26 नवम्‍बर से 2 दिसंबर का साप्‍ताहिक राशिफल : सिंह राशि पर घोर संकट, मिथुन सेहत का ख्‍याल रखें

पढ़ें नवमबर महीने के आखिरी हफते का राशिफल । जानें ये पूरा हफ्ता आपके लिए क्‍या खास लेकर आ रहा है । इस हफ्ते किन राशियों को दी जा रही है शांत रहने की सलाह और किन्‍हें आगे बढ़कर करना होगा काम ।

New Delhi, Nov 25 : मेष राशिफल – 26 को आप अपनी सूझबूझ से काम को पूरा करेंगे। कर की दृष्टि से उत्तम और सफलतादायक समय रहेगा। अटके हुए कार्य पूरे होंगे। फंसे हुए धन की वापसी होगी। कमीशन या दलाली के कामकाज से लाभ होंगे। भाई-बहनों के साथ संबंधों में मधुरता आएगी। पुश्तैनी संपत्ति से लाभ होगा। आकस्मिक धन प्राप्ति के अच्छे योग हैं। अपनी प्रतिभा को उजागर करने के लिए श्रेष्ठ समय। मकान-वाहन के लिए अनुकूल समय है। ता. 27और 28 के दौरान चंद्र चौथे स्थान के लिए नुकसानकारक कहा जाएगा। पारिवारिक विवाद का सामना करना पड़ सकता है। सरदर्द की समस्या रहेगी। चंद्र-गुरु के साथ होने से मन में अनेक तरह के विचार चलते होंगे। वाहन चलाते समय सावधानी रखने की जरुरत रहेगी। दुर्घटना से बचें। ता. 29और 30 की दोपहर तक आपके लिए जिंदगी के कुछ नवीन प्रसंग बनेंगे। विद्यार्थियों के लिए ज्ञानवर्धक समय रहेगा। आप जिस भी काम को दिल लगाकर करेंगे उसमे सफलता मिलने की संभावनाएं बढ़ जाएंगी।1 तारीख की दोपहर के बाद आपकी मेहनत रंग लाएगी। कार्य सफलता मिलने से आप उत्साहित रहेंगे।

वृषभ राशिफल
26 के दौरान आपकी व्यवसायिक स्थिति में तकलीफ पैदा होने की आशंका रहेगी। मानसिक तनाव रहेगा। परिवार के सदस्यों के साथ वाद-विवाद होने की संभावना है। धंधे में नफा बढ़ेंगा। सरकारी कामकाज में सफलता मिलेगी। समाज में मान-सम्मान बढ़ेगा। ता. 27 और 28 के दौरान दूसरों पर भरोसा नहीं करें। अपना कार्य स्वयं करें। अपने व्यवहार से दूसरों का दिल जीतेंगे। सामाजिक कार्य में व्यस्त रहेंगे। आपको धन, मानसिक आनंद और संतोष सब कुछ एक साथ मिलेगा। कमीशन या दलाली के कार्यों से आर्थिक लाभ होगा। भाई-बहनों के साथ संबंधों में मधुरता आएगी। ता. 29 और 30 के दौरान चंद्र का चतुर्थ स्थान में होना मन में हलचल पैदा करेगा। घर-परिवार में तनावपूर्ण स्थिति रहेगी। ससुराल पक्ष में कड़वाहट आएगी। अविवाहितों के लग्न हेतु उत्तम समय। जीवन साथी के साथ संबंधों में सुधार आएगा। धन हानि का योग है। अथक प्रयत्न करने पर भी कार्य सफलता नहीं मिलेगी। ग्रह स्थिति आपके पक्ष में नहीं। ता. 1 रोज आपको सर्दी व कफ की तकलीफ होने की संभावना है। गलत सलाहें आपको मार्ग से भटका सकती है। थकावट का अनुभव करेंगे। विद्यार्थियों हेतु मध्यम फलदायी समय। संतान की ओर से चिंता रहेगी। दुर्घटना से बचें। यात्रा प्रवास टालें।

