें।

कुंभ राशिफल
सप्ताह की शुरुआत अच्छी रहेगी, लेकिन अचानक आपमें इगो बढ़ जाएगा। इससे सप्ताह बीच में कार्यस्थल या परिवार के किसी सदस्य के साथ विवाद हो सकता है। हालांकि नौकरी में नए टारगेट भी मिल सकते हैं। व्यवसाय में ग्राहकों की ओर से काफी सकारात्मक रेस्पॉन्स मिलेगा। सप्ताह के आखिरी में ऑफिस में आनंदपूर्ण वातावरण रहेगा। भागीदारी के कार्य या संयुक्त उपक्रमों में भी आगे बढ़ सकेंगे, लेकिन पूरे सप्ताह अपने इगो को कंट्रोल में रखें। कानूनी मामलों के प्रति सोच-विचार कर निर्णय लें। प्रेम संबंधों में नासमझी से बचें। इस सप्ताह एक-दूसरे पर विश्वास रखने में ही भलाई है। परिवार के सदस्यों को समय दें। संतान के साथ सप्ताह के आखिरी में बाहर जाने की कोई योजना बन सकती है। विद्यार्थी जातकों का मन पढ़ाई में नहीं लगेगा। दोस्तों को देखकर किसी भी नए कोर्स में एडमिशन लेने से बचें। सप्ताह के प्रारंभ में पर्याप्त नींद नहीं मिलने के कारण आपको मानसिक बेचैनी का अनुभव होगा। इस कारण शरीर में अन्य छोटी-छोटी समस्याएं हो सकती है। यात्रा के लिए सप्ताह का आखिरी चरण अच्छा है, लेकिन मौज-मस्ती के लिए यात्रा करने से बचें।

मीन राशिफल
नौकरी या धंधे में प्रतियोगी माहौल और काम के दबाव के कारण थोड़ी तकलीफ बढ़ेगी। यह स्थिति सप्ताह के आखिरी तक सुधर जाएगी। अभी किसी भी काम में आपको जल्दबाजी या क्रोध की बजाय योजनाबद्ध तरीके से आगे बढ़ना चाहिए। इस सप्ताह आपको वरिष्ठ अधिकारियों का सहयोग मिलेगा। परिवार के सदस्यों के साथ मनमुटाव हो सकता है। हालांकि सप्ताह के आखिरी में मतभेद दूर होंगे और आप परिवार के साथ अच्छा समय गुजार सकेंगे। इस सप्ताह घर के इंटीरियर या किसी सामाजिक काम में धन खर्च करने की संभावना रहेगी। इस सप्ताह आपको मिलने वाले लाभ में थोड़ा विलंब होगा, लेकिन धैर्य का फल मीठा होगा। अविवाहितों की सगाई के प्रस्ताव आ सकते हैं। संबंधों में आगे बढ़ने के लिए इस सप्ताह आपको कई अवसर मिल सकते हैं, लेकिन स्वभाव में सौम्यता रखनी जरूरी है। विद्यार्थियों के मन में दूसरों से बेहतर करने की सोच रहेगी। सप्ताह के बीच में खाने-पीने की गलत आदतों के कारण कोई समस्या हो सकती है। वाहन धीमे चलाएं।
(Source :Ganeshaspeaks.com)