पढ़ें साप्‍ताहिक भविष्‍यफल : 2 अप्रैल से 8 अप्रैल तक का राशिफल

2 अप्रैल से 8 अप्रैल तक कैसा रहेगा आपको सापका साप्‍ताहिक भविष्‍यफल, अभी पढ़ें और जान लें पूरे हफ्ते का लेखा जोखा ।

New Delhi, Apr 01 : मेष (Aries) : महीने की शुरुआत आप समाज कल्याण के कार्य से करेंगे। नए संपर्क बनेंगे। इस सोशल नेटवर्किंग का प्रयोग आप अपने प्रफेशनल मोर्चे पर कर सकते हैं। जीवनसाथी के साथ समय बिताने का टाइम मिलेगा। कामकाज में अन्य लोगों की मदद मिलती रहेगी। मुश्किल कार्य भी अब आसानी से पूरे हो जाएंगे। भौतिक चीजों के पीछे आपका रुझान रहेगा। बौद्धिक क्षमता देखते ही बनेगी।  तबीयत अच्छी रहेगी। सर्दी-खांसी से बचें। असमय भोजन करने से पेट की परेशानियां उभर सकती हैं। अपने पुराने मित्रों से एकाएक मुलाकात होने से मन प्रसन्नचित रहेगा। संतान के लिए समय निकालेंगे।

वृषभ (Taurus): अपने प्रिय व्यक्ति से मिलने का शुभ समय है। संबंधों में आप ताजगी का एहसास करेंगे। माता के साथ संबंध सुधरेंगे। मानसिक शांति रहेगी। मकान-वाहन की इच्छा पूर्ण होगी। विद्यार्थियों की पढ़ाई के लिए अनुकूल समय।  घर और ऑफिस के काम को गंभीरता से हल करेंगे। दृढ़ मनोबल और आत्मविश्वास से ओतप्रोत रहेंगे। कोर्ट व कानूनी कार्यों में स्थिति आपके हक में होगी। पति-पत्नी के बीच चल रहा तनाव समाप्त होगा। वाणी और क्रोध पर नियंत्रण रखें।

मिथुन (Gemini) : आप थोड़े हताश होंगे। प्रेशर और मानसिक चिंता की वजह से स्वास्थ डगमगा सकता है। आपके सख्‍त मेहनत करने की वजह से यह आपके लिए बहुत लाभदायी रहेगा। नए जोश व उत्साह का अनुभव करेंगे। विद्यार्थियों को अभ्यास में ध्यान रखना जरूरी रहेगा। परीक्षा की संपूर्ण तैयारी करें। दोस्तों-यारों के साथ कहीं बाहर घूमने-फिरने की इच्छा होगी। मन को काबू में रखकर लक्ष्य पर ध्यान केन्द्रित करें। नए संपर्क फायदेमंद होंगे।

कर्क (Cancer) : घर-परिवार को आप प्राथमिकता देंगे। आपको अपनी कमाई के स्रोत से नियमित रूप से आय होगी। जीवनशैली में बदलाव आएगा। अपने कार्यों को पूरी जवाबदारी के साथ पूर्ण करेंगे जिसका फल आपके लिए खूब लाभदायी रहेगा। कमीशन या दलाली के काम से आर्थिक लाभ की संभावना है। पति-पत्नी के बीच मतभेद हो सकता है। हालांकि, इसका हल भी आप समझदारी से निकाल लेंगे। आपका दिन निरर्थक कार्यों को करते बीतेगा। जमीन मकान के विवाद के कारण कोर्ट-कचहरी का योग है।

सिंह (Leo): आपके आत्मविश्वास में बढ़ोत्तरी होगी। आपके लिए मिश्र व फलदायी समय है। लाभ के साथ ही नुकसान भी हो सकता है। कमीशन या दलाली के व्यवसाय से आर्थिक प्रगति होगी।  कहीं फंसे पैसे अटके हुए जादुई तरीके से वापस मिलेंगे। कठोर परिश्रम आपको अपने जरूरत की हर चीज दिलाएगा। नए निवेश आपके लिए फायदेमंद रहेंगे। धनागमन होगा।  स्वास्थ्य के प्रति आपकी लापरवाही आपके लिए घातक सिद्ध हो सकती है। प्रेम संबंध के कारण आप किसी मुसीबत में फंस सकते हैं।

कन्या (Virgo) : शेयर और सट्टे की गतिविधियों में आपको आर्थिक लाभ होगा। विवाह करने के इच्छुक युवक-युवतियों का विवाह तय होने की भी पूरी संभावना है। विवाहित जातक दांपत्य जीवन का आनंद उठा सकेंगे। परिवार में सुख शांति रहेगी। मित्र-मंडली से लाभ होने का योग है। विद्यार्थियों के लिए कुल मिलाकर उत्तम समय रहेगा। आपको कुछ नया करने की प्रेरणा प्राप्त होगी। धार्मिक कार्य अथवा प्रवास होगा। सप्ताह के मध्य में आप आर्थिक उन्नति के लिए सक्रिय होंगे और आमदनी के नये स्रोत खड़े करने अथवा वर्तमान आमदनी में वृद्धि करने के लिए कोई न कोई प्रयास करेंगे।