मिथुन राशिफल
26 के दौरान आप सकारात्मक विचार से युक्त होंगे। आपकी कड़ी मेहनत सफल होगी। आप अपने रिश्ते को मजबूत करेंगे। यात्रा प्रवास करेंगे। सामाजिक अवसरों में एक मज़ेदार दिन गुजारेंगे। धार्मिक कार्य में समय बिताएंगे। पारिवारिक दृष्टि से एक अच्छा दिन है। आर्थिक स्थिति ठोस बनेगी। 27 और 28 के बीच का समय फलदायी होगा। मानसिक तनाव-चिंता कम रहेगी। जो कुछ भी काम आप हाथ में लेंगे उसे पूरा करके छोडे़ेंगे। दैनिक समस्याओं का समाधान ढूंढेंगे। आपकी व्यस्तता कम हो जाएंगी जिसके फलस्वरूप आप पड़ोसी, सगे-संबंधी और परिवार के साथ समय से गुजारेंगे। नौकरी में मासिक वेतन की वृद्धि होगी। अधिक खाने-पीने की आदतों की वजह से मेदवृद्धि होगी। पेट विकार की संभावनाएं हैं। 29 और30 के बीच आर्थिक मामलों में सफलता मिलेगी। इसके अलावा, अपने निवेश पर ध्यान दें। मांगलिक कार्य होंगे। आय का स्रोत बढ़ जाएगा। अविवाहित के लिए शादी करने में विलंब होगा। 1 को स्वास्थ्य संबंधी समस्या होगी। आपको कठिनाइयों का सामना करना पड़ेगा। आपके पीछे कोई गुप्त साजिश रची जाएगी।

कर्क राशिफल
26 के दौरान ध्यान से ड्राइव करें। आपके विरोधी और दुश्मन सफल हो सकते हैं। सावधान रहना आवश्यक है। स्वास्थ्य की देखरेख करें। दिन बेचैनी भरा गुजरेगा। किसी दोस्त द्वारा धोखा दिया जा सकता है। व्यवसाय और कामकाजी परिस्थितियां ठीक नहीं होगी। जल्दबाजी में कोई निर्णय न करें। 27 से 28 के बीच भागीदार के साथ विवाद मिटेंगे। समय एक बार फिर अच्छा हो जाएगा। अपनी महत्वाकांक्षा को पूरा करने का समय अच्छा है। आर्थिक कार्य पूरा हो जाएगा। पारिवारिक खुशी में वृद्धि होगी। 29 और 30 के दौरान व्यापार-व्यवसाय में आने वाली तकलीफ दूर हो जाएगी। काम की वजहों से व्यस्तताएं रहने पर भी उतना लाभ नहीं मिलेगा जितने की आपको आशा रहेगी। मानसिक तनाव और चिंता कम हो जाएगी। आत्मविश्वास देखते ही बनेगा। 1 को आपके कौशल में वृद्धि होगी। आपके कार्यों की प्रशंसा होगी। आप अपने व्यवहार से दूसरों के दिलों को जीतेंगे। आप किसी धार्मिक कार्यक्रम में व्यस्त रहेंगे।

सिंह राशिफल
26 के दौरान पत्नी और बालकों के मन की इच्छा पूरी होगी। सामाजिक कार्यक्रमों में भाग लेने और लोगों से मिलने-जुलने का यह दौर रहेगा। 27 और 28 के दौरान किसी मित्र की कहीं बात को अपने दिल पर लगा लेंगे। आपकी संतान आपके लिए दुख का कारण बनेगी। धन की कमी रहेगी। बोली पर कंट्रोल रखें। पत्नी के साथ किसी तरह की बोलचाल हो सकती है। ता. 29 और 30 के दौरान आपके रुके हुए कार्य किसी मित्र की सहायता से पूरे होंगे। शत्रु और विरोधी आपके आगे घुटने टेक देंगे। समाज में ख्याति बढ़ेंगी। ता. 1 के रोज वांछित कार्य को सफलतापूर्वक अंजाम तक पहुंचाएंगे। मानसिक चिंता और तनाव में कमी होगी। इस अवधि में आपको आर्थिक निवेश जरा सोचकर करना जरुरी रहेगा अन्यथा यह भविष्य के लिए नुकसानकारक बन सकता है।

कन्या राशिफल
इस सप्ताह की शुरूआत में आप आर्थिक मामलों पर अधिक ध्यान देंगे और आमदनी के लिए प्रोफेशनल मोर्चे पर विस्तार अथवा अन्य उपाय का विचार बनाएंगे। वैसे तो आपके लिए शुरूआती चरण भी लाभदायी है इसलिए जहाँ भी हाथ रखेंगे वहाँ आमदनी की संभावना रहेगी। आपकी प्रगति में परिवार में बुजुर्गों, प्रोफेशनल मोर्चे पर वरिष्ठ अधिकारियों और मित्रों की भूमिका महत्वपूर्ण रहेगी। सार्वजनिक जीवन में आप व्यस्त रहेंगे और अविवाहित जातकों का सार्वजनिक सम्मेलन में किसी योग्य व्यक्ति के साथ मुलाकात के योग बनेगा। आपके निजी कामकाज अथवा धंधे संबंधी कामकाज में भाई और मित्रों का सहयोग मिलता रहेगा जो आपके लिए उत्तम सहायक सिद्ध होगा। हांलाकि अंतिम दो दिन आप खूब सावधानी रखें अन्यथा गलत निर्णय के कारण आर्थिक नुकसान भी हो सकता है। भागीदारी के कामकाज में भी विशेष लाभ की संभावना दिखाई नहीं दे रही है। मकान-जमीन-फ्लेट इत्यादि में निवेश संभव हो तो फिलहाल टालें। ऐसे कामकाज के लिए लोन लेना भी फिलहाल मुल्तवी रखें। सरकारी नौकरी करने वाले जातकों को स्थानांतरण का डर निरंतर सताता रहेगा जिसका प्रभाव आपके प्रदर्शन पर पड़ेगा। सप्ताह का अंतिम भाग शारीरिक दृष्टि से भी थोड़ा मुश्किल दिखाई दे रहा है।

तुला राशिफल
26 के दौरान फिर से समय आपके पक्ष में होता जाएगा। रचनात्मक कार्यों में व्यस्त रहेंगे। आर्किटेक्ट, गारमेंट्स, सुशोभन, कलाजगत और गिफ्ट आर्टिकल्स से जुड़े जातकों के लिए यह समय कुछ नए प्रोडक्ट अथवा आपरेशन द्वारा अपनी एक अलग पहचान बना सकते हैं। कामकाज में शुरु का समय विजय सूचक कहलाएगा। चिंता और परेशानी से राहत महसूस करेंगे। घर-परिवार में अधिक समय बीतेगा। पुराने संबंधियों से मुलाकात होगी। ता. 27 और 28 के दौरान मान-प्रतिष्ठा का समय कहलाएगा। आर्थिक भविष्य को सुरक्षित करने के लिए अथवा कैरियर में प्रगति की योजना बनाएंगे। सामजिक हित के कार्यों में आप रुचि लेंगे। सामाजिक कारणों से जाना हो सकता है। सरकार की ओर से लाभान्वित होंगे। ऊपरी अधिकारीगण आपके काम से खुश होंगे। ता. 29 और 30 के दौरान आर्थिक स्थिति में सुधार आएगा। व्यवसाय में कोई महत्व का निर्णय लेंगे जिसका परिणाम लंबी अवधि के लिहाज से आपके लिए फायदेमंद रहेगा। संतान के साथ एक अच्छा समय बिताएंगे। संतान की ओर से कोई शुभ समाचार मिलने की संभा ना रहेगी। ता. 1 के रोज परिवार के किसी बड़े व्यक्ति द्वारा स्वास्थ्य की तकलीफ हो सकती है।

वृश्चिक राशिफल
सप्ताह के प्रथम चरण के दौरान आपका मन विचारों की उथल-पुथल में उलझा रहेगा। हर विषय में आवश्यकता से अधिक विचार करने की वृत्ति के कारण कोई अवसर आपके हाथ से निकल जाने की संभावना भी रहेगी। आर्थिक मामलों में हाथ तंग रहेगा इसलिए खर्च को नियंत्रण में रखें अन्यथा भूतकाल की बचत खर्च हो जाएगी अथवा आपको उधारी करनी पड़े ऐसी नौबत आ सकती है। नौकरी में बॉस आपसे नाखुश रहेगा। वाहन सावधानीपूर्वक चलाएं क्योंकि चोट लगने की संभावना है। इस दौरान किया गया प्रवास कष्टदायी रहेगा। काम की व्यस्तता के कारण थकान का अनुभव करेंगे। तारीख 27 और 28 के दौरान व्यवहार कुशल बनेंगे। व्यवसाय में अधिक बेहतर परिस्थिति रहेगी। व्यवसाय में स्वतंत्ररूप से कार्य करेंगे और आशा के अनुरूप लाभ भी प्राप्त करेंगे। घर में कोई मांगलिक कार्य होगा। सरकारी कार्य अवरुद्ध है तो वह पूर्ण होगा। तारीख 29 और 30 के दौरान संतान की सगाई और कैरियर के विषय आगे बढ़ेंगे। पुराना वाहन बेचकर नया खरीद सकते हैं। अपनी बात की प्रस्तुति बढ़िया ढंग से कर सकेंगे। सबंधों का महत्व समझना जरूरी है। धैर्य के साथ व्यवहार करने से उत्तम परिणाम प्राप्त होंगे। तारीख 1 के दौरान दिन लाभकारी रहेगा। जीवन में सुख और शांति का अनुभव करेंगे। बुजुर्गों का आशीर्वाद प्राप्त करेंगे।

धनु राशिफल
26 के दौरान आपके लिए दिन आर्थिक रूप से लाभकारी रहेगा। नये वस्त्र, आभूषण, कीमती सामान की खरीद कर सकेंगे। मित्रों का साथ प्राप्त करेंगे। आप परिवार के सदस्यों तथा अपने लिए बेहतर सुविधा के अभिप्राय से गैजेट्स, इलेक्ट्रॉनिक वस्तुओं, वाहन अथवा अन्य किन्हीं वस्तुओं की खरीद पर खर्च करने की संभावना है। कोई महत्वपूर्ण आर्थिक लेनदेन होने की संभावना दिखाई दे रही है। नौकरी में अप्रत्याशित ढंग से आमदनी हो सकती है। बैंक से लोन मिलने के लिए उत्तम समय है। जीवनसाथी के साथ फिलहाल आप मधुर संबंध का आनंद उठा सकेंगे। आप एकदूसरे की इच्छा और जरूरतें समझेंगे और उसके पूरा करने का प्रयास भी करेंगे। अविवाहितों के फिलहाल योग्य व्यक्ति के साथ मुलाकात तथा जो पहले से ही प्रेम संबंध में अथवा सगाई के बंधन में है उनका विवाह होने की संभावना बढ़ेगी। तारीख 27 और 28 आपके लिए कठिन संयोगों का संकेत दे रही है। आपके स्वभाव में अचानक आयी हुई उग्रता किसी के साथ मामूली बात पर वाद-विवाद अथवा झगड़े का कारण बन सकता है। आपके क्रोध को नियंत्रण में रखना जरूरी है अन्यथा परिस्थिति आपको कानूनी और कोर्ट के चक्कर तक ले जाएंगी। इस समय आप जिनको अपना मानते हैं वे भी साथ छोड़ देंगे। हांलाकि, यह समय बहुत अल्प होने से संयमपूर्वक व्यतीत कर देंगे तो विशेष परेशानी नहीं होगी। तारीख 29 और 30 के दिन पिता के साथ संबंधों में सुधार आएगा। पिता की ओर से आर्थिक मदद मिलने का योग है।

मकर राशिफल
26 के दौरान वाहन सावधानी पूर्वक चलाएं। आपके विरोधी तथा शत्रुओं सफल हो सकते हैं। सावधान रहना जरूरी है। स्वास्थ्य में सावधानी बरतें। दिन बैचेनीभरा व्यतीत होगा। मित्र द्वारा धोखा होने की संभावना है। व्यापार और कामकाज की स्थिति बराबर नहीं रहेगा। जल्दबाजी में कोई निर्णय लिया न जाए। तारीख 27 और 28 के दौरान भागीदार के साथ विवाद होगी और पुनः से समय उत्तम रहेगा। आपकी महत्वकांक्षा पूरी करने का उत्तम समय है। आर्थिक विषयों से संबंधित कार्य पूर्ण होगा। पारिवारिक सुख-शांति में वृद्धि होगी। तारीख 29 और 30 के दौरान व्यापार –व्यवसाय में आयी हुई तकलीफ दूर होगी। काम के कारण व्यस्तता रहेगी। परंतु इच्छित नफा नहीं मिल सकेगा। मानसिक तनाव और चिंता कम रहेगी। आपमें आत्मविश्वास लबाबल रहेगा। तारीख 1 के दिन अपनी दक्षता में वृद्धि होगी। आपके कार्यों की प्रशंसा होगी। आप अपने व्यवहार से दूसरों के दिल जीती लेंगे। आप किसी धार्मिक प्रसंग में व्यस्त रहेंगे।

कुंभ राशिफल
इस सप्ताह आपके जीवन में सतत उतार-चढ़ाव की स्थिति देखने को मिलेगी। बदलती परिस्थितियाँ में जाने आप इधर-उधर अटक रहे हों ऐसा अनुभव करेंगे। शुरूआत में विपरीत लिंग वाले व्यक्तियों के प्रति आकर्षण बढ़ेगा। प्रेम की अभिव्यक्ति के लिए बेहतर समय दिखाई दे रहा है। उत्तम वस्त्र आभूषण पहनने अथवा खरीदने का मौका मिलेगा। आपके बोलने के अंदाज में भाषा का प्रभुत्व देखने को मिलेगा। नये लोगों के साथ आपकी पहचान होगी और उनके संबंध भविष्य में बहुत उपयोगी सिद्ध होंगे। इस सप्ताह में कम्युनिकेशन केंद्र स्थान पर रहेगा। आप आधुनिक उपकरणों और टेक्नोलॉजी की सहायता से ढेर सारे लोगों के सतत संपर्क में रहने का प्रयास करेंगे। सप्ताह के अंतिम चरण में गूढ़ विद्याओं और रहस्यमय विषयों में रूचि जागृत होगी। इस सप्ताह में कर्म स्थान में शुभ ग्रहों की युति होने से आप कामकाज में बहुत खूब ध्यान देंगे और उसमें बढ़िया सफलता मिलने का योग भी है। हांलाकि आपको विशेषकर स्वास्थ्य का ध्यान रखना पड़ेगा क्योंकि स्वास्थ्य में सतत उतार-चढ़ाव रहेगा। अपचन इत्यादि पेट संबंधी दर्द से स्वास्थ्य के विषय में शिकायत रहेगी। संभव हो वहाँ तक खाने में अनियमितता से बचें। पानी से खतरा है इसलिए जलाशय के पास जाने का दु:साहस न करें।

मीन राशिफल
शुरूआत में आपमें भावुकता की मात्रा अधिक रहेगी और परिवार के प्रति अधिक झुके हुए रहेंगे। नकारात्मक विचार मन से निकाल बाहर करेंगे तो हताशा नहीं आएगी। अचानक यात्रा का योग बनेगा। लेखन-साहित्य गतिविधियों में आपको विशेष रुचि रहेगी। आपकी तबियत थोड़ी नरम-गरम रहेगी। नौकरी में भी वरिष्ठ अधिकारियों की डाँट सुननी पड़ेगी। चिंता करने की जरूरत नहीं क्योंकि काम बिगड़ने से पहले आप बात संभाल लेंगे। परिवार की खुशी के लिए खर्च होने की संभावना भी है। सप्ताह के मध्य में प्रेम संबंधों में प्रगति हो सकती है। संतान की पढ़ाई की चिंता रहेगी परंतु धीमे धीमे आपके कार्य पूर्ण होने से खुशी का अनुभव करेंगे। दांपत्य जीवन के माधुर्य का आनंद उठा सकेंगे। सप्ताह के अंत में आपकी मित्र मंडली बढ़ेंगे और विशेषकर यह संबंधों प्रोफेशनल मोर्चे पर आपको लाभकारक बनेंगे। नौकरीपेशा लोग और फुटकर कामकाज द्वारा कमाई करने वाले जातकों को आकस्मिक आर्थिक लाभ होगा। प्रवास पर्यटन होगा। सरकारी कार्य में लाभ होगा। हांलाकि इस समय किसी के झगड़े में समाधान करने के लिय़े अथवा किसी की जमानत देते हुए फँस जाने की संभावना है। सप्ताह के अंतिम चरण में अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें है क्योंकि ऋतुगत समस्याएं आपको भरडा में लेने का प्रयास करेंगी।
(Source : Ganeshaspeaks)