तुला (Libra): निजी संबंधों में कई प्रकार का असंतोष व्याप्त रहने से संबंधों में दरार पड़ेगी । 2 व 3 तारीख के दौरान आर्थिक स्थिति मजबूत बनेगी। आप प्रियजनों की खुशी हेतु खर्च करेंगे। किसी अच्छे ऑफर की तलाश कर रहे जातकों को इन्टरव्यू में सफलता मिलेगी। नौकरी के स्थल पर अटके हुए कार्य आगे बढ़ेंगे। सहकर्मियों का साथ और ऊपरी लोगों का मार्गदर्शन आपकी प्रगति का द्वार खोलेगा। परिवार के लोगों का साथ मिलेगा।  घर या ऑफिस के कामों के अधिकांश समय में आप व्यस्त रहेंगे। फिर भी वाट्स एप, इन्स्टाग्राम, फेसबुक जैसे माध्यम से निकटवर्ती लोगों से जुड़े रहना आपके लिए फायदेमंद साबित होगा।

वृश्चिक (Scorpio): सप्ताह की शुरुआत में आपको मानसिक शांति रहेगी, पर अत्यंत तेजी से इस समय को व्यतीत करने के बाद आप 3 तारीख की शाम तक चिंताग्रस्त रहेंगे। चंचलता और अनिद्रा बढ़ जाने से जिन कामों को करने का आपने विचार किया होगा या आयोजन किया हो उसमें बाधा उत्पन्न हो सकती है। क्रोध की वजह से बनता काम बिगड़ेगा। व्यवसाय में नुकसान की आशंका रहेगी। हर एक कार्य को धीरज और संयम से करना जरूरी है।  करियर और भविष्य से संबंधित योजना बनाएंगे। जवाबदारियों को भलीभांति निभाएंगे। आर्थिक स्थिति अच्छी होने पर भी खर्च में बढ़ोतरी होगी।

धनु (Sagittarius) : आपके कार्य की प्रशंसा होगी। काम में व्यस्तता अधिक रहेगी। परंतु अपनी यह व्यस्तता तथा मेहनत आपको सफलता प्राप्त कराएगी। उधार वसूली के लिए दिन उत्तम है। आपकी व्यवसायिक प्रवृत्ति सफलतापूर्वक पूर्ण होगी।  आपके लिए प्रसन्नदायी दिन रहेगा। कानूनी कोर्ट केस तथा कानूनी दावे के विषय में परिणाम आपके पक्ष में रहेंगे। आप संतान के विषय में राहत का अनुभव करेंगे। आप संतान की भावी पढ़ाई के विषय में महत्वपूर्ण निर्णय लेंगे। जमीन संबंधी पैतृक संपत्ति का समाधान आएगा।  घर में शुभ कार्यों को लेकर खर्च की मात्रा बढ़ेगी।

मकर (Capricorn): सप्ताह आर्थिक मामलों में मध्यम है। माता-पिता के साथ संबंधों सुधरेंगे, पढ़ाई में बढ़िया सफलता मिलेगी। विदेश गमन के लिए अनुकूल समय कहा जा सकता है। धार्मिक कार्य के लिए उत्तम दिन है।  नौकरी में बॉस तथा वरिष्ठ अधिकारी आपके काम की प्रशंसा करेंगे। किसी पुराने मित्र के साथ अचानक मुलाकात होगी। जिससे आप प्रसन्नता का अनुभव करेंगे। समाज कल्याण के कार्यों में भाग लेंगे। आप अहं को एक तरफ रखकर लोगों को सहयोग देंगे।  कोई नया सौदा होने की संभावना है। कोई नया कार्य सीखेंगे और प्रफेशनल मोर्चे पर उसका लाभ भी उठा सकेंगे।

कुंभ (Aquarius): परिजनों के साथ बैठकर आप महत्वपूर्ण विचार-विमर्श करेंगे। गृहसज्जा के लिए आप नया फर्नीचर खरीदेंगे अथवा रंग-रोगन कराने की संभावना है। ऑफिस अथवा व्यवसाय में वरिष्ठ अधिकारियों के साथ भावी प्रॉजेक्ट अथवा महत्वपूर्ण मुद्दे पर विचार-विमर्श होगा। आपको बूते के बाहर खर्च न करने की सलाह है, क्योंकि विशेष धनखर्च का योग है। हालांकि, यह धन आप गृहसज्जा और परिवार के सदस्यों के लिए वस्त्र, भेंट-उपहार तथा अपनी सुख सुविधाओं के लिए खर्च करेंगे फिर भी आर्थिक मामलों में सावधान रहें और लेनदेन में सतर्कता बरतें। काल्पनिक दुनिया में विचरण करते हुए आपकी सृजनशीलता को नई चमक मिलेगी।

मीन (Pisces): परिवार के साथ समय बिताएंगे तथा स्वास्थ्य का भी ध्यान रखेंगे। दांपत्य जीवन में नई ताजगी का अनुभव करेंगे।  भाई-बहनों के साथ भी मन मुटाव हो सकता है। बोलने में विनम्रता रखें। कोई कानूनी समस्या हो सकती है।  सरकारी क्षेत्र से जुड़े हुए व्यक्ति के लिए समय लाभदायक रहेगा। इंसेन्टिव, बोनस अथवा वेतन में वृद्धि प्राप्त हो सकती है। रिश्तेदार और मित्र के स्नेह में वृद्धि होगी। अपनी बात अधिक बेहतर ढंग से प्रस्तुत कर सकेंगे। घर में कोई मांगलिक कार्य होगा